देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन के पांचवे दिन रविवार को भी आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह सात बजे से दोपहर एक बजे तक खुली रही। इस दौरान लोगों ने दुकानों से जरूरी सामान खरीदा।

लोग राशन की दुकान में शारीरिक दूरी बनाकर राशन लेते नजर आए। इस दौरान होमगार्ड का जवान भी तैनात रहे। वहीं, बेवजह सड़कों पर घुमने वाले लोगों को पुलिस ने सबक भी सिखया। साथ ही चौपहिया वाहनों को रोककर उनसे पूछताछ की गई। उधर, कोरोना वायरस को लेकर हुए लॉक डाउन के बाद देहरादून की डिफेंस कॉलोनी में 31 मार्च तक बाहरी व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंध का बोर्ड लगा दिखा।

ऋषिकेश से लौटे विदेशी पर्यटक

ऋषिकेश सहित मुनिकीरेती, तपोवन और लक्ष्मण झूला क्षेत्र में रुके विदेशी पर्यटक की स्वदेश वापसी के लिए दूतावास की पहल पर दिल्ली से चार बसें यहां पहुंची हैं। पिछले एक सप्ताह से विदेशी पर्यटकों की वापसी की प्रक्रिया जारी है।

दूतावास से शनिवार की रात केटीसी दिल्ली की चार बसें यहां पहुंची हैं। सबसे ज्यादा तपोवन क्षेत्र से विदेशी पर्यटकों को दिल्ली ले जाया जा रहा है। स्थानीय अभिसूचना इकाई के मुताबिक 35 विदेशी यहां से दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं। इन बसों को बस टर्मिनल कंपाउंड ऋषिकेश के अतिरिक्त तपोवन में खड़ा किया गया है। वहीं, रायवाला स्थित ओरोवली आश्रम में रुके विदेशी मेहमानों को ले जाने के लिए एक बस अलग से भेजी गई है। करीब 80 यात्रियों को ऋषिकेश आसपास क्षेत्र से दिल्ली दूतावास ले जाया गया।

मोहल्ले में सैनिटाइजर का किया छिड़काव

कोरोना के खिलाफ जंग में जनता कफ्यरू के दौरान 22 मार्च से शुरू शहर के सेनिटाइजेशन के अभियान का दूसरा चक्र शनिवार से दोबारा शुरू हो गया। नगर निगम ने दोबारा सफाई अभियान चलाते हुए सड़कों को सेनिटाइज करना शुरू किया है। शहर को आठ जोन में बांटा गया है। लॉकडाउन के दौरान सेनिटाइजेशन की तैयारियों को लेकर शनिवार सुबह महापौर सुनील उनियाल गामा और नगर आयुक्त ने अधिकारियों की बैठक ली। नगर आयुक्त ने बताया कि निगम टीमें शहर की हर सड़क को सोडियम हाइपोक्लोराइड से सेनिटाइज करेंगी। आठ जोन के लिए नोडल अधिकारी पिछले अभियान में ही नियुक्त कर दिए गए थे। सभी अधिकारी व सफाई निरीक्षक इस अभियान में सहयोग देंगे। शहर के बाजार, गैस एजेंसी, बैंक, फुटपॉथ, रेलिंग और बस स्टॉप समेत हर सार्वजनिक स्थलों को पूरी तरह सेनिटाइज किया जाएगा।

ऋषिकेश में फुटकर विक्रेता के यहां मूल्य की हो रही जांच

सब्जी एवं फल की कीमतों में नियंत्रण के लिए कृषि उत्पादन मंडी समिति के द्वारा सभी उत्पादों की मूल्य सूची सार्वजनिक की गई है। विक्रेता बढ़ी हुई कीमतों पर सामान बेच रहे हैं। मंडी समिति के अध्यक्ष विनोद कुकरेती एक विक्रेता का थोक लाइसेंस निरस्त कर चुके हैं। वह फुटकर विक्रेताओं के पास ग्राहक बनकर जा रहे हैं। उनके द्वारा स्वयं अलग-अलग स्थानों पर फुटकर विक्रेता के यहां मूल्य की जांच की जा रही है। नगर निगम और पुलिस के द्वारा निगम परिसर और बस टर्मिनल कंपाउंड में 50-50 विक्रेताओं को शारीरिक दूरी का पालन करने के लिए पटरी पर दुकानें खुलवाई गई है। मंडी समिति के सख्त होने के बाद रविवार को इन स्थानों पर कीमतों का पालन होता नजर आया।

रुड़की में होम डिलवरी के दावे हवा

रुड़की के झबरेड़ा में राशन और सब्जी की होम डिलवरी के दावे हवाई साबित रहे है। अभी तक यह सेवा देहात के गांव नही दिख रही है। झबरेड़ा में लॉकडाउन के दौरान राशन ओर सब्जी की दुकानों के बाहर शारीरिक दूरी रखने पर ही राशन दिया गया। वहीं भगवानपुर में दुकानों के बाहर शारीरिक दूरी का उल्लंघन देखने को मिला।

यह भी पढ़ें: Lockdown in Dehradun: बाजार में कम होने लगी भीड़, सड़कों पर बरकरार

नैनीताल में जरूरतमंद 250 लोगों को कराया भोजन

कोरोना संक्रमण को लेकर लाकडाउन की घोषणा ने दैनिक दिहाड़ी मजदूर वर्ग की मुसीबतें बढ़ा दी है। कामकाज ठप होने से इन लोगों के सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है। वहीं, इस घड़ी में जरूरतमंदों की मदद के लिए शहर की कई संस्थाएं सामने आने लगी है। वही प्रशासन और पुलिस भी लोगों की मदद में बढ़ चढ़कर अपनी सहभागिता निभा रहे है। रविवार को होटल आरिफ क्रिस्टल, आजाद मंच, सिटी मार्ट, मंच संस्था की ओर से जरूरतमंदों को भोजन वितरित किया गया। शहर के विभिन्न स्थानों में करीब 250 लोगों को भोजन करवाया गया। एसडीएम विनोद कुमार ने बताया कि जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए कई संस्थाओं और होटलों की ओर से खाने के पैकेट उपलब्ध कराए गए है। इसके अलावा कई और लोग भी मदद के लिए सामने आ रहे है। पालिका सभासदों से वार्डवार जरूरतमंद लोगों की सूची मांगी गई है। गरीब और जरूरतमंद लोगों को भोजन करने के साथ ही खाद्य सामग्री वितरित की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: उत्तराखंड के सीएम बोले, छूट का समय बढ़ाने के दिख रहे सकारात्मक परिणाम

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस