Move to Jagran APP

Khel Mahakumbh: फुटबॉल में पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और अल्मोड़ा की जीत

तृतीय खेल महाकुंभ की राज्य स्तरीय बालक फुटबॉल प्रतियोगिता के अंडर-17 वर्ग में पौड़ी ऊधमसिंह नगर व अल्मोड़ा ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर अगले दौर में प्रवेश किया।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 12 Feb 2020 12:52 PM (IST)Updated: Wed, 12 Feb 2020 12:52 PM (IST)
Khel Mahakumbh: फुटबॉल में पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और अल्मोड़ा की जीत
Khel Mahakumbh: फुटबॉल में पौड़ी, ऊधमसिंह नगर और अल्मोड़ा की जीत

देहरादून, जेएनएन। तृतीय खेल महाकुंभ की राज्य स्तरीय बालक फुटबॉल प्रतियोगिता के अंडर-17 वर्ग में पौड़ी, ऊधमसिंह नगर व अल्मोड़ा ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर अगले दौर में प्रवेश किया।

loksabha election banner

पवेलियन मैदान में शुरू हुई प्रतियोगिता में ऊधमसिंह नगर व टिहरी के बीच पहला मैच खेला गया। इसमें ऊधमसिंह नगर ने 3-0 से जीत हासिल की। ऊधमसिंह नगर के ऐश्वर्य चंद, पंकज व कृष ने एक-एक गोल दागे। दूसरे मैच में पौड़ी ने रुद्रप्रयाग को 5-0 से करारी शिकस्त दी। पौड़ी के लिए यश रावत ने चार व करन रावत ने एक गोल किया। 

तीसरे मैच में अल्मोड़ा ने हरिद्वार को टाईब्रेकर में 5-3 से हराया। अल्मोड़ा के लिए अजय अखिलेश, मोहित, तपेश व कमलेश ने गोल दागे, जबकि हरिद्वार की ओर से सुनील, आकाश व ललित ही गोल कर सके।

तीरंदाजी में दून के आदर्श व अनुष्का ने बाजी मारी

महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में तीरंदाजी के मुकाबले शुरू हुए। बालक अंडर-14 इंडिया राउंड 30 मीटर वर्ग में देहरादून के आदर्श नेगी ने प्रथम, आदित्य भंडारी ने द्वितीय व ऋषभ त्यागी ने तृतीय स्थान हासिल किया। बालिका वर्ग में अनुष्का बिजल्वाण, दीया कोठारी व अनीषा सेमवाल ने क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान कब्जाया। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक युवा कल्याण आरसी डिमरी, वित्त नियंत्रक बीएन पांडे, एनएन पांडे, प्रमोद पांडे समेत अन्य मौजूद रहे।

पिथौरागढ़ स्पोर्ट्स कॉलेज में जुड़ेंगे नए खेल

पिथौरागढ़ स्पोर्ट्स कॉलेज में इस सत्र से खिलाड़ियों के लिए नए खेल शुरू किए जाएंगे। जिससे कॉलेज में छात्रों की संख्या में इजाफा होगा। इसके अलावा नेशनल गेम्स के बाद हल्द्वानी के स्पोर्ट्स स्टेडियम को पीपीपी मोड पर देने का विचार चल रहा है।

नेशनल गेम्स को लेकर हुई प्रेसवार्ता में खेल सचिव बृजेश कुमार संत ने बताया कि इस सत्र से पिथौरागढ़ स्पोर्ट्स कॉलेज में कुछ नए खेल जोड़े जाएंगे। जिसका सीधा फायदा वहां के खिलाड़ियों को होगा। उन्होंने कहा कि हमारा यही प्रयास है कि खिलाड़ियों को खेल के क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। 

इससे खिलाड़ियों को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के लिए तैयार किया जा सके। बताया कि अभी तक नए खेलों की सूची तैयार नहीं हुई है, लेकिन इस सत्र से नए खेलों को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा कॉलेज में स्थायी प्रधानाचार्य की नियुक्ति की जाएगी।

एक्सीलेंस सेंटर में तैयार होंगे खिलाड़ी

खेल सचिव बृजेश संत ने कहा कि प्रदेश के खिलाडिय़ों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण देने के लिए एक्सीलेंस सेंटर खोले जाएंगे। कहा कि विभाग ने तीन खेलों में एक्सीलेंस सेंटर खोलने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसमें एथलेटिक्स, बॉक्सिंग व बैडमिंटन शामिल हैं। इन सेंटरों में स्वदेशी व विदेशी कोच तैनात किए जाएंगे, जो खिलाडिय़ों को नई तकनीकों के साथ उच्च स्तरीय प्रशिक्षण देंगे।

अप्रैल तक तैयार होगा हल्द्वानी स्टेडियम 

हल्द्वानी में नवनिर्मित स्पोर्ट्स स्टेडियम को पीपीपी मोड पर देने की योजना बनाई जा रही है। नेशनल गेम्स के आयोजन के बाद इसे पीपीपी मोड पर दिया जाएगा। खेल सचिव बृजेश कुमार संत ने बताया कि अप्रैल तक निर्माण कंपनी विभाग को स्टेडियम सौंप देगी। इसके बाद स्टेडियम का प्रयोग नेशनल गेम्स के आयोजन में किया जाएगा।

देहरादून व हल्द्वानी में बनेंगे फेब्रिकेट खेल गांव

नेशनल गेम्स में खिलाड़ियों के ठहरने की व्यवस्था के लिए देहरादून और हल्द्वानी में खेल गांव बनाने की योजना तैयार हो रही है। इसमें हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ के फेब्रिकेट का ही प्रयोग करने पर सहमति बन रही है।

नेशनल गेम्स में आने वाले खिलाड़ियों की रहने की व्यवस्था मेजबान राज्य को करनी होती है। जिसके लिए खेल विभाग असमंजस की स्थिति में बना हुआ था। लेकिन कई दौरों के विचार-विमर्श के बाद विभाग ने केरल की तर्ज पर फेब्रिकेट खेल गांव बनाने का निर्णय किया है। 

यह भी पढ़ें: आठ साल से ठप पड़े आइस रिंक की दुर्दशा के लिए जिम्मेदार मौन

खेल सचिव बृजेश कुमार संत ने बताया कि देहरादून और हल्द्वानी में फेब्रिकेट खेल गांव बनाने की योजना तैयार की जा रही है। बताया कि देहरादून में थानो रोड स्थित विधानसभा की खाली जमीन पर फेब्रिकेट खेल गांव बनाया जाएगा। हल्द्वानी में आइएसबीटी की खाली जमीन पर फेब्रिकेट खेल गांव तैयार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ में इस्तेमाल होने वाले फेब्रिकेट से ही खेल गांव तैयार करने पर विचार चल रहा है। दो महीने के अंदर खेल गांव बनकर तैयार हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Khel Mahakumbh: ताइक्वांडो में दून के खिलाड़यों का दबदबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.