देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के चलते घरेलू गैस के लिए मारामारी मची हुई। एक ओर लोगों ने घरों में गैस की जमाखोरी शुरू कर दी है, तो दूसरी ओर जरूरतमंदों को बुकिंग के लंबे अंतराल में भी गैस नहीं मिल पा रही है। पैनिक बुकिंग से बढ़ी डिमांड पर काबू करने और जमाखोरी रोकने के लिए अब एचपीसीएल ने नया नियम बना दिया है। अब एक नंबर पर दोबारा गैस बुक कराने के लिए 14 दिन का समय लगेगा। बीपीसीएल और आइओसी भी इसकी तैयारी कर रहे हैं। बाजार में घरेलू गैस की आपूर्ति में कोई कमी नहीं आई है, लेकिन कोरोना के खौफ के चलते लोगों में गैस के लिए अफरातफरी मची है। कैश एंड कैरी व्यवस्था बंद होने के बावजूद लोग गैस एजेंसियों और गोदामों पर कतार लगा रहे हैं। 

लॉकडाउन के बाद से गैस गोदामों पर लगातार आम लोग भगदड़ मचा रहे हैं। डिलीवरी के लिए जा रहे लोगों के साथ बदसलूकी की भी शिकायत आ रही है। गैस एजेंसियों की मानें तो उपभोक्ता सिलेंडर लेने के तुरंत बाद ऑनलाइन गैस बुक करा दे रहे हैं। पैनिक बुकिंग के बढ़ने से जरूरतमंदों को समय पर गैस मिलने में दिक्कतें हो रही हैं। जबकि कई उपभोक्ता बुकिंग के नाम पर जमाखोरी कर रहे हैं। इसकी रोकथाम के लिए गैस कंपनियों ने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। एचपीसीएल के एजेंसी संचालक अनुराग जैन ने बताया कि कंपनी ने एक नंबर से दूसरी बुकिंग के लिए 14 दिन का न्यूनतम गैप लागू कर दिया है। जमाखोरी और पैनिंक बुकिंग को कम करने के लिए कंपनी की ओर से यह बेहतर कदम उठाया गया है। 
वॉट्सएप से भी होगी बुकिंग 
घरेलू गैस बुकिंग को और आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए एचपीसीएल ने वाट्सएप के माध्यम से भी बुकिंग लेना शुरू किया है। अगर किसी कारण से सामान्य प्रक्रिया से बुकिंग नहीं हो पाती तो कंपनी के उपभोक्ता वाट्सएप नंबर 9222201122 पर भी अपने रजिस्टर्ड नंबर से गैस बुक करा सकते हैं। उपभोक्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर गैस की होम डिलीवरी की जाएगी। 
आइओसी और बीपीसीएल भी तैयारी में घरेलू गैस को लेकर बढ़े पैनिक को काबू करने के लिए आइओसी एवं बीपीसीएल भी एक बुकिंग से दूसरी बुकिंग के बीच में 14 से 15 दिन का गैप तय करने जा रहे हैं। बीपीसीएल कंपनी के एरिया सेल्स मैनेजर नवीन कुमार के मुताबिक पैनिक बुकिंग रोकने के लिए एक उपभोक्ता को दूसरी बुकिंग कुछ अंतराल के बाद करने की इजाजत होगी। उधर, आइओसी के उपमहाप्रबंधक प्रभात वर्मा का कहना है कि हमें उम्मीद है की हालात सामन्य हो जाएंगे। रविवार तक अगर पैनिक बुकिंग में कमी नहीं आई तो उच्च स्तर पर बातचीत के बाद बुकिंग के नियम में बदलाव किया जाएगा। 
एचपीसीएल के एरिया सेल्स मैनेजर अमित कुमार के मुताबिक एक उपभोक्ता को गैस बुक कराने के लिए 14 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। गैस की आपूर्ति निरंतर बनाए रखने के लिए यह नियम बनाया गया है। इसके अलावा कंपनी ने वाट्सएप नंबर से भी बुकिंग का विकल्प दिया है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस