Move to Jagran APP

छात्राओं को नाश्‍ते में दिया फफूंदी लगा ब्रेड व बटर, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

आश्रम पद्धति आवासीय बालिका विद्यालय लागापोखरी चकराता में छात्राओं को फफूंदी लगी ब्रेड व बटर परोसी गई। यह बात पता चलते ही ग्रामीणों ने विद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 25 Aug 2019 10:17 AM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 10:17 AM (IST)
छात्राओं को नाश्‍ते में दिया फफूंदी लगा ब्रेड व बटर, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन
छात्राओं को नाश्‍ते में दिया फफूंदी लगा ब्रेड व बटर, ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

चकराता, जेएनएन। आश्रम पद्धति आवासीय बालिका विद्यालय लागापोखरी चकराता में शनिवार सुबह छात्राओं को फफूंदी लगी ब्रेड व बटर परोसी गई। यह बात पता चलते ही ग्रामीणों ने विद्यालय प्रभारी का घेराव कर विद्यालय परिसर में प्रदर्शन किया। मामले की जानकारी जनजाति कल्याण विभाग के निदेशक व उपनिदेशक को देने के साथ उपजिलाधिकारी चकराता से दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की मांग की। मामला संज्ञान में आने पर निदेशक जनजाति कल्याण सुरेश जोशी ने घटिया भोजन दिए जाने की जांच एटीएस हरिपुर के प्रधानाचार्य को सौंपी है।

loksabha election banner

शनिवार सुबह आवासीय विद्यालय में छात्राओं को नाश्ते में ब्रेड व बटर दिया गया। कक्षा 9 व 10 की कुछ छात्राओं ने ब्रेड व बटर के खराब होने की जानकारी विद्यालय प्रभारी अनिल सकलानी को दी। प्रभारी ने मौके पर पहुंच कर पाया कि कई ब्रेड अत्यंत खराब स्थिति में हैं। कुछ ब्रेड में फफूंदी लगी हुई है। जिस पर विद्यालय प्रभारी ने तत्काल खराब ब्रेड फेंकवा कर छात्राओं के लिए दाल रोटी बनवाई। वहीं छात्राओं को घटिया नाश्ता परोसे जाने की खबर ग्रामीणों तक भी पहुंच गई।

ग्रामीण विद्यालय में पहुंच गए। उन्होंने प्रभारी का घेराव किया और जमकर नारेबाजी की। ग्रामीणों का कहना था कि ठेकेदार की विभाग के निदेशक से कई बार शिकायत की गई है, लेकिन उसके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है। विद्यालय की कक्षा 9 व 10 की छात्राओं ने भी कहा कि रोजाना खाना कम मिलता है व खाने की क्वालिटी भी अच्छी नहीं होती है। इस पर विद्यालय प्रभारी अनिल सकलानी का कहना था कि उन्होंने कई बार ठेकेदार को खाने की क्वालिटी सुधारने की चेतावनी दी है। इस बार उन्होंने अनुबंध निरस्त करने की संस्तुति की है। प्रदर्शनकारियों में विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष अर्जुन दत्त जोशी, दिनेश चौहान, सलकराम जोशी, राजेंद्र जोशी, अरुण, जमाल ङ्क्षसह, जयपाल, वीरेंद्र चौहान, चमन वर्मा आदि शामिल रहे। एटीएस हरिपुर के प्रभारी प्रधानाचार्य अनुसूया प्रसाद हटवाल ने बताया कि मामले की जांच सौंपे जाने की जानकारी मिली है। यह गंभीर मामला है। जल्द जांच शुरू कर रिपोर्ट प्रेषित कर दी जाएगी।

मानक अनुसार पूरा खाना नहीं मिलने की मिल रही शिकायत

अर्जुन दत्त (अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंधन समिति) का कहना है कि पिछले काफी दिनों से बालिकाओं को मानक अनुसार पूरा खाना नहीं मिलने की शिकायत मिल रही थी, जिसके बावत उन्होंने विद्यालय प्रशासन को अवगत भी कराया था। शुक्रवार रात्रि में जन्माष्टमी का व्रत रखने वाली विद्यालय की 36 बालिकाओं को खाना नहीं मिल पाया। जिसके कारण छात्राओं को पूरी रात भूखे ही सोना पड़ा।

यह भी पढ़ें: यहां नौ साल बाद खुले जूनियर हाईस्कूल डांगूठा के ताले, जानिए

 दोषियों को किया जाएगा निलंबित 

 योगेंद्र रावत (उपनिदेशक जनजाति कल्याण विभाग) का कहना है कि एटीएस लागापोखरी की छात्राओं को घटिया खाने की शिकायत संज्ञान में आयी है। निदेशक जनजाति कल्याण सुरेश जोशी के निर्देश पर एटीएस हरिपुर के प्रधानाचार्य को मामले की जांच सौंपी गयी है, दोषियों को निलंबित किया जाएगा। बालिकाओं के भोजन संबंधी मामले में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

यह भी पढ़ें: उत्‍तराखंड के 71 प्राइमरी स्कूलों में एक भी छात्र नहीं, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.