Move to Jagran APP

देहरादून के 36 वार्डों में दोबारा होगा सेनिटाइजेशन का कार्य

सेनिटाइजेशन के कार्य को अब नगर निगम चरणबद्ध ढंग से दोबारा चलाएगा। इसके तहत सुबह से शाम तक शहर के 36 वार्डों में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव होगा।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 01:15 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 01:15 PM (IST)
देहरादून के 36 वार्डों में दोबारा होगा सेनिटाइजेशन का कार्य
देहरादून के 36 वार्डों में दोबारा होगा सेनिटाइजेशन का कार्य

देहरादून, जेएनएन। जनता कर्फ्यू से शुरू हुए शहर के सेनिटाइजेशन के कार्य को अब नगर निगम चरणबद्ध ढंग से दोबारा चलाएगा। इसके तहत बुधवार सुबह से शाम तक शहर के 36 वार्डों में सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव होगा। जिसके लिए शहर को चार जोन में बांटा गया है और हर जोन में नोडल अधिकारी भी नियुक्त कर दिए गए हैं। नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे ने बताया कि अभियान में 300 सफाईकर्मी अतिरिक्त डयूटी पर लगाए गए हैं।

loksabha election banner

सेनिटाइजेशन अभियान पर सवाल उठने के बाद नगर निगम में महापौर सुनील उनियाल गामा ने अभियान की समीक्षा की। नगर आयुक्त ने बताया कि अभियान का दूसरा चक्र शनिवार से शहर में शुरू हो चुका है। साथ ही यह जानकारी भी दी कि एक मर्तबा सेनिटाइजेशन के बाद दवा का असर छह दिन तक रहता है।

यदि ज्यादा छिड़काव किया जाए तो हानिकारक भी हो सकता है। इसके बाद तय हुआ कि अब चरणबद्ध तरीके से वार्ड बांटकर दवा का छिड़काव किया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि निगम की ओर से बुधवार सुबह से 36 वार्डों में अभियान चलेगा। इन वार्डों को चार जोन में बांटा गया है।

अभियान के लिए सफाई कर्मियों समेत पूरी टीम सड़कों पर उतरकर कोरोना वॉयरस और गंदगी के विरुद्ध काम करेगी। अब तक सेनिटाइजेशन में निगम सवा लाख लीटर से अधिक दवा का छिड़काव कर चुका है। नगर आयुक्त ने मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. कैलाश जोशी को सभी सफाई कर्मियों को वर्दी के साथ फील्ड में उतारने के निर्देश दिए। इस अभियान में सफाई कर्मचारी मुख्य सड़कों के दोनों ओर दवा का छिड़काव करेंगे और सड़कों के किनारे मलबा हटाने के साथ ही ब्लीचिंग का छिड़काव करेंगे। नाले-नालियों की सफाई भी कराई जाएगी।

जोन-एक

  • नोडल अधिकारी संजय कुमार, सहायक नगर आयुक्त
  • समय: सुबह आठ से 11.30 बजे तक
  • वार्ड: राजीव नगर, अजबपुर, माता मंदिर रोड, चंद्र सिंह गढ़वाली, शाहनगर, धर्मपुर, नेहरू कॉलोनी, डिफेंस कॉलोनी, देहराखास।

जोन-दो

  • नोडल अधिकारी रविंद्र कुमार दयाल, सहायक नगर आयुक्त
  • समय: दोपहर 12.30 बजे से शाम 4 बजे तक
  • वार्ड: विद्या विहार, ब्रह्मपुरी, लोहियानगर, निरंजनपुर, माजरा, टर्नर रोड, भारूवाला, दीपनगर, केदारपुर।

जोन-तीन

  • नोडल अधिकारी विजलदास, सहायक नगर आयुक्त
  • समय: सुबह आठ से 11.30 बजे तक
  • वार्ड: बंजारावाला, मोथरोवाला, मोहब्बेवाला, नवादा, रांझावाला, ननूरखेड़ा, लाडपुर, नेहरूग्राम, डोभाल चौक।

