जागरण संवाददाता, देहरादून। उत्तराखंड में महाअभियान के दूसरे दिन भी रिकार्ड टीकाकरण हुआ। जन सामान्य ने उत्साह के साथ अधिकाधिक संख्या में वैक्सीन लगवा कर जागरूकता का परिचय दिया। मंगलवार को एक लाख, 23 हजार, 225 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। यह अब तक एक दिन में टीकाकरण का सर्वाधिक आंकड़ा है। एक दिन पहले राज्य में एक लाख, 14 हजार, 168 व्यक्तियों को टीका लगा था। राज्य में टीकाकरण महाअभियान अभी तीन दिन और चलेगा। जिसमें हर दिन एक लाख से अधिक व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, हरिद्वार जिले में सबसे अधिक 27 हजार, 316 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। इसके अलावा ऊधमङ्क्षसह नगर में 22 हजार, 204 और देहरादून जिले में 20 हजार, 898 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ है। अन्य जिलों में भी टीकाकरण की रफ्तार पिछले दिनों की तुलना में बेहतर रही। इस तरह प्रदेश में अब तक 30 लाख, 47 हजार, 768 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है। जबकि सात लाख, 41 हजार, 621 व्यक्तियों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। वहीं 18 से 44 आयु वर्ग के भी आठ लाख 70 हजार 864 व्यक्तियों को वैक्सीन की पहली और 31 हजार, 711 को दूसरी खुराक लग चुकी है। टीकाकरण महाअभियान के अगले तीन दिन और अधिक संख्या में व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। टीकाकरण का ग्राफ बढऩे से कोरोना के खिलाफ लड़ाई को भी मजबूती मिलेगी।

---------------- 

मसूरी में 909 व्यक्तियों का टीकाकरण

शहर के पांच टीकाकरण केंद्रों पर मंगलवार को कुल 909 व्यक्तियों को टीके लगाए गए। उपजिला अस्पताल के केविड नोडल अधिकारी डा. प्रदीप राणा ने बताया कि दस लोग की एंटीजन जांच की गई, जिनमें कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया। वहीं 154 व्यक्तियों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें-Uttarakhand Coronavirus Update: उत्‍तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर अब नियंत्रण में, संक्रमितों की संख्या घटी; मौत भी कम

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sunil Negi