देहरादून, जेएनएन। राजधानी में अतिक्रमणमुक्त सड़कों को संवारने की कवायद शुरू हो गई है। प्रेमनगर में हाईवे चौड़ीकरण के बाद शासन ने शहर की तीन महत्वपूर्ण सड़कों के लिए भी सात करोड़ का बजट स्वीकृत कर दिया है। लोनिवि ने एक साल के भीतर इन सड़कों को सुरक्षित आवाजाही के लिए तैयार करने का दावा किया है। 

हाईकोर्ट के आदेश पर राजधानी की सड़कों, नाली और फुटपाथ पर अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया गया। इस दौरान शहर की 70 फीसद सड़कों पर अतिक्रमण हटाया गया। अतिक्रमण हटाने के बाद कई सड़कें एक से दो मीटर चौड़ी हो गई हैं। 

इसके अलावा नाली और फुटपाथ की वर्तमान स्थिति भी बदल गई है। जबकि बिजली के पोल समेत अन्य सरकारी और गैर सरकारी निर्माण को भी शिफ्ट किया जाना है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने अतिक्रमणमुक्त सड़कों के लिए शासन से 100 करोड़ का बजट मांगा गया था। बजट ज्यादा होने पर शासन ने संशोधित प्रस्ताव मांगे गए। इसके अलावा एक साथ की जगह अलग-अलग सड़कों पर प्रस्ताव मांगे गए। 

इसमें सबसे पहले प्रेमनगर में नंदा की चौकी से बाजार तक हाईवे के चौड़ीकरण और सुरक्षा कार्य के लिए 15 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए। इसके लिए विभाग निविदा प्रक्रिया में जुटा है। अब शासन ने शहर की आंतरिक सड़कों के लिए भी बजट स्वीकृत कर दिया है। इन सड़कों पर बरसात के बाद काम शुरू हो जाएगा। 

इसमें नेशविला रोड, कालीदास और रायपुर रोड को प्राथमिकता में रखा गया है। लोनिवि का दावा है कि समय पर सड़कों के चौड़ीकरण, नाली और फुटपाथ का निर्माण किया जाएगा। 

ये सड़कें बनेंगी

-कांग्रेस भवन से नेशविला रोड। 

-हाथीबड़कला रोड से कालीदास रोड।

-सर्वे चौक से रायपुर जाने वाली रोड। 

यह भी पढ़ें: पलटन बाजार और गांधी रोड पर अतिक्रमण के खिलाफ चला डंडा Dehradun News

हरिद्वार रोड पर अटकी बात 

रिस्पना से प्रिंस चौक तक हरिद्वार रोड के बजट पर अभी निर्णय नहीं हुआ है। यहां सड़क चौड़ीकरण के अलावा बिजली के पोल शिफ्ट करने, नाली निर्माण और फुटपाथ का निर्माण होना है। यह सड़क भी शहर के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस सड़क के चौड़ीकरण के बाद विधानसभा आने-जाने वीवीआइपी के वाहनों को भी जाम से निजात मिलेगी। जबकि आए दिन इस सड़क पर होने वाले हादसे भी रुक जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: दून के बाजारों में फिर चला अतिक्रमण के खिलाफ अभियान, खाली दिखी सड़कें Dehradun News

समय पर तैयार होंगी सभी सड़कें 

लोनिवि, देहरादून के प्रभारी अधीक्षण अभियंता जगमोहन सिंह चौहान के अनुसार, शहर की तीन प्रमुख सड़कों के चौड़ीकरण और सुधार कार्य को स्वीकृति मिल गई है। इसके लिए सात करोड़ रुपये स्वीकृत हो गए हैं। बरसात थमते ही इन सड़कों का निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। समय पर सभी सड़कें तैयार की जाएंगी। 

यह भी पढ़ें: पलटन बाजार और दीप नगर में अतिक्रमण किया गया ध्वस्त Dehradun News

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप