Move to Jagran APP

अब दून से मसूरी के बीच बनेगा पांच किमी लंबा रोप-वे

अब दून से मसूरी के बीच पांच किलोमीटर लंबा रोपवे बनाया जाएगा। पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 21 Feb 2018 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 23 Feb 2018 11:00 AM (IST)
अब दून से मसूरी के बीच बनेगा पांच किमी लंबा रोप-वे

देहरादून, [संतोष भट्ट]: मसूरी आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटन विभाग रोप-वे निर्माण की तैयारी में जुट गया है। राजपुर के पुरकुल गांव से मसूरी लाइब्रेरी चौक तक करीब पांच किमी लंबे रोप-वे की योजना पर पर्यटन विभाग ने काम शुरू कर दिया है। इसके लिए जमीन का चिह्नीकरण किया जा रहा है। दो साल के भीतर रोप-वे शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। 

loksabha election banner

पर्यटन विभाग ने राजपुर स्थित पुरकुल गांव से मसूरी लाइब्रेरी चौक तक करीब पांच किमी लंबे रोप-वे की योजना पर काम शुरू कर दिया है। इसके लिए इन दिनों पर्यटन विभाग डीपीआर बनाने के अलावा रोप-वे के टावर और पंजीकरण काउंटर के लिए जमीन का चिह्नीकरण में जुट गया है। पर्यटन विभाग ने इस काम की जिम्मेदारी यूआइपीसी (उत्तराखंड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट कंपनी) को दी है।

कंपनी ने प्राथमिक सर्वे पूरा करने के बाद डीपीआर पर काम शुरू कर दिया है। रोप-वे बनने से मसूरी और देहरादून आने-जाने वाले पर्यटकों को जाम का सामना नहीं करना होगा। वाहनों के कम उपयोग होने से पर्यावरण के लिहाज से भी रोप-वे योजना कारगर साबित होगी। पर्यटन विभाग के सूत्रों का कहना है कि पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने इस योजना को अपनी प्राथमिकताओं में शामिल किया है। सब कुछ ठीक रहा तो 2020 तक यह योजना पूरी हो जाएगी। 

पुरकुल में पर्यटन विभाग की जमीन 

इस योजना के लिए पर्यटन विभाग के पास पुरकुल में करीब आठ हेक्टेयर अपनी जमीन है। इस जमीन पर काम करने से पहले विभाग ने घेरबाड़ पर काम करना शुरू कर दिया है। 

यहां भी लगेंगे टावर 

योजना के प्राथमिक सर्वे में पुरकुल के अलावा भट्टा, क्यारकुली में भी टावर लगाने के लिए जमीन देखी जा रही है। मसूरी में लाइब्रेरी रोड पर टावर लगाने पर भी सहमति बनी है। 

अपर सचिव पर्यटन ज्योति नीरज खैरवाल का कहना है कि पर्यटन के लिहाज से यह योजना महत्वपूर्ण है। इस पर शुरुआती काम चल रहा है। समय पर योजना बनी तो इससे पर्यटन को फायदा पहुंचेगा। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड पर मौसम मेहरबान, केदारनाथ समेत ऊंची पहाड़ियों में हि‍मपात

यह भी पढ़ें: चारधाम और पिथौरागढ़ में चोटियों पर हिमपात, देहरादून छाए बादल

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में मौसम बदल सकता है करवट, इन जिलों में हो सकती है बारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.