Move to Jagran APP

यहां सड़कों की मनमाफिक खुदाई बनी जनता की मुसीबत, जानिए

सड़कों की खुदाई पर जिलाधिकारी का आदेश भी बेअसर साबित हो रहा है। बरसात के सीजन में व्यस्त सड़कों को खोदकर मलबा सड़क किनारे छोड़ दिया है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 06:27 PM (IST)Updated: Sat, 28 Sep 2019 08:51 PM (IST)
यहां सड़कों की मनमाफिक खुदाई बनी जनता की मुसीबत, जानिए
यहां सड़कों की मनमाफिक खुदाई बनी जनता की मुसीबत, जानिए

देहरादून, जेएनएन। राजधानी में सड़कों की खुदाई पर जिलाधिकारी का आदेश भी बेअसर साबित हो रहा है। बरसात के सीजन में व्यस्त सड़कों को खोदकर मलबा सड़क किनारे छोड़ दिया है। शहर की दूसरी सड़कों को छोड़ दें तो राजपुर रोड जैसी व्यस्त सड़क पर भी यह हाल देखने को मिल रहा है। यहां पखवाड़ा बीतने के बाद भी सड़क सुधार कार्य पूरे नहीं हो पाए हैं। स्थिति यह है कि सड़क किनारे मलबे का ढेर सुबह से शाम तक जाम का कारण बन रहा है। बावजूद जिम्मेदार विभाग इस दिशा में गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। 

loksabha election banner

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने जहां सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। वहीं जिम्मेदार विभाग बरसात में भी सड़कों की मनमाफिक खुदाई करने में जुटे हुए हैं। शहर की व्यस्ततम और मसूरी को जोड़ने वाली राजपुर रोड पर यही स्थिति देखने को मिल रही है। यहां पहले कांग्रेस भवन के सामने सेंट जोजफ्स स्कूल के पास कई दिनों तक नाले की खुदाई कर मलबा सड़क पर छोड़ दिया। इससे यहां आवाजाही करने वालों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ी। अब यहां नाली को ठीक कर दिया। मगर, बहल चौक, दिला राम चौक, दुर्गा मंदिर के सामने राजपुर रोड को चार स्थानों पर खोद डाला। 

बहल चौक के पास लोक निर्माण विभाग ने सड़क और नाली की खुदाई कर डाली, जबकि दिलाराम चौक पर सिंचाई विभाग ने पानी की निकासी के लिए सड़क खोद डाली। दोनों जगह सड़क खोदने के बाद मलबा भी सड़क किनारे डंप किया गया। इस सड़क से हर दिन सचिवालय से अधिकारी से लेकर मंत्री और विधायक भी गुजर रहे हैं। लेकिन विभागों की करतूत पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। यहां सड़क की खुदाई कर मनमाफिक तरीके से काम किया जा रहा है। इससे बरसात में सड़क पर जलभराव होने से लंबा जाम लग रहा है। जबकि बरसात से गड्ढे नजर न आने से दुर्घटना को भी खुला न्योता दिया जा रहा है। 

इसी तरह यहां सड़क को बीचोंबीच खोद डाला है। जिससे सड़क ऊबड़-खाबड़ हो रखी है। राजपुर रोड तो एक उदाहरण मात्र है। शहर के रायपुर, प्रेमनगर, टर्नर रोड, रिंग रोड, डालनवाला आदि इलाकों में भी गड्ढे दुर्घटना को न्योता दे रहे हैं। 

डीएम के आदेश भी हुए हवा 

जिलाधिकारी सी रविशंकर ने जनपद में जिम्मेदारी संभालते ही सड़कों की मनमाफिक खुदाई करने वालों पर सीधा मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए थे। कहा कि जहां जरूरत है, वहां उसी हिसाब से सड़क खोदी जाएगी। जबकि बरसात में सड़कों की खुदाई को पूरी तरह से पाबंद किया गया था। लेकिन यहां जिलाधिकारी के आदेश का मजाक उड़ाया जा रहा है। इस सड़क से जिलाधिकारी भी हर दिन आवाजाही करते हैं, लेकिन उनको यह खुदाई नजर नहीं आती है। 

पुलिस से भी नहीं ली गई अनुमति 

ट्रैफिक व्यवस्था संभालने वाली पुलिस भी राजपुर रोड की मनमाफिक खुदाई से अनजान है। एसएसपी अरुण मोहन जोशी भी बरसात के सीजन में सड़क खोदकर मलबा सड़क किनारे डंप करने पर गहरी नाराजगी जता चुके हैं। इस संबंध में एसएसपी ने अधीनस्थों को मामले की जांच कर संबंधित के खिलाफ मुकदमे की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इस तरह से बिना अनुमति के सड़क खोदने से शहर की व्यवस्थाएं खराब हो रही हैं। 

लोनिवि में नजर नहीं आ रहे शहर में गड्ढ़े 

बरसात से शहर की हर सड़क पर गड्ढ़े बन गए हैं, लेकिन लोक निर्माण विभाग को यह नजर नहीं आ रहे हैं। लालपुल से कारगी चौक के बीच जगह-जगह सड़क पर गड्ढ़े बने हुए हैं। इसी तरह कारगी चौक से बंजारावाला, मोथरोवाला रोड, आइएसबीटी, ट्रांसपोर्ट नगर, क्लेमेनटाउन, चकराता रोड, रायपुर रोड, पंडितवाड़ी, प्रेमनगर आदि इलाकों में भी सड़कों पर बड़े गड्ढे बन गए हैं। इन गड्ढ़ों पर वाहन अक्सर दुर्घटना का शिकार हो रहे हैं। बावजूद इसके लोनिवि गड्ढों पर ध्यान नहीं दे रहा है। रायपुर में तो कुछ माह पहले पेंटिंग की गई सड़क उखड़ने से गड्ढ़े जानलेवा साबित हो रहे हैं। इन गड्ढ़े पर समय रहते ट्रीटमेंट न किया गया तो दुर्घटना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। 

लोनिवि के प्रभारी एसई जगमोहन सिंह चौहान का कहना है कि बहल चौक के पास नाली को ठीक कराया जा रहा है। यहां पाइप लाइन के चलते निर्माण कार्य प्रभावित चल रहा है। इसके लिए बीच का रास्ता तलाशा जा रहा है। जल्द निर्माण में तेजी लाई जाएगी। ताकि समय पर काम पूरा किया जा सके। 

जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि बिना अनुमति के सड़क खोदना गलत है। इस मामले की जानकारी नहीं है। एडीएम से पूरे प्रकरण की रिपोर्ट मांगी जाएगी। यदि नियम विरुद्ध खुदाई की गई तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। बरसात के सीजन में सड़क की खुदाई करना गलत है। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अरुण मोहन जोशी ने बताया कि शहर में सड़कों की मनमाफिक खुदाई करना गलत है। इससे ट्रैफिक व्यवस्था में दिक्कतें उठानी पड़ती हैं। राजपुर रोड पर कई दिनों से सड़क खोदकर छोड़ दी है। इस संबंध में संबंधित विभाग से जानकारी मांगी गई है। जल्द सड़क ठीक न करने पर पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। 

यह भी पढ़ें: गड्ढों से हादसा हुआ तो निर्माण एजेंसी के खिलाफ होगी कार्रवाई Dehradun News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.