जोन-चार

  • नोडल अधिकारी वेद प्रकाश बधानी, सहायक अभियंता
  • समय: दोपहर 12.30 बजे से शाम 4 बजे तक
  • वार्ड: रायपुर, मोहकमपुर, चकतुनवाला, नत्थनपुर प्रथम व द्वितीय, हर्रावाला, बालावाला, नकरौंदा, नथुवावाला।

भाजयुमो नेता ने उठाए सवाल

नगर निगम की कार्यशैली को लेकर भाजयुमो की राष्ट्रीय सह मीडिया प्रभारी नेहा जोशी ने सवाल उठाए हैं। विधायक मसूरी गणोश जोशी की पुत्री नेहा ने सोशल मीडिया के जरिये अपने फेसबुक अकाउंट पर 29 मार्च को एक पोस्ट डाली। जिसमें उन्होंने नगर निगम पर सेनिटाइजेशन उचित ढंग से न करने का आरोप लगाया और हर दूसरे दिन केमिकल का छिड़काव करने की नसीहत भी दी। इसके बाद पोस्ट को लेकर चर्चा और आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया। आरोप यह भी लगे कि नेहा ने अपनी ही भाजपा सरकार के खिलाफ कोरोना जैसे माहौल में मोर्चा खोल दिया है, क्योंकि केंद्र से लेकर राज्य व नगर निगम में भाजपा ही सत्ता में है। नेहा की पोस्ट सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रही है। कुछ नेताओं ने नेहा की इस हरकत पर आपत्ति भी जता दी है और पार्टी हाईकमान तक मामले की शिकायत पहुंचाई है।

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय का कहना है कि नेहा जोशी ने जो आरोप लगाए हैं, वह सरासर गलत हैं। नगर निगम 22 मार्च को जनता कर्फ्यू के दिन से कोरोना संक्रमण के खिलाफ सेनिटाइजेशन अभियान चला रहा है। सभी वार्ड एक बार पूरी तरह सेनिटाइज किए जा चुके हैं और अब दूसरा चक्र शुरू किया गया है। दवा का छिड़काव छह दिन में एक बार करना होता है। लगातार इसके इस्तेमाल से दुष्परिणाम भी हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: जो जहां हैं, वहीं रहें; ठहरने व खाने का इंतजाम प्रशासन ने किया

सेनिटाइज किए जा रहे रसोई गैस सिलेंडर

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए चल रहे प्रयासों में पर्यटन विभाग भी अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा रहा है। एक तरफ जहां गढ़वाल एवं कुमाऊं मंडल विकास निगमों के पर्यटक आवास गृहों को क्वारंटाइन सेंटर के रूप में तैयार किया जा रहा तो दूसरी तरफ रसोई गैस सिलेंडरों को सेनिटाइज करने का बीड़ा भी इन निगमों ने उठाया हुआ है। उन्होंने बताया कि रसोई गैस सिलेंडरों को सोडियम हाइड्रोक्लोराइड से सेनिटाइज किया जा रहा है, ताकि सिलेंडर के जरिए कोरोना वायरस के किसी भी प्रकार के संRमण की संभावना को समाप्त किया जा सके। इस कार्य के लिए कर्मचारियों को दस्ताने व मॉस्क उपलब्ध कराए गए हैं। उन्होंने बताया कि विभिन्न पर्यटक आवास गृहों व होटलों को क्वारंटाइन सेंटर के रूप में स्थापित करने को कार्रवाई चल रही है। पर्यटक आवास गृहों के हाउसकीपिंग एवं प्रबंधन का कार्य करने वाले कार्मिकों को स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से क्वारंटाइन सेंटर संचालित करने को आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: तब्लीगी से लौटे आठ लोगों सहित 12 की ह़ुई जांच Haridwar News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.