जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Coronavirus Update उत्तराखंड में कोरोना की दूसरी लहर अब नियंत्रण में है। पिछले कुछ दिनों से न सिर्फ नए मामले घटे हैं, बल्कि मरने वालों की संख्या में भी कुछ कमी आई है। मंगलवार को प्रदेश में कोरोना के 171 मामले आए। खास बात ये है कि आठ जिलों में कोरोना के मामले दस से कम रहे हैं। वहीं अलग-अलग जिलों से 221 मरीज ठीक भी हुए हैं। जिसके बाद रिकवरी दर 95.35 फीसद पहुंच गई है। वहीं सक्रिय मामले भी घटकर 2896 रह गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अलग-अलग लैब से 23 हजार, 834 सैंपल की जांच रिपोर्ट प्राप्त हुई। इनमें 23663 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। देहरादून में सबसे अधिक 70 लोग संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा अल्मोड़ा में 23, चंपावत में 17, नैनीताल में 13, हरिद्वार में 11, रुद्रप्रयाग में नौ, पिथौरागढ़ में आठ, चमोली में छह, टिहरी में पांच, ऊधमसिंह नगर व पौड़ी में तीन-तीन, उत्तरकाशी में दो और बागेश्वर में एक व्यक्ति संक्रमित मिला है। राज्य में अब तक कोरोना के तीन लाख, 38 हजार, 978 मामले आए हैं। जिनमें तीन लाख, 23 हजार, 225 स्वस्थ हो चुके हैं।

वहीं राज्य में कोरोना संक्रमित आठ और मरीजों की मौत हुई है। इनमें दून स्थित श्री महंत इंदिरेश अस्पताल में तीन, एम्स ऋषिकेश में दो और दून मेडिकल कालेज, सिनर्जी अस्पताल व हल्द्वानी के डा. सुशीला तिवारी राजकीय अस्पताल में एक-एक मरीज की मौत हुई है। अब तक राज्य में 7052 मरीज कोरोना के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं कोरोना मृत्यु दर 2.08 फीसद है।

आठ और व्यक्तियों में फंगस की पुष्टि

फंगस (म्यूकर माइकोसिस) के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को प्रदेश में आठ और व्यक्तियों में फंगस की पुष्टि हुई है। वहीं इस बीमारी से पीड़ि‍त एक व्यक्ति की मौत भी हुई है। इस तरह यहां पर अब तक फंगस के 465 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 82 मरीजों की मौत हो चुकी है, जबकि 65 लोग ठीक हो चुके हैं। देहरादून में ब्लैक फंगस के चार सौ से अधिक मामले मिल चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड के आठ जिलों में कोरोना के दस से कम मामले

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Edited By: Sunil Negi