Move to Jagran APP

उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में इसी माह से दस फीसद आरक्षण

उत्‍तराखंड सरकार इसी माह से ही गरीब सवर्ण युवाओं के लिए रोजगार व शैक्षणिक आरक्षण लागू कर देगी। इसके तहत इस माह से सवर्ण जातियों के लिए आरक्षण लागू कर दिया जाएगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 09:00 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 09:10 PM (IST)
उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में इसी माह से दस फीसद आरक्षण
उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में इसी माह से दस फीसद आरक्षण

देहरादून, राज्य ब्यूरो। प्रदेश सरकार फरवरी माह से ही गरीब सवर्ण युवाओं के लिए रोजगार व शैक्षणिक आरक्षण लागू कर देगी। इसके तहत इस माह से सभी विभागों से निकलने वाली रिक्तियों में आर्थिक आधार पर सवर्ण जातियों के लिए आरक्षण लागू कर दिया जाएगा। वहीं, अगले शैक्षणिक सत्र से प्रदेश के सरकारी विश्वविद्यालयों में भी यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। आगामी विधानसभा सत्र में संबंधित अध्यादेश लाकर दस फीसद आरक्षण लागू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

कार्मिक व उच्च शिक्षा  विभाग ने प्रदेश में आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्ण वर्ग के लिए दस प्रतिशत आरक्षण को लागू करने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। दरअसल, इस समय प्रदेश के विभिन्न विभागों में तकरीबन 44 हजार पद रिक्त चल रहे हैं। इनमें से कुछ पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिन पदों पर यह प्रक्रिया शुरू होने थी उन पर विज्ञापन प्रकाशित करने से पहले कार्मिक विभाग की सलाह लेने के निर्देश सभी विभागों को दिए गए थे। फिलहाल नई रिक्तियों का प्रकाशन रूका हुआ है।

दरअसल, सरकार की मंशा यह है कि अब इन रिक्त पदों में सवर्ण आरक्षण को लागू करने के बाद ही विज्ञापन जारी किया जाए। जिससे आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को भी रोजगार मिल सके। सोमवार को इस संबंध में वित्त मंत्री प्रकाश पंत की अध्यक्षता में एक बैठक भी हुई। जिसमें फरवरी माह से ही दस फीसद आरक्षण को लागू करने के लिए उचित कार्यवाही के निर्देश दिए गए। 

वहीं, उच्च शिक्षा में जुलाई से शुरू नए शैक्षणिक सत्र में यह व्यवस्था लागू कर दी जाएगी। इसके तहत विषयवार सीटों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। जरूरत पडऩे पर दो पालियों में कक्षा भी संचालित की जा सकती हैं। इस संबंध में वित्त मंत्री  प्रकाश पंत ने कहा कि सरकार फरवरी से ही युवाओं को रोजगार देने के लिए दस फीसद आरक्षण की व्यवस्था को लागू कर देगी। 

यह भी पढ़ें: अगर बोर्ड एग्जाम में लाने हैं अच्छे नंबर तो लें पूरी नींद, जानिए

यह भी पढ़ें: कर्मचारियों के वेतन पर सरकार जल्द लेगी सकारात्मक फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.