Move to Jagran APP

चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद पेट्रोल-डीजल की खपत दोगुनी; आपूर्ति में दिक्कत

पर्वतीय रूटों के पेट्रोल पंपों में पेट्रोल-डीजल की खपत दोगुनी हो गई है। सामान्य दिनों में औसतन प्रतिदिन 15 हजार लीटर पेट्रोल-डीजल की खपत थी अब 30 हजार लीटर तक पहुंच गई है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 13 Jun 2019 04:53 PM (IST)Updated: Thu, 13 Jun 2019 04:53 PM (IST)
चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद पेट्रोल-डीजल की खपत दोगुनी; आपूर्ति में दिक्कत

देहरादून, जेएनएन। चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद से पर्वतीय रूटों के पेट्रोल पंपों में पेट्रोल-डीजल की खपत दोगुनी हो गई है। सामान्य दिनों में जहां पेट्रोल पंप में औसतन प्रतिदिन 15 हजार लीटर पेट्रोल-डीजल की खपत थी, वो अब बढ़कर करीब 30 हजार लीटर तक पहुंच गई है। अगर गढ़वाल मंडल की बात करें तो यहां पेट्रोल-डीजल की कुल खपत डेढ़ लाख लीटर से बढ़कर करीब तीन लाख दस हजार लीटर से पार हो गई है। पर्वतीय रूटों पर यातायात बाधित होने के कारण भी आपूर्ति पर खासा असर पड़ रहा है। जाम के कारण ट्रक एक-एक दिन की देरी से पहुंच रहे हैं। बुधवार को भी टिहरी, रुद्रप्रयाग समेत कई अन्य क्षेत्रों के पेट्रोल पंपों में स्टॉक शॉर्ट हो गया। 

loksabha election banner

पर्वतीय रूटों पर पेट्रोल-डीजल की खपत बढ़ने पर आइओसी, बीपीसी, एचपीसी ने पेट्रोल पंपों में आपूर्ति बढ़ा दी है, लेकिन हरिद्वार-ऋषिकेश समेत अन्य स्थानों पर जाम के कारण टैंकर सात से दस घंटे तक फंस रहे हैं। बुधवार को भी टिहरी, रुद्रप्रयाग समेत कई अन्य क्षेत्रों में आइओसी व एचपीसी के टैंकर नहीं पहुंच सके, जिस कारण कई पेट्रोल पंपों में स्टॉक खत्म होने की कगार पर पहुंचने लगा। टिहरी के चंबा, भागीरथीपुरम समेत कई अन्य क्षेत्रों में तो दोपहर तक पेट्रोल ही खत्म हो गया। अगस्त्यमुनि समेत कई अन्य क्षेत्रों में भी पेट्रोल पंपों में भी स्टॉक की समस्या सामने आती रही। आइओसी, बीपीसी ने दावा किया कि वर्तमान में एक-दो पेट्रोल पंपों को छोड़ दें तो कहीं स्टॉक की कमी नहीं है। 

उपलब्धता पर्याप्त, जाम चुनौती 

पर्वतीय जिलों में आइओसी, एचपीसी के सर्वाधिक पेट्रोल पंप हैं। तेल कंपनियों का कहना है कि स्टॉक की कोई कमी नहीं है। डिपो से पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति की जा रही है, लेकिन टैंकर जाम में फंस जा रहे हैं। किसी तरह टैंकर पंपों तक पहुंच भी रहे हैं तो लौटते समय भी जाम की वजह से घंटों की देरी हो रही है। 

पुलिस ने भी बनाया व्हाट्सएप ग्रुप 

पेट्रोल-डीजल टैंकरों को यातायात व अनावश्यक पुलिस चेकिंग से निजात दिलाने के लिए पुलिस ने उचित कदम उठाने का आश्वासन दिया है। देहरादून पेट्रोल पंप वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष आशीष मित्तल और महासचिव सचिन गुप्ता ने बताया कि पुलिस महानिरीक्षक अजय रौतेला ने एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है, जिसमें किसी भी क्षेत्र में यातायात और अनावश्यक पुलिस चेकिंग करने पर शिकायत करने को कहा है। 

मंत्रालय भी कर रहा निगरानी 

चारधाम यात्रा में यात्रियों की परेशानी को देखते हुए पेट्रोलियम मंत्रालय भी पेट्रोल-डीजल की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। मंत्रालय की ओर से आइओसी, एचपीसी, बीपीसी के अधिकारियों को पंपों में पर्याप्त स्टॉक रखने व आपूर्ति में सुधार लाने के सख्त निर्देश दिए हैं। 

आइओसी के मंडल रिटेल मैनेजर मनोज जयंत ने बताया कि चारधाम रूट पर आइओसी के पेट्रोल पंपों में पेट्रोल-डीजल का पर्याप्त स्टॉक है, लेकिन नरेंद्रनगर के पास यातायात बाधित होने के कारण कुछ क्षेत्रों में ट्रक नहीं पहुंच पाए हैं। यातायात शुरू होते ही स्थिति सामान्य हो जाएगी। 

एचपीसी के एग्जीक्यूटिव सेल्स मैनेजर अमित कुमार सोनार का कहना है कि एचपीसी के पेट्रोल पंपों में स्टॉक की लगातार मॉनीटङ्क्षरग की जा रही है। डिपो से पर्याप्त मात्रा में स्टॉक भेजा जा रहा है, लेकिन यातायात बाधित होने के कारण किसी-किसी पंप में ट्रक देरी से पहुंच रहे हैं।  

यह भी पढ़ें: दून में चलेंगे एलपीजी-सीएनजी ऑटो-विक्रम, वायु प्रदूषण में ये राज्य हैं टॉप टेन

यह भी पढ़ें: अब उत्तराखंड में नियमित रूप से चलेंगी इलेक्ट्रिक बस, पढ़िए पूरी खबर

यह भी पढ़ें: अड्डे से निकलते ही खराब हुई रोडवेज की बस, धूप में परेशान हुए यात्री

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.