Move to Jagran APP

वन-वे रूट ट्रैफिक प्लान: पुलिस की प्रयोगशाला में पब्लिक का निकला तेल

पुलिस के वन-वे रूट ट्रैफिक प्लान के ट्रायल ने दूसरे दिन भी न सिर्फ आमजन को जाम में फंसाए रखा बल्कि राजपुर रोड का पूरा व्यापार चौपट कर दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 10:23 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 03:22 PM (IST)
वन-वे रूट ट्रैफिक प्लान: पुलिस की प्रयोगशाला में पब्लिक का निकला तेल
वन-वे रूट ट्रैफिक प्लान: पुलिस की प्रयोगशाला में पब्लिक का निकला तेल

देहरादून, जेएनएन। पुलिस के वन-वे रूट ट्रैफिक प्लान के ट्रायल ने शनिवार को दूसरे दिन भी न सिर्फ आमजन को जाम में फंसाए रखा बल्कि राजपुर रोड का पूरा व्यापार चौपट कर दिया। घंटाघर से एस्लेहाल, कनक चौक, लैंसडोन चौक और दर्शनलाल चौक के चक्कर लगाते आमजन की सुध किसी ने नहीं ली। पुलिस आमजन को रास्ता बताने के बजाए उन्हें डंडे के बल पर इधर से उधर हांकती रही।

loksabha election banner

सिर्फ घंटाघर और राजपुर रोड को एस्लेहाल तक जाम से मुक्त रखने का दिखावा कर रही पुलिस शेष शहर को भूल गई। घंटाघर के नजदीक पूरी ताकत झोंक दी और शहर की बाकी सड़कों को घंटों जाम से जूझने के लिए छोड़ दिया। वहीं, व्यापार चौपट होने से गुस्साए राजपुर रोड के व्यापारियों ने बाजार बंद करा पुलिस के विरोध में सड़क पर प्रदर्शन किया। उनके संग क्षेत्रीय भाजपा विधायक खजानदास भी आ गए एवं प्लान को पुलिस की तानाशाही बताया। विधायक ने मामले में मुख्यमंत्री से मुलाकात की बात कही।

पुलिस के वन-वे प्लान के विरुद्ध कांग्रेस ने भी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह एवं उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना व पूर्व विधायक राजकुमार के संग सैकड़ों कांग्रेसी कार्यकर्ता कांग्रेस भवन से एस्लेहाल पहुंचे। पुलिस के विरुद्ध नारेबाजी करते हुए घंटाघर तक रैली निकाली और प्लान को आमजन पर महंगाई की दोहरी चोट करार दिया।

वहीं, प्लान को सफल बनाने के लिए पुलिस कप्तान अरुण मोहन जोशी भी अपनी पूरी ताकत झोंके रहे और लगातार सड़कों पर उतरकर ट्रैफिक का जायजा लेते रहे। इस दौरान आक्रोशित लोग पुलिस अधिकारियों पर अपनी खीज उतारते हुए भी दिखे। स्कूटी सवार एक महिला तो घंटाघर पर मौजूद पुलिस कप्तान जोशी तक जा पहुंची और उन्हें लंबा चक्कर घुमाने व पेट्रोल की चार गुनी बढ़ी खपत पर जमकर खरीखोटी सुनाई। इस पर कप्तान ने महिला को शालीनता से जवाब दिया कि वे ट्रैफिक प्लान की दिक्कतों को भी नोट कर रहे और दिक्कतें जल्द दूर की जाएंगी। महिला उनके जवाब से संतुष्ट नहीं हुई एवं बुदबुदाती हुई चली गई।

सबसे ज्यादा परेशानी पर्यटकों को झेलनी पड़ी। ज्यादातर पर्यटक गूगल-मैच के जरिए मार्ग की जानकारी लेते हैं, लिहाजा वन-वे के जंगाल में वे फंस गए। पुलिस मदद की बजाए गाड़ि‍यों को आगे धकेलने का प्रयास करती रही, इससे पर्यटक यहां से वहां फेरा लगाते रहे। कईं पर्यटक तो ऐसे थे जो तीन से चार बार गलतफहमी में घंटाघर के चारों ओर भटकते रहे। सुबह से लेकर रात तक यही स्थिति रही। 

आफत आई तो खोला घंटाघर टर्न

शुक्रवार को हुई आफत के बाद पुलिस ने शनिवार को घंटाघर गोल चक्कर से राजपुर रोड का टर्न खोल दिया। दरअसल, शुक्रवार को जो वाहन दर्शनलाल से घंटाघर की ओर आ रहे थे, पुलिस उन्हें पहले चकराता रोड भेज रही थी और ये वाहन प्रभात सिनेमा से यू-टर्न लेकर वापस घंटाघर हो राजपुर रोड जा रहे थे। इससे चकराता रोड भी जाम हो रही थी। शनिवार को पुलिस ने उक्त गलती सुधारी। जो वाहन दर्शनलाल से आ रहे थे, उनके लिए घंटाघर से राजपुर रोड वाला टर्न खोल दिया। 

जिद पर अफसर, नहीं कोई सुध

वन-वे प्लान पर पुलिस, आमजन और व्यापारियों की एकराय है कि यह समझ से परे है और हर किसी को चोट पहुंचा रहा। ...लेकिन पुलिस अफसर जिद पर आमादा हैं और किसी की सुनने को राजी नहीं। यह स्थिति है कि प्लान में डयूटी कर रहे पुलिस कार्मिक तक इससे खफा हैं और लोगों को यही समझाते रहे कि अफसरों का फरमान है। अफसरों को भी फीडबैक मिल रहा है, लेकिन वे अपने कार्मिकों की सुनने को भी तैयार नहीं। ये वही कार्मिक हैं, जो सामान्य दिनों में सड़कों पर यातायात डयूटी संभालते हैं। जिन्हें पता है कि यातायात का सुचारू व कुशल संचालन कैसे करना है। 

