Move to Jagran APP

रेलवे ने ऋषिकेश से रायवाला के बीच अपनी भूमि पर हुए अतिक्रमण को हटाना किया शुरू

ऋषिकेश से रायवाला के बीच रेलवे की भूमि पर हुए अतिक्रमण को लेकर आखिर रेलवे हरकत में आ गया है। रेलवे ने नोटिस की कार्रवाई के पश्चात मंगलवार को रेलवे की भूमि से अतिक्रमण हटाने का काम शुरू कर दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 01:15 PM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 01:15 PM (IST)
ऋषिकेश से रायवाला के बीच रेलवे की भूमि पर हुए अतिक्रमण को लेकर आखिर रेलवे हरकत में आ गया है।

ऋषिकेश, जेएनएन। ऋषिकेश से रायवाला के बीच रेलवे की भूमि पर हुए अतिक्रमण को लेकर आखिर रेलवे हरकत में आ गया है। रेलवे ने नोटिस की कार्रवाई के पश्चात मंगलवार को रेलवे की भूमि से अतिक्रमण हटाने का काम शुरू कर दिया। हालांकि, अधिकारियों के निर्देश पर पक्के अतिक्रमण को दीपावली तक की मोहलत दी गई है।

ऋषिकेश से रायवाला के बीच रेलवे की भूमि पर बड़ी संख्या में अतिक्रमण है। रेलवे ने कई बार अतिक्रमण हटाने के लिए नोटिस दिए मगर, कभी नोटिस से आगे की कार्रवाई नहीं की। जिसका नतीजा यह हुआ कि रेलवे की भूमि पर कुछ स्थानों पर पक्की बस्तियां बस गई हैं। जबकि कई जगह रेलवे की भूमि पर आसपास के नागरिकों ने घेरवाड़ा बनाकर गौशालाएं तथा किचन गार्डन बना दिए हैं। ऋषिकेश के सोमेश्वर नगर क्षेत्र में भी कुछ पक्के व अस्थाई अतिक्रमण रेलवे की भूमि पर हुए हैं। पूर्व में रेलवे की ओर से इन अतिक्रमणकारियों को नोटिस जारी किए गए थे। मगर, किसी ने भी अतिक्रमण नहीं हटाया। मंगलवार को सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेल पथ बीएस चौहान व आरएस तोमर के नेतृत्व में रेलवे पुलिस की मौजूदगी में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाया गया। 

सोमेश्वर नगर में अतिक्रमण हटाने पहुंची रेलवे की जेसीबी ने कुछ अस्थाई अतिक्रमण हटाए थे कि अधिकारियों के फोन घनघनाने लगे। उच्चाधिकारियों ने अधीनस्थों को आदेशित किया कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को दीपावली तक स्थगित कर दिया जाए। तब तक कच्चे अतिक्रमण व बाड़े के रूप में जो अतिक्रमण किए गए हैं, उन्हें ध्वस्त कर दें। जिन झोपड़ियों में लोग रह रहे हैं उन्हें दीपावली तक का समय दे दिया गया है। सीनियर सेक्शन इंजीनियर रेल पथ बीएस चौहान ने बताया कि फिलहाल कच्चे अतिक्रमण ध्वस्त किए जा रहे हैं। दीपावली तक यदि अतिक्रमणकारी स्वयं अपना अतिक्रमण नहीं हटाते तो उसके बाद सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि ऋषिकेश से रायवाला तक रेलवे की भूमि पर बड़ी संख्या में अतिक्रमण है। रायवाला के पास तो पूरी बस्ती ही रेलवे की भूमि पर बसी हुई है। उन्होंने बताया कि दीपावली के पश्चात अलग-अलग चरणों में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: देहरादून: धार्मिक प्रतिष्ठानों के अतिक्रमण पर चली जेसीबी, प्रशासन से झड़प; देखें तस्वीरें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.