Move to Jagran APP

हरिद्वार में आंधी से एक मौत, विमानों की दून में कराई लैंडिंग; फिर तूफान की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान एकबार फिर से सटीक निकला। उत्तराखंड में आंधी और बारिश ने लोगों के जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 13 May 2018 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 05:11 PM (IST)
हरिद्वार में आंधी से एक मौत, विमानों की दून में कराई लैंडिंग; फिर तूफान की चेतावनी
हरिद्वार में आंधी से एक मौत, विमानों की दून में कराई लैंडिंग; फिर तूफान की चेतावनी

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड में भी अंधड़ आफत लेकर आया। दोपहर बाद चली आंधी से हरिद्वार जिले में एक युवक की मौत हो गई, जबकि तीन घायल हो गए। पिछले एक पखवाड़े में अब तक आंधी से पांच जानें जा चुकी हैं। उधर, देहरादून, हरिद्वार, रुड़की के अलावा गढ़वाल के कई इलाकों में पेड़ उखडऩे से बिजली की लाइनें क्षतिग्रस्त हो गईं तो कई जगह यातायात भी बाधित हुआ। खराब मौसम के कारण केदारनाथ में दोपहर बाद हेलीकॉप्टर की उड़ानें रोक दी गईं। 

loksabha election banner

दूसरी ओर बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ पिथौरागढ़ जिले में ऊंची चोटियों पर हिमपात हो रहा है। चारों धामों में देर शाम तक बर्फबारी के भी आसार हैं। देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को भी देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और चम्पावत में आंधी के साथ ही ओलावृष्टि के आसार हैं। 

इस दौरान हवा की रफ्तार 90 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो सकती है। मौसम के पूर्वानुमान को देखते हुए शासन ने सभी जिलाधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं।

मौसम के तेवरों का सबसे ज्यादा असर हरिद्वार जिले में देखने को मिला। पुलिस के अनुसार ज्वालापुर का रहने वाला राहुल अपने दोस्त आलोक के साथ बाइक पर किसी काम से रुड़की गया था। देर शाम लौटते हुए वह आंधी में फंस गया। पंतजलि योगपीठ के पास अचानक राहुल की आंखों में धूल चली गई। इससे बाइक का संतुलन बिगड़ा और वह बेरीकेडिंग से जा टकराई। हादसे में दोनों घायल हो गए। 

राहगीरों की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया। जहां राहुल की मौत हो गई। राहुल का परिवार मूलरूप से ऊखीमठ का रहने वाला है और उसके पिता मोहन लाल आइआरबी द्वितीय में कंपनी कमांडर हैं। राहुल जिम ट्रेनर था। दूसरा हादसा रुड़की के पास हुआ। दिल्ली जा रही कार पर एकाएक पेड़ गिर गया। इससे उसमें सवार दो लोग घायल हो गए।

आंधी से नैनीताल, अल्मोड़ा, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी और कोटद्वार में भी कई जगह पेड़ उखड़ गए। बिजली की तारें क्षतिग्रस्त होने से कई गांवों की बिजली गुल हो गई। चमोली जिले में हाईवे पर पेड़ गिरने से करीब एक घंटे यातायात ठप रहा। इसके अलावा चमोली के ही दशोली ब्लाक के बेमरू गांव में गोशाला की टिन की छत भी उड़ गई।

दिल्ली जाने वाले कई विमानों की दून में कराई गई लैंडिंग

उत्तर भारत में रविवार शाम मौसम की करवट के बाद चली आंधी का असर विमानन सेवाओं पर भी पड़ा। यहां तक कि काठमांडू, कोलकाता, जम्मू और रायपुर छत्तीसगढ़ से दिल्ली आ रही फ्लाइटों को देहरादून में  जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर उतारा गया। इन सभी ने रात मौसम सामान्य होने पर दिल्ली के लिए उड़ान भरी। देहरादून से दिल्ली जाने वाली फ्लाइटें भी मौसम की वजह से बाधित रहीं।

जौलीग्रांट हवाई अड्डे के निदेशक विनोद शर्मा ने बताया कि शाम को दिल्ली में मौसम खराबी के चलते इन फ्लाइटों को ऐहतियातन यहां उतारा गया। एयर इंडिया की एक फ्लाइट ने नेपाल के काठमांडू से दिल्ली के उड़ान भरी थी, लेकिन दिल्ली में अनुकूल मौसम न होने की वजह से इसे जौलीगांट उतारा गया। 

निदेशक ने बताया कि इसके बाद कोलकाता से दिल्ली जाने वाली इंडिगो और रायपुर से दिल्ली जाने वाली फ्लाइटों के साथ ही जम्मू से दिल्ली जा रहे स्पाइसजेट के बोइंग विमान की भी जौलीग्रांट हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंङ्क्षडग कराई गई। 

रात करीब साढ़े आठ बजे दिल्ली में मौसम साफ होने के बाद इन सभी फ्लाइटों ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए उड़ान भरी। स्थानीय हवाई सेवाओं पर भी मौसम का असर पड़ा। जौलीग्रांट एयरपोर्ट से भी जेट एयरवेज का विमान निर्धारित समय पर उड़ान नहीं भर पाया, इसे भी मौसम साफ होने पर रवाना किया गया। 

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में कहर बरपा रही बारिश और अंधड़, चमोली में बादल फटा

यह भी पढ़ें: भूस्खलन से गंगोत्री हाईवे रहा बंद, उत्तराखंड में तेज हवाओं के साथ होगी बारिश

यह भी पढ़ें: बदला मौसम का मिजाज, बारिश से पारा गिरा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.