Move to Jagran APP

ग्रामीण कौशल योजना बनाएगी युवाओं को हुनरमंद, पढ़िए पूरी खबर

ग्रामीण इलाकों के युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार व स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने की दिशा में सरकार सक्रिय हो गई है।

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 10:05 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 09:22 PM (IST)
ग्रामीण कौशल योजना बनाएगी युवाओं को हुनरमंद, पढ़िए पूरी खबर
ग्रामीण कौशल योजना बनाएगी युवाओं को हुनरमंद, पढ़िए पूरी खबर

देहरादून, राज्य ब्यूरो। ग्रामीण इलाकों के युवाओं को हुनरमंद बनाकर रोजगार व स्वरोजगार के अवसर मुहैया कराने की दिशा में सरकार सक्रिय हो गई है। इस कड़ी में दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना के तहत युवाओं के हुनर को तराशा जाएगा। बदली परिस्थितियों में योजना के तहत बंद पड़े प्रशिक्षण फिर से शुरू करने की दिशा में कवायद शुरू हो गई है। योजना में प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को नामी कंपनियों में प्लेसमेंट की सुविधा दिलाने का प्रविधान भी है।

loksabha election banner

प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को उनकी अभिरुचि के अनुसार व्यवसाय अथवा रोजगार के मद्देनजर दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल विकास योजना में युवाओं को प्रशिक्षण दिलाया जाता है। यह तीन, छह व सालभर की अवधि के होते हैं और हैदराबाद समेत अन्य स्थानों पर इनका आयोजन किया जाता है। युवाओं को चयनित कर उन्हें निश्शुल्क प्रशिक्षण के लिए भेजा जाता है और फिर नामी कंपनियों में उन्हें रोजगार भी मुहैया कराने की व्यवस्था है। पूर्व में काफी संख्या में युवा इस योजना के जरिये कई संस्थानों में रोजगार भी पा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: आंगनबाड़ी में बच्चों को अब चार दिन मिलेगा सुगंधित दूध, पढ़िए पूरी खबर

इस बीच कोरोना संकट के चलते योजना में इस वर्ष अब तक ये प्रशिक्षण शुरू नहीं हो पाए। ग्राम्य विकास विभाग के सूत्रों के अनुसार अब जबकि अनलॉक की प्रक्रिया चल रही है तो इन प्रशिक्षणों को शुरू करने पर भी गंभीरता से मंथन चल रहा है। शासन से भी इसके निर्देश हो चुके हैं। सूत्रों ने बताया कि अब इसका खाका तैयार किया जा रहा है। परिस्थितियां थोड़ी सामान्य होते ही योजना में इम्पैनल्ड कंपनियों से वार्ता कर प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। कोशिश ये है कि अक्टूबर अथवा नवंबर से युवाओं के लिए प्रशिक्षण शुरू हो जाएं।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Cabinet Meet: सरकारी मुलाजिमों ने पदोन्नति ठुकराई, तो जाएगी ज्येष्ठता; जानिए अन्य फैसले भी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.