Move to Jagran APP

देहरादून के शराब कारोबारी पर शिकंजा कसने की तैयारी, पढ़िए पूरी खबर

रुड़की में अंग्रेजी शराब की बरामदी की जड़ें देहरादून के शराब कारोबारी तक पहुंच रही हैं। पुलिस इस मामले में दून के शराब कारोबारी पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 09:54 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 09:54 AM (IST)
देहरादून के शराब कारोबारी पर शिकंजा कसने की तैयारी, पढ़िए पूरी खबर

हरिद्वार, जेएनएन। रुड़की में अंग्रेजी शराब की बरामदी की जड़ें देहरादून के शराब कारोबारी तक पहुंच रही हैं। पुलिस इस मामले में दून के शराब कारोबारी पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रही है।

loksabha election banner

गंगनहर कोतवाली पुलिस ने 26 अप्रैल को आवास विकास कॉलोनी तिराहे पर पिकअप वाहन में लदी अंग्रेजी शराब की 167 पेटियां पकड़ी थी। उस वक्त पुलिस के हत्थे केवल ड्राइवर ही चढ़ा था। अन्य अभी पकड़ से बाहर है। जांच में पता चला है कि रुड़की के रामनगर ठेके से शराब की यह खेप निकाली गई थी। लॉकडाउन के दौरान शराब की इतनी बड़ी खेप बरामद होने पर पुलिस व आबकारी विभाग की पोल खुलकर सामने आ गई थी। 

देहरादून में उच्च पुलिस अधिकारियों ने भी इस पर संज्ञान लिया था। जांच में सामने आया कि अंग्रेजी शराब की इतनी बड़ी खेप को ठिकाने लगाने का खेल देहरादून के एक बड़े शराब कारोबारी के इशारे पर खेला जा रहा था। शराब कारोबारी ने दोगुने दाम में शराब बेचने की तैयारी कर ली थी, मगर ऐनवक्त पर खेल बिगड़ गया। हरिद्वार पुलिस अब शराब कारोबारी को मुकदमे में नामजद करने की तैयारी कर रही है। एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस का कहना है कि जिलाधिकारी को इस बाबत रिपोर्ट भेजी गई है। इस पूरे मामले में जो शामिल है, उन पर कार्रवाई की जाएगी।

थम नहीं रही शराब की ओवररेटिंग

देहरादून में शराब की ओवररेटिंग थमने का नाम नहीं ले रही है। शराब के दाम बढ़ने के बाद शराब ठेकेदार इस पर भी अधिक दाम वसूल कर रहे हैं। आबकारी मुख्यालय की छापेमारी में भी इस बात का पता चला। ओवरेटिंग पर 10 दुकानों का चालान कर नोटिस जारी किया गया है। इससे पहले देहरादून जिले की टीम ने भी दो दुकानों में ओवररेटिंग पकड़ी थी।

यह कार्रवाई प्रभारी संयुक्त आयुक्त (गढ़वाल) रमेश चौहान व उपायुक्त प्रदीप कुमार के नेतृत्व में की गई। 

इस दौरान अंग्रेजी शराब की दुकान रायपुर, रिंग रोड (छह नंबर पुलिया), चकराता रोड (बिंदाल), आइएसबीटी, डोईवाला, रायवाला, सेलाकुई, जबकि देशी शराब की दुकान में चकराता रोड व आइएसबीटी पर ओवरेटिंग पाई गई। शराब की हर बोतल, हाफ या क्वार्टर पर पांच रुपये से लेकर 30 रुपये तक अधिक वसूल किए जा रहे थे।

संयुक्त आयुक्त रमेश चौहान के अनुसार दुकानों के चालान कर जिला आबकारी अधिकारी कार्यालय को जानकारी भेज दी गई है। अब उनके स्तर पर ठेकों से जवाब प्राप्त किया जाएगा। इसके बाद जुर्माने की राशि तय कर वसूली की जाएगी। हालांकि, जिस तरह से ओवररेटिंग की जा रही है, उसके लिहाज से आबकारी विभाग को बड़े स्तर पर अभियान चलाने की जरूरत है। बतादें कि यह पहला मामला नहीं है जब शराब के ठेकोंे पर ओवररेटिंग का मामला सामने आया है।

मजिस्ट्रेटी जांच हो

कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक अंबरीश कुमार ने सवाल उठाते हुए इस मामले मुख्यमंत्री और आबकारी आयुक्त को शिकायती पत्र भेज कर मामले की मजिस्ट्रेटी जांच की मांग की है। पूर्व विधायक अंबरीश कुमार ने आरोप लगाया कि यह सारा मामला कुछ सफेदपोश लोगों के इशारे पर अंजाम दिया गया।

बंद की जाएं शराब की दुकानें: महिला मंच

उत्तराखंड महिला मंच ने प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान शराब की दुकानें बंद कराने की मांग की है। मंच की कार्यकर्ताओं ने शनिवार को देहरादून समेत प्रदेश के अन्य शहरों में विरोध प्रदर्शन किया। महिला मंच ने देवाल के ब्लॉक प्रमुख और उनके साथियों को रिहा करने की मांग की। महिला मंच लॉकडाउन के बीच शराब की दुकानें खोलने का विरोध कर रहा है।

यह भी पढ़ें: फिजिकल डिस्टेंस पालन ना करने पर शराब ठेके में नियुक्त मैनेजर-सेल्समैन के खिलाफ मुकदमा

मंच की कार्यकर्ताओं ने देहरादून में सरस्वती विहार स्थित कार्यालय, एफआरआइ परिसर, प्रेमनगर और सुद्धोवाला में सीमित संख्या के साथ प्रदर्शन किया। उत्तराखंड महिला मंच की प्रदेश संयोजक कमला पंत ने कहा कि ठेके खुलने से सबसे बुरा प्रभाव ग्रीन जोन में आने वाले उन पहाड़ी क्षेत्रों पर पड़ेगा। जहां सबसे पहले पर्यटन, शिक्षा, उद्योग और न्यायालय व्यवस्था को शीघ्र संचालित करने पर विचार किया जाना चाहिए था। वहीं शराब के ठेके खोल दिए गए। विरोध जताने वालों में हेमलता नेगी, विजय नैथानी, मंजू बलोदी, सीमा नेगी, शिवानी, भार्गव चंदोला शामिल रहे।

यह भी पढ़ें: आबकारी टीम ने की शराब की 15 दुकानों के स्टॉक की जांच Haridwar News


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.