Move to Jagran APP

UKSSSC Paper Leak Case: सचिवालय कर्मी समेत दो और आरोपित हुए गिरफ्तार, कुछ अन्य कर्मी भी रडार पर

UKSSSC Paper Leak Case यूकेएसएसएससी पेपर लीक मामले में सचिवालय कर्मी समेत दो और आरोपित गिरफ्तार हो गए हैं। एसटीएफ ने सचिवालय में कार्यरत अपर निजी सचिव और एक अभ्यर्थी को पकड़ा है। सचिवालय के कुछ अन्य कर्मी भी रडार पर हैं।

By Sunil NegiEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 03:52 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 03:52 PM (IST)
UKSSSC Paper Leak Case:  सचिवालय कर्मी समेत दो और आरोपित हुए गिरफ्तार,  कुछ अन्य कर्मी भी रडार पर
UKSSSC Paper Leak Case एसटीएफ (STF) ने दो और आरोपित को गिरफ्तार किया है।

जागरण संवाददाता, देहरादून: UKSSSC Paper Leak Case उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की स्नातक स्तर की भर्ती परीक्षा के पेपर लीक मामले में चौंकाने वाली कड़ियां सामने आ रही हैं। प्रकरण के तार अब उत्तराखंड सचिवालय से भी जुड़ गए हैं।

loksabha election banner

अब तक कुल 15 आरोपित गिरफ्तार

स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने सचिवालय में कार्यरत एक अपर निजी सचिव को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ के रडार पर कुछ अन्य सचिवालय कर्मी भी हैं। इसके अलावा एक अभ्यर्थी को भी गिरफ्तार किया है, जिसने नकल कर परीक्षा में 164वीं रैंक प्राप्त की थी। उसी के बयानों के आधार पर सचिवालय कर्मी को गिरफ्तार किया गया। अब तक इस मामले में कुल 15 आरोपित गिरफ्तार किए जा चुके हैं।

बुधवार को एसटीएफ ने सचिवालय में तैनात लोक निर्माण व वन विभाग कार्यालय के अपर निजी सचिव गौरव चौहान को पूछताछ के लिए बुलाया। तीन से चार घंटे की पूछताछ के बाद आरोप स्वीकारने पर चौहान को गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले सुबह एसटीएफ ने पूछताछ के लिए बुलाए गए अभ्यर्थी तुषार चैहान को साक्ष्यों के आधार पर गिरफ्तार कर लिया था। पूर्व में गिरफ्तार न्यायिक कर्मचारी मनोज जोशी ने ऊधमसिंह नगर निवासी तुषार चौहान को पेपर उपलब्ध कराया था।

दोनों ने साथ मिलकर रामनगर के एक रिजार्ट में परीक्षा से पूर्व प्रश्न पत्र को तीन-चार अन्य अभ्यार्थियों को भी उपलब्ध कराया। आरोपित तुषार चौहान ने स्वयं नकल कर परीक्षा दी। पूछताछ में तुषार ने अपने रिश्तेदार गौरव चौहान के भी प्रकरण में शामिल होने की बात कही।

एसटीएफ के एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि पूर्व में गिरफ्तार अभियुक्तों व अन्य छात्रों से गहन पूछताछ के आधार पर सचिवालय कर्मी के प्रकरण में शामिल होने के सबूत मिले हैं। इसके अलावा यह परीक्षा देने वाले तुषार चौहान को भी गिरफ्तार किया गया है।

वह गौरव चौहान का रिश्तेदार है। न्यायिक कर्मचारी मनोज जोशी और तुषार चौहान से कई अहम जानकारी मिली हैं। इसी के आधार पर गौरव चौहान से पूछताछ की जा रही है। आशंका है कि गौरव चौहान ने मनोज जोशी से पेपर लेकर तुषार चौहान समेत कई अन्य अभ्यर्थियों को नकल कराई थी और मोटी रकम वसूली थी।

आरोपितों ने दो अभ्यर्थियों से 15-15 लाख रुपये में पेपर उपलब्ध कराने का सौदा किया था। इसमें से 24 लाख रुपये आरोपितों ने परीक्षा परिणाम घोषित होने पर लिए थे। एडवांस में छह लाख रुपये लेकर उन्हें पेपर उपलब्ध करा दिया गया था।

एसटीएफ ने आरोपित अभ्यर्थियों से की गलती स्वीकारने की अपील

एसएसपी (एसटीएफ) अजय सिंह ने अभ्यर्थियों से गलती स्वीकारने की अपील की है। कहा कि जिन अभ्यर्थियों ने भर्ती परीक्षा में अनुचित साधन का प्रयोग किया है, वो स्वयं कार्यालय आकर अपने बयान दर्ज कराएं। अभी तक कई छात्रों ने अपनी गलती स्वीकार की है। एसटीएफ को ऐसे अभ्यर्थियों जिन्होंने अनुचित साधनों से परीक्षा उत्तीर्ण की उनके संबंध में जानकारी मिल रही है और शीघ्र ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

हालैंड से नहीं लौटा जनप्रतिनिधि

हालैंड गए प्रकरण से जुड़े एक जनप्रतिनिधि का एसटीएफ बुधवार को इंतजार करती रही, लेकिन वह नहीं लौटे। एसटीएफ उक्त जनप्रतिनिधि की वापसी को लेकर लगातार नजर बनाए हुए हैं। बता दें कि जनप्रतिनिधि का वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें 10 अगस्त को लौटने की बात कही थी। वन आरक्षी भर्ती परीक्षा में भी उक्त जनप्रतिनिधि का नाम सामने आया था, तब मुकदमा भी दर्ज हुआ, लेकिन आरोप पत्र दाखिल करने से पूर्व ही नाम मुकदमे से हट गया था।

UKSSSC Paper Leak Case: आरोपित अभिषेक को रिमांड पर लेकर लखनऊ गई एसटीएफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.