देहरादून, [जेएनएन]: बच्चों को लुभाने के लिए चिप्स और खाने-पीने की वस्तुओं के पैकेट में प्लास्टिक के खिलौने आदि डालने की शिकायत का संज्ञान पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) ने लिया है। देहरादून निवासी आरटीआइ कार्यकर्ता अजय कुमार की शिकायत पर उचित कार्रवाई के लिए पीएमओ ने इस प्रकरण को केंद्र के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, वाणिज्य विभाग और एफएएसएसएआइ (फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया) को भेजा है।

आरटीआइ कार्यकर्ता अजय कुमार ने पीएमओ को भेजी शिकायत में कहा था कि अपने उत्पाद बेचने के लिए कंपनियां बच्चों की जान के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। कई बार छोटे बच्चे पैकेट में मौजूद खाद्य पदार्थों और प्लास्टिक के खिलौनों में भेद नहीं कर पाते और खिलौनों को भी निगल जाते हैं। 

उन्होंने आंध्र प्रदेश के गोदावरी जिले के इलूरा नगर की घटना का जिक्र करते हुए पीएमओ को बताया कि एक चार वर्षीय बच्चे ने टमाटर के चिप्स खाते समय पैकेट में पड़े प्लास्टिक की खिलौनानुमा वस्तु को भी निगल लिया था। वह वस्तु बच्चे के गले में फंसने से उसकी मृत्यु हो गई थी। उन्होंने मांग उठाई कि कंपनियों को निर्देश जारी किए जाएं कि वह बच्चों के खाने-पीने की वस्तुओं के पैकेट में इस तरह के खिलौने न डालें।

यह भी पढ़ें: सीएम को पीएमओ के नाम से आया फर्जी फोन, जांच शुरू

यह भी पढ़ें: भाजपा नेता की कार चालक के साथ मारपीट

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस