Move to Jagran APP

हर्षोल्लास से मानई जा रही ईद-उल-जुहा, गले लगाकर दी ईद की मुबारकबाद

उत्‍तराखंड में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सोमवार को ईद-उल-जुहा के मौके पर मस्जिदों में नमाज पढ़ी और एक दूसरे को मुबारक बाद देकर खुशी का इजहार किया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 09:19 AM (IST)
हर्षोल्लास से मानई जा रही ईद-उल-जुहा, गले लगाकर दी ईद की मुबारकबाद

देहरादून, जेएनएन। उत्‍तराखंड में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने सोमवार को ईद-उल-जुहा के मौके पर मस्जिदों में नमाज पढ़ी और एक दूसरे को मुबारक बाद देकर खुशी का इजहार किया। नमाज के बाद सभी लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर ईद की मुबारक बाद दी। विकासनगर बाजार में जामा मस्जिद में ईद की नमाज पढ़ी गई। हरिद्वार के भेल सेक्टर 1 स्थित मस्जिद पर मुस्लिम समाज के लोगों ने ईद-उल-जुहा की नमाज अदा की। वहीं,  राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों विशेषकर मुस्लिम समुदाय को ईद-उल-जुहा की शुभकामनाएं दी हैं। 

loksabha election banner

अपने शुभकामना संदेश में राज्यपाल ने कहा कि ईद-उल-जुहा त्याग, बलिदान व ईश्वर के प्रति समर्पण का त्यौहार है। यह मानव कल्याण व जरूरतमंदों की सहायता की प्रेरणा देता है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने संदेश में कहा कि यह त्यौहार हमारी संस्कृति को और अधिक समृद्ध करने के साथ ही एकता व अखंडता को मजबूत करेगा। उन्होंने सभी से भाईजारे एवं सौहार्द के इस त्यौहार को आपसी सद्भाव से मनाने की अपील की है। 

बकरीद पर बदला शहर का यातायात प्लान 

पुलिस ने बकरीद के लिए ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया है। एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्थानीय लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रूट डायवर्ट किए जाएं। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। थानेदार से लेकर एसपी ट्रैफिक तक रूट डायवर्जन के दौरान मौके पर मौजूद रहें। ताकि जाम और दूसरी अव्यवस्थाएं न बनने पाएं। इसके अलावा उन्होंने आम लोगों से भी बकरीद के दिन ईदगाह से लगे क्षेत्रों में ट्रैफिक प्लान देखकर आवाजाही करने की अपील की। कहा कि ईदगाह को जाने वाले मार्गों के बजाय वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करें।

ईद उल जुहा की नमाज में अमन चैन और मुल्क की तरक्की के लिये मांगी दुआ

देहरादून में ईद उल जुहा की नमाज अदा की गई। नमाज में मुल्क और कौम की तरक्की की एवं अमन चैन की दुआ की गई। चकराता रोड स्थित ईदगाह में सुबह 9 बजे शहर काजी मोहम्मद अहमद कासिम ने ईद की नमाज अता करवाई। इसके बाद खुतबा हुआ। नमाज पूरी होने के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एक दूसरे को गले लगाकर ईद की बधाई दी। इधर, सोमवार की सुबह से ही हो रही तेज बारिश से ईदगाह के मैदान में पानी भर गया। फिर भी भारी संख्या में पहुंचे अकीदतमन्दों ने बारिश के बीच नमाज पढ़ी। शहर काजी मोहम्मद कासिम ने ईद उल जुहा मनाने के पीछे की धार्मिक जानकारी भी दी। इस दौरान मोहम्मद शादाब, मोहम्मद अनवार, अहमद, फुरकान, शोएब अहमद आदि मौजूद थे।

रुड़की में नमाज अदा करने के बाद दी बकरीद की मुबारकबाद

ईद-उल-जुहा की नमाज शहर व आसपास के ग्रामीण इलाकों में अकीदत के साथ अदा की गई। शहर में रामपुर स्थित ईदगाह, जामा मस्जिद, मरकज बिलाल मस्जिद, शेख बेंचा मस्जिद, मस्जिद हवा, मदरसा इरफान उल उलूम रामपुर समेत अन्य मस्जिदों में काफी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग ईद-उल- जुहा की नमाज अदा करने के लिए पहुंचे। नमाज अदा करने के बाद सभी ने देश व प्रदेश की खुशहाली और अमन-चैन व शांति के साथ ही कौम की तरक्की की भी दुआएं मांगी। जामा मस्जिद में ईद-उल-जुहा की नमाज से पहले कुर्बानी की विशेषता पर प्रकाश डाला गया। कुर्बानी करते समय साफ-सफाई का ख्याल रखने की बात कही गई। वहीं नमाज अदा करने के बाद मुस्लिम समाज के लोगों ने एक-दूसरे को गले लगकर बकरीद की मुबारकबाद दी।

हल्द्वानी में ईदगाह के साथ शहर के अन्य मस्जिदों में अदा की गई नमाज

त्याग और कुर्बानी का पर्व ईद-उल-जुहा आज मनाई जा रही है। हल्द्वानी में ईदगाह के साथ शहर के अन्य मस्जिदों में ईद की नमाज अदा की गई। ईदगाह में नमाज अदा करने के लिए हजारों की संख्या में मुस्लिम समाज के लोग मौजूद रहे। मुस्लिमों ने तरक्की और भाईचारे की दुआ की। इसके बाद कुर्बानी का सिलसिला शुरू होगा। इस दौरान शहर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। कुर्बानी के लिए टेंट लगाए गए हैं। शहर इमाम मुफ्ती शाहिद अजहरी ने लोगों से साफ सफाई का विशेष ध्यान रखने की अपील की है। लोगों से गुजारिश की गई है कि कुर्बानी को खुली जगह में न दें। इस दौरान मुस्लिम इलाकों में काफी चहल-पहल है। इधर देर रात से जारी बारिश की सुबह थमने से लोगों ने राहत की सांस ली। मुस्लिम समुदाय के लोगों ने खुले में ईद उल जुहा की नमाज अदा की।

यह भी पढ़ें: इस बकरे को मक्के के साथ ही खिलाया जाता है चना, दूध और अंडा, जानिए क्या है कीमत

यह भी पढ़ें: इस बकरे में ऐसा क्‍या है खास, इसकी कीमत है ढाई करोड़ रुपये; पढ़ि‍ए पूरी खबर 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.