ऋषिकेश, जेएनएन। परमार्थ निकेतन ने पृथ्वी दिवस को मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया। रेलवे स्टेशन परिसर क्षेत्र में विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने स्वच्छता अभियान के साथ लोगों को जल संरक्षण और पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया।

परमार्थ वाटिका में आयोजित कार्यक्रम में परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज ने सभी को जल संरक्षण का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि इतना कष्ट सहने के बाद भी पृथ्वी एक मां की तरह हम सबको हमेशा देने का काम करती है। एक सुसंतान होने का परिचय देते हुए हम सबको पृथ्वी को क्षति पहुंचाने वाले कार्यों को रोकना होगा। ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण कर पृथ्वी का हरित शृंगार करने की जरूरत है। कार्यक्रम में साध्वी भगवती सरस्वती, निधि त्रिपाठी मदन मोहन शर्मा आदि मौजूद रहे।

पृथ्वी दिवस पर निकाली रैली

पृथ्वी दिवस के अवसर पर इनरव्हील क्लब ऋषिकेश और लक्ष्मण झूला दोनों ने मिलकर संयुक्त रूप से एक रैली का आयोजन किया। इस रैली में गंगा वैली स्कूल लक्ष्मण झूला के बच्चों ने भाग लिया।रैली सरकारी हॉस्पिटल लक्ष्मण झूला से शुरू हो कर  राजकीय इंटर कॉलेज लक्ष्मण झूला मे समाप्त हुई। क्लब ने कला प्रतियोगिता आयोजित की। मुख्य अतिथि नगर पंचायत के चेयरमैन माधव अग्रवाल ने बच्चों के साथ मिलकर पौधरोपण किया।

इस अवसर पर नगर पंचायत के सभासद नवीन राणा एवं जितेंद्र धाकड़ उपस्थित रहे। क्लब द्वारा सभी 160 बच्चों को जूस, स्नैक्स और फल वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त सभी कक्षाओं में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर ऋषिकेश क्लब से अध्यक्षा रेखा गर्ग ,सचिव सलोनी गोयल, ट्रेजरार रश्मि अग्रवाल एवं इनरव्हील लक्ष्मण झूला की अध्यक्षा रिचेल राय, सचिव बिपाशा राय, राधा जैन, शीलू शर्मा, रीता कौशिक आदि सदस्य उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: गुड फ्राइडे के दो दिन बाद पुनर्जीवित हुए थे यीशू, मनाया जाने लगा ईस्टर

यह भी पढ़ें: पहाड़ों की रानी की गोद में पलेगी कश्मीर की मिल्कियत, पढ़िए पूरी खबर

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप