Move to Jagran APP

ओएलएक्स करने लगा संदिग्ध प्रोफाइल की पहचान, उन्हें हटा रहा साइट से

पिछले कुछ महीनों में ओएलएक्‍स में धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं। जागरुकता के लिए ओएलएक्स ने भी संदिग्ध प्रोफाइल की पहचान पर उन्हें साइट से हटाना शुरू कर दिया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 06 Sep 2019 12:19 PM (IST)Updated: Fri, 06 Sep 2019 12:19 PM (IST)
ओएलएक्स करने लगा संदिग्ध प्रोफाइल की पहचान, उन्हें हटा रहा साइट से
ओएलएक्स करने लगा संदिग्ध प्रोफाइल की पहचान, उन्हें हटा रहा साइट से

देहरादून, जेएनएन। ऑनलाइन शॉपिंग ने बेशक हमारे जीवन को आसान बनाया है, मगर इसके साथ ही धोखाधड़ी के कई अनजाने खतरे भी पैदा हो गए हैं। क्योंकि हम ऐसे शख्स से खरीद या बिक्री कर रहे होते हैं, जिन्हें त्वरित रूप में प्रत्यक्ष नहीं देख सकते। ओएलएक्स भी हमें खरीद-बिक्री का ऐसा ही ऑनलाइन प्लेटफार्म उपलब्ध कराता है। साइबर अपराधी इसका इस्तेमाल धोखाधड़ी के लिए भी करन लगे हैं। पिछले कुछ महीनों में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। यद्यपि इस प्लेटफार्म पर किसी भी लेन-देन के लिए व्यक्ति खुद जिम्मेदार हैं, लेकिन जागरुकता के लिए ओएलएक्स ने भी संदिग्ध प्रोफाइल की पहचान पर उन्हें साइट से हटाना शुरू कर दिया है।

loksabha election banner

ताजा मामला देहरादून की एक ऐसी प्रोफाइल से जुड़ा है, जिसने देहराखास में किराये के घर का विज्ञापन डाला था। बड़ी संख्या में लोग इस प्रोफाइल के संपर्क में थे, मगर लोगों को हैरानी तब हुई जब, उनकी प्रोफाइल पर ओएलएक्स का संदेश आया कि इसे संदिग्ध पाते हुए हटा दिया गया है। साथ ही अलर्ट भी किया गया कि इस प्रोफाइल से किसी भी तरह का संपर्क न रखा जाए। गौर करने वाली बात यह भी है कि जिस तरह से बड़ी संख्या में लोग खरीद-बिक्री के लिए ओएलएक्स का प्रयोग कर रहे हैं, उन्हें खुद भी सतर्क होकर इस साइट पर व्यवहार करना चाहिए। क्योंकि ओएलएक्स सिर्फ ऑनलाइन व्यवहार का माध्यम है, अपनी आर्थिक सुरक्षा की जिम्मेदारी करना लोगों पर ही निर्भर है।

पूरी टीम कर रही है काम

ओएलएक्स के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि आशीर्वाद त्रिपाठी ने दैनिक जागरण को बताया कि संदिग्ध प्रोफाइल की पहचान के लिए उनकी पूरी टीम काम कर रही है। फिर भी किसी भी तरह की धोखाधड़ी व किसी प्रोफाइल के संदिग्ध पाए जाने पर पुलिस के साथ ही ओएलएक्स के हेल्प एंड सपोर्ट सिस्टम में जाकर सेफ्टी हेल्फलाइन या कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह दोनों नंबर उपयोगकर्ता (यूजर) के अकाउंट के विकल्प पर उपलब्ध हैं।

ओएलएक्स पर यह न करें

  • संदिग्ध घोषित की गई प्रोफाइल से संपर्क न करें।
  • किसी भी सौदे में एडवांस भुगतान न करें।
  • किसी सौदे में दिए गए लिंक पर क्लिक न करें, न ही अपने बैंक खाते की जानकारी उसमें दर्ज करें।
  • स्पॉट पर ही पूरा भुगतान करें, मिलने के लिए सुरक्षित स्थान का चुनाव करें।
  • बल्क में सामान खरीदने वाले व्यक्ति की फोटो आइडी जरूर प्राप्त कर लें।
  • वाहन की खरीद करते समय चेसिस नंबर की जांच जरूर कर लें।
  • सामान की खरीद करते समय उसके वास्तविक मूल्य की स्वयं भी जांच कर लें।

यह भी पढ़ें: दून में नकली घी और पनीर की फैक्ट्री का भंडाफोड़, पांच गिरफ्तार Dehradun News

ओएलएक्स के इन नंबरों पर कर सकते हैं शिकायत

सेफ्टी हेल्पलाइन-9999140999

कस्टमरकेयर नंबर-18602583333

यह भी पढ़ें: डेयरी प्रोडक्ट्स पर आंख मूंदकर न करें भरोसा, ऐसे करें असली और नकली की पहचान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.