देहरादून, जेएनएन। ईद-उल-जुहा में 12 अगस्त को मनाई जाएगी। इसके लिए आइएसबीटी, इनामुला बिल्डिंग, ब्राह्मणवाला आदि में बकरों के बाजार सजे हैं। मोमिनों ने कुर्बानी के लिए बकरे खरीदने शुरू कर दिए हैं। इनामुला बिल्डिंग पर सहारनपुर के फुरकान बकरे लेकर पहुंचे हैं। वह 18 सालों से यहां बकरे बेचने आ रहे हैं। उनका रुस्तम बकरा लोगों को काफी पसंद आ रहा है। इसकी कीमत 60 हजार है। उन्होंने बताया कि वह बकरे को मक्का, चना, दूध और अंडा खिलाते हैं। वह बताते हैं कि कुर्बानी का जानवर खूबसूरत और पूरा होना चाहिए। वह अभी 10-15 बकरे बेच चुके हैं। रविवार को अंतिम दिन होने की वजह से बकरों के रेट में इजाफा हुआ।

10 से 100 किलो वजन तक के हैं बकरे

बाजार में 10 किलो से 100 किलो तक के बकरे बिक रहे हैं। इनमें राजस्थान, पंजाब, अजमेर से कई नस्लों के बकरे आये हैं।

बकरीद पर बदलेगा शहर का यातायात प्लान 

पुलिस ने बकरीद के लिए ट्रैफिक प्लान जारी कर दिया है। एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि स्थानीय लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रूट डायवर्ट किए जाएं। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए। थानेदार से लेकर एसपी ट्रैफिक तक रूट डायवर्जन के दौरान मौके पर मौजूद रहें। ताकि जाम और दूसरी अव्यवस्थाएं न बनने पाएं। इसके अलावा उन्होंने आम लोगों से भी बकरीद के दिन ईदगाह से लगे क्षेत्रों में ट्रैफिक प्लान देखकर आवाजाही करने की अपील की। कहा कि ईदगाह को जाने वाले मार्गों के बजाय वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल करें। 

ये रहेगा ट्रैफिक प्लान

बिंदाल स्थित ईदगाह 

- सुबह आठ बजे नमाज में शामिल होने वाले लोगों के वाहनों के अतिरिक्त अन्य वाहनों को घंटाघर से चकराता रोड की तरफ नहीं जाने दिया जाएगा। 

- बल्लूपुर की ओर जाने वाले वाहनों को राजपुर रोड की तरफ डायवर्ट करते हुए न्यू कैंट रोड होते हुए भेजा जाएगा। 

- बल्लूपुर और किशननगर चौक से घंटाघर की तरफ आने वाले वाहनों को कैंट कौलागढ़ होते हुए न्यू कैंट रोड से दिलाराम चौक की तरफ डायवर्ट किया जाएगा। 

क्लेमेनटाउन ईदगाह 

- सहारनपुर-दिल्ली मार्ग से आने वाले यातायात को चंद्रबनी मोड़ से वाईल्ड लाइफ संस्थान की ओर डायवर्ट किया जाएगा। यहां से उक्त यातायात जीएमएस रोड होते हुए आइएसबीटी की तरफ जाएगा। 

- आइएसबीटी से सहारनपुर की तरफ जाने वाले वाहनों को टर्नर रोड से थाना क्लेमनटाउन होते हुए बाया सुभाषनगर चौक से भेजा जाएगा। 

- सहारनपुर की ओर से आने वाले सभी माल वाहक वाहनों को आरटीओ चेक पोस्ट आशारोड़ी और हरिद्वार बाईपास की ओर से आने वाले समस्त माल वाहक वाहनों को नमाज तक पुरानी चौकी बाईपास पर रोका जाएगा। 

-डायवर्ट प्लान के दौरान अति आवश्यक सेवाओं और एंबुलेंस वाहनों पर कोई रोक नहीं रहेगी। 

यह भी पढ़ें: इस बकरे में ऐसा क्‍या है खास, इसकी कीमत है ढाई करोड़ रुपये; पढ़ि‍ए पूरी खबर 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में गरीब की थाली से तुअर और अरहर की दाल छिटकी

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में बाघों के कुनबे में इजाफे के बीच बढ़ी चुनौतियां, पढ़िए पूरी खबर

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस