देहरादून, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (हरिद्वार को छोड़कर) के तृतीय एवं अंतिम चरण में 28 विकासखंडों के दूरस्थ क्षेत्रों में बुधवार को मतदान संपन्न हो गया। 69.59 फीसद लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ ही 11167 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतपेटियों में बंद हो गया। 

छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। मतदान संपन्न कराने के बाद पोलिंग पार्टियों के लौटने का क्रम शुरू हो गया था। पंचायत चुनाव के अंतिम चरण में 28 विकासखंडों के दूरस्थ क्षेत्रों की 2416 ग्राम पंचायतों में बुधवार सुबह आठ बजे से 3188 मतदान केंद्रों में शुरू हुआ। 

राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक रात नौ बजे तक केवल चंपावत जिले की सूचना ही मिल पाई थी। वहां 64.23 फीसद मतदान हुआ। आयोग के कंट्रोल रूम के अनुसार कई दूरस्थ क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बाधित होने के कारण मतदान के आंकड़े मिलने में विलंब हो रहा है। 

अंतिम चरण का मतदान दूरस्थ क्षेत्रों में होने के कारण मतदान से जुड़ी सूचनाएं रात 12 बजे तक राज्य निर्वाचन आयोग को मिल पाई। आयोग के मुताबिक राज्य में कुल 69.59 फीसद मतदान हुआ। आयोग के कंट्रोल रूम के अनुसार कई दूरस्थ क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बाधित होने के कारण मतदान के आंकड़े मिलने में विलंब हुआ।

राज्य निर्वाचन आयुक्त चंद्रशेखर भट्ट के अनुसार अंतिम चरण में सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्वक रहा। अभी तक कहीं से भी किसी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। देर शाम से पोलिंग पार्टियों के लौटने का सिलसिला शुरू होने के साथ ही विकासखंडों में बनाए गए स्ट्रांग रूम में मतपेटियां जमा कराने का क्रम शुरू हो गया था।

यह भी पढ़ें: पंचायत चुनावः पांच सेक्टर मजिस्ट्रेट समेत 80 पीठासीन अधिकारी ड्यूटी से लापता 

जिलेवार मतदान

जिला-------------------मतदान (फीसद में)

उधमसिंहनगर----------75.04

उत्तरकाशी--------------83.17

नैनीताल-----------------69.33

देहरादून-----------------80.10

पिथौरागढ़---------------65.96

चंपावत------------------64.33

बागेश्वर-----------------64.95

रुद्रप्रयाग----------------62.23

चमोली------------------62.14

अल्मोड़ा-----------------55.91

टिहरी--------------------60.75

पौड़ी---------------------63.03

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी के दो गांवों को नहीं मिल पाए ग्राम प्रधान, जानिए वजह 

Posted By: Bhanu

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप