Move to Jagran APP

समाज कल्याण विभाग ने बढ़ाई छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तारीख, जानें कब तक करें रजिस्ट्रेशन

छात्रों की सहूलियत के लिए समाज कल्याण विभाग ने छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब 31 दिसंबर तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जा सकता है। यह प्रक्रिया राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन पूर्ण की जा रही है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 12:27 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 12:27 PM (IST)
समाज कल्याण विभाग ने बढ़ाई छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तारीख।

जागरण संवाददाता, देहरादून। छात्रों की सहूलियत के लिए समाज कल्याण विभाग ने छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब 31 दिसंबर तक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया जा सकता है। यह प्रक्रिया राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर ऑनलाइन पूर्ण की जा रही है।

loksabha election banner

समाज कल्याण विभाग, जनजाति कल्याण विभाग की ओर से विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के अकादमिक सत्र 2020-21 के आवेदन मांगे गए हैं। जिसके तहत आवेदन की प्रक्रिया जारी है। पूर्व में राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर थी। ऑनलाइन आवेदन में आ रही दिक्कतों को देखते हुए विभाग ने अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी गई है। जिला समाज कल्याण अधिकारी हेमलता पांडेय ने बताया कि सभी छात्र नया रजिस्ट्रेशन करेंगे। 

जिन छात्रों ने सत्र 2019-20 के लिए आवेदन किया था, उन्हें भी नए सिरे से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आवेदन पत्र स्वयं छात्रों को ही भरना होगा। इसके बाद संबंधित संस्थान इसकी जांच कर स्वीकृत करेगा। संस्थान के अप्रूवल के बाद समाज कल्याण विभाग इनकी जांच अपने स्तर पर करेगा। जिसमें भौतिक सत्यापन भी शामिल है। बताया कि आवेदन और छात्रवृत्ति की पात्रता को लेकर कई स्तर पर जांच और निरीक्षण के बाद ही स्वीकृति दी जा रही है।

स्थापना दिवस पर छात्रों को दिए सफलता के मंत्र

केंद्रीय विद्यालय संगठन का स्थापना दिवस दून के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों ने हर्षोल्लास के साथ मनाया। इस दौरान शिक्षकों ने छात्रों को सफलता के कुछ सुझाव भी दिए। मंगलवार को केवि आइएमए, केवि आइटीबीपी, केवि ओएलएफ समेत अन्य विद्यालयों में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम से छात्र और शिक्षक जुड़े। केवि आइएमए में आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानाचार्य मामचंद ने की। इसके बाद छात्रों ने भारत का स्वर्णिम इतिहास और हम होंगे कामयाब गीत गाए। 10वीं बोर्ड परीक्षा में विद्यालय स्तर पर क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान रहे गुर्भित चौराकोटी, ऋषभ बिष्ट और स्नेहा रावत को पांच- पांच हजार रुपये की धनराशि देकर सम्मानित किया। इसके अलावा संकाय स्तर पर भी छात्रों को सम्मानित किया। विद्यालय की पूर्व छात्रा रूबी मिश्रा, शास्त्रीय गायक हिमांशु दरमोड़ा ने विद्यालय से जुड़ी यादें साझा की। शिक्षकों ने छात्रों से कहा कि वह जिस भी क्षेत्र में भविष्य बनाना चाहते हैं, उसके बारे में वह एक दूसरे से चर्चा जरूर करें। इसके लिए विशेषज्ञों से सलाह भी लेनी चाहिए। इस मौके पर लक्ष्मी प्रसाद थपलियाल, पीयूष निगम आदि मौजूद रहे। 

इन शिक्षकों को मिला सम्मान 

शैक्षणिक गुणवत्ता और शत प्रतिशत रिजल्ट देने वाले शिक्षक डॉ. अनुसूया प्रसाद, प्रशांत भारद्वाज, मोनिका आर्य, अर्चना डांगी, गजेंद्र सिंह, जेएस यादव, बीडी गौड़, एनके बढेरा, शंतजय जुयाल, एकता सक्सेना, प्रदीप पुंडीर, शबाना रहमान, वारिजा त्रिपाठी, प्रियंका कुमार, रवीना चौहान, रक्षा रावत, रेणुका शर्मा, निरुपमा शर्मा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

यह भी पढ