Move to Jagran APP

उत्‍तराखंड में अन्य राज्यों से आने वाले सार्वजनिक वाहनों का बढ़ेगा टैक्स

सरकार अब अन्य राज्याें से आने वाले सार्वजनिक वाहनों के टैक्स में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। यह टैक्स वर्तमान में लिए जा रहे टैक्स का चार गुना तक हो सकता है। यह मसला कैबिनेट में लाने की तैयारी चल रही है।

By Sumit KumarEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 05:10 AM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 05:10 AM (IST)
उत्‍तराखंड में अन्य राज्यों से आने वाले सार्वजनिक वाहनों का बढ़ेगा टैक्स
सरकार अब अन्य राज्याें से आने वाले सार्वजनिक वाहनों के टैक्स में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है।

राज्य ब्यूरो, देहरादून: सरकार अब अन्य राज्याें से आने वाले सार्वजनिक वाहनों के टैक्स में बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है। यह टैक्स वर्तमान में लिए जा रहे टैक्स का चार गुना तक हो सकता है। यह मसला कैबिनेट में लाने की तैयारी चल रही है। उत्तराखंड में अन्य राज्य से आने वाले सार्वजनिक वाहनों से 1500 किलोमीटर का 90 रुपये प्रतिसीट टैक्स लिया जाता है। उससे अधिक चलने पर चार पैसे प्रति किमी लिया जाता है। अन्य राज्यों में यह टैक्स काफी अधिक है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश की ही बात करें तो उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग अपने यहां आने वाले अन्य राज्यों के वाहनों से 400 रुपये प्रति सीट साधारण बसों से और 600 रुपये प्रतिसीट वातानुकूलित व वाल्वो बसों के लेता है। इसकी तुलना में उत्तराखंड का टैक्स बेहद कम हैं। उत्तराखंड परिवहन निगम की बसें विभिन्न राज्यों के लिए चलती हैं। यदि निगम द्वारा ही दूसरे राज्यों को दिए जाने वाले टैक्स पर नजर डालें तो परिवहन निगम ने कोरोना के कारण लागू लाकडाउन से पहले यानी वर्ष 2019-20 में 22 करोड़ रुपये अन्य राज्यों के परिवहन विभाग को टैक्स के रूप में दिए। इसमें सबसे अधिक 15.72 करोड़ रुपये उत्तर प्रदेश को ही दिएगए हैं। इसके अलावा हरियाणा को 4.41 करोड़, पंजाब को 1.11 करोड़, हिमाचल को 44 लाख, राजस्थान को 25 लाख और जम्मू को 11 लाख रुपये दिए गए हैं। वहीं, उत्तराखंड परिवहन विभाग को अन्य राज्यों से आने वाली बसों से केवल 7.47 करोड़ रुपये ही मिले हैं। इनमें उत्तर प्रदेश से 5.31 करोड़, हरियाणा से 56 लाख, पंजाब से 41 लाख, हिमाचल से 53 लाख, राजस्थान से 52 लाख और जम्मू से दो लाख रुपये मिले हैं।

यह भी पढ़ें-Video: दो साल की बच्ची को आंगन से उठाकर ले जाने वाला गुलदार ढेर, जॉय हुकिल की गोली का हुआ शिकार

इसे देखते हुए विभाग अब अन्य राज्यों की भांति ही उत्तराखंड में अन्य राज्यों से आने वाले वाहनों के लिए टैक्स बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए परिवहन मुख्यालय की ओर से प्रस्ताव बनाकर शासन को भेज दिया गया है। माना जा रहा है कि अागामी कैबिनेट बैठक में टैक्स बढ़ोतरी का प्रस्ताव अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- CBSE के कोर्स तो हो रहे हैं लागू, लेकिन किताबें उपलब्ध नहीं; पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.