देहरादून, राज्य ब्यूरो। तिब्बत को विश्व मानचित्र पर पहचान दिलाने वाले उत्तराखंड के महान सर्वेक्षक और मानचित्रकार पंडित नैन सिंह रावत पर फिल्म बनाने के लिए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज बॉलीवुड से आग्रह करेंगे, जिससे उनके कृतित्व से देश-दुनिया रूबरू हो सके। महाराज ने सोमवार को सुभाष रोड स्थित सरकारी आवास पर आयोजित कार्यक्रम में पंडित नैन सिंह की प्रपौत्र पुत्रवधू कमला रावत को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आर्थिक तंगी से जूझ रहे इस परिवार की पांचवीं पीढ़ी के परिवारजनों की हरसंभव मदद की जाएगी। 

कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री महाराज ने पंडित नैन सिंह को याद करते हुए कहा कि वह बचपन में पढ़ा करते थे कि किस तरह पंडित रावत ने पिथौरागढ़ से काठमाडू और काठमांडू से ल्हासा तक की पदयात्रा की। वह 33.5 इंच की रस्सी बाधकर पग नापते थे और दो हजार पग का एक मील नापते थे। पंडित रावत देश के लिए एक धरोहर के समान हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पंडित नैन सिंह की पांचवी पीढ़ी के परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय है।

उनकी इस पीढ़ी के कविंद्र सिंह पर बहुउद्देशीय साधन सहकारी समिति लि. का करीब 77 हजार रुपये का ऋण बकाया है। माली स्थिति ठीक न होने की वजह से परिवार यह राशि अदा नहीं कर पाया। महाराज ने कहा कि यह जानकारी मिलने पर उनकी संस्था मानव उत्थान सेवा समिति ने इस कर्ज की अदायगी का निर्णय लिया। पर्यटन मंत्री ने यह भी कहा कि पंडित नैन सिंह माउंटेनियरिंग संस्थान को पर्यटन विभाग अपने अधीन लेगा और इसे पूरी शिद्दत से आगे बढ़ाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: लोक गायिका हेमा नेगी करासी का हंसुली गीत का विमोचन Dehradun News

इससे पहले पर्यटन मंत्री महाराज ने पंडित नैन सिंह रावत की प्रपौत्र पुत्रवधू कमला रावत को 76208 रुपये की राशि का चेक सौंपा। उन्होंने कहा कि फिलहाल कमला रावत को सर्वे आफ इंडिया में संविदा पर नौकरी मिली है, लेकिन उनके द्वारा मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखकर कमला रावत को सरकारी सेवा में स्थायी नौकरी देने का आग्रह किया है। कार्यक्रम में पूर्व मंत्री अमृता रावत, बिग्रेडियर विनोद पसबोला (सेनि), पूर्व आइएएस एसएस पांगती, प्रकाश थपलियाल, अभिमन्यु कुमार, दिगंबर नेगी, डॉ. कुंवर सिंह धर्मसत्तू आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: मसूरी की वादियों का लुत्फ उठा रहे हम लोग के नन्हे, कोरोना को लेकर कही ये बात

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021