घंटाघर-राजपुर रोड पर रही राहत

वैसे तो सामान्य दिनों में घंटाघर और राजपुर रोड पर जाम के हालात नहीं बनते लेकिन फिर भी पुलिस ने वन-वे ट्रायल के लिए इसी मार्ग को चुना। यहां प्लान सफल बनाने के लिए पुलिस ने जो ताकत शनिवार को झोंकी, उसका कुछ असर नजर आया। घंटाघर-राजपुर रोड पर दोनों तरफ यातायात चला एवं जाम नहीं लगा। ऐसा इसलिए भी था क्योंकि, पुलिस घंटाघर की तरफ आ रहे वाहनों को पीछे काफी समय रोक-रोककर आगे भेज रही थी। इससे पीछे सड़कें जाम रहीं और घंटाघर की तरफ वाहन धीरे-धीरे आने से जाम की नौबत नहीं आई। 

घंटों जाम में फंसे रहे लोग

 पेट्रोल-डीजल व समय की दोहरी मार के साथ लोग शनिवार को भी सड़कों पर घंटों जाम में फंसे रहे। एक मिनट की दूरी अब लगभग एक घंटे की दूरी बन गई है। किसी को बुद्धा चौक से लैंसडौन चौक पर जाना है तो उसे तीन किमी का लंबा चक्कर काटना पड़ रहा। वर्तमान प्लान में यह दूरी महज 100 मीटर है। इसी तरह घंटाघर से दर्शनलाल चौक आने वाले वाहनों को भी लगभग दो किमी लंबा फेरा लगाकर आना पड़ रहा है, जबकि वर्तमान में ये फासला महज 100 मीटर है। एस्लेहाल से महज बीस मीटर पर गांधी पार्क आने को करीब ढाई किमी लंबा चक्कर लगाकर आना पड़ रहा। 

गलियों-संपर्क मार्गों में भी जाम

मुख्य सड़क पर रूट डायवर्ट होने से परेशान लोगों ने गलियों व संपर्क मार्गों का सहारा लिया। जिससे गलियां भी पैक रहीं। जैसे किसी को नेशविला रोड व चुक्खुवाला से चकराता रोड जाना था तो कुछ लोगों ने राजपुर रोड के बजाए अंदर गलियों से होते हुए चकराता रोड पर निकलने की सोची पर गलियों में वाहनों का दबाव इस कदर बढ़ा कि लोग वहां भी जाम में फंस गए। घंटाघर व इसके आसपास की गलियों में घंटों जाम लगा रहा। पुलिस का ध्यान केवल घंटाघर पर था, लिहाजा इन लोगों की सुध किसी ने नहीं ली।

इस तरह चक्कर लगाते रहे वाहन

  • घंटाघर से दर्शनलाल चौक की ओर कोई वाहन नहीं आया। 
  • घंटाघर से राजपुर रोड पर सड़क के दोनों तरफ वाहन एस्लेहॉल गए। 
  • दर्शनलाल चौक से लैंसडौन चौक और बुद्धा चौक की तरफ कोई वाहन नहीं गए। 
  • दर्शनलाल चौक से सिर्फ घंटाघर और तहसील चौक की तरफ गए वाहन। 
  • एस्लेहॉल से घंटाघर की ओर वाहन रहे प्रतिबंधित। 
  • नेशविला रोड से राजपुर रोड पर आए वाहन पहले जीजीआइसी राजपुर रोड तक गए और वहां से यू-टर्न लेकर एस्लेहाल से लैंसडोन चौक होकर घंटाघर आए।
  • घंटाघर से दर्शनलाल चौक हो तहसील चौक जाने वाले वाहन एस्लेहॉल से कनक चौक, लैंसडौन चौक, दर्शनलाल चौक होते हुए तब आए तहसील चौक।

  • सुभाष रोड व नगर निगम की तरफ से बुद्धा चौक होकर लैंसडौन चौक जाने वाले वाहन लैंसडोन चौक तक भेजे गए व वहां से वापस दर्शनलाल चौक भेजकर घंटाघर, एस्लेहाल मार्ग से कनक चौक पहुंचे। 
  • एस्लेहॉल से घंटाघर आने वाले वाहन कनक चौक, लैंसडौन चौक व दर्शनलाल चौक का लंबा चक्कर लगा घंटाघर आए। 

यह भी पढ़ें: डीआइजी अरुण मोहन जोशी बोले, वन-वे प्लान का कोई और बेहतर विकल्प नहीं

  • दर्शनलाल चौक होकर लैंसडौन चौक जाने वाले वाहन दर्शनलाल चौक से पहले घंटाघर गए और वहां से एस्लेहॉल, कनक चौक होते हुए लैंसडौन चौक पहुंचे। 
  • एस्लेहॉल से गांधी पार्क-एमडीडीए कॉम्प्लेक्स, घंटाघर या चकराता रोड आने वाले वाहन लैंसडौन चौक से दर्शनलाल हो घंटाघर होकर निकले। 
  • पुलिस ने सेंट जोजेफ्स तिराहा यू-टर्न व राइट-टर्न भी किया बंद। 

यह भी पढ़ें: देहरादून में अतिक्रमण और बेतरतीब पार्किंग ने बढ़ाईं मुश्किलें Dehradun News 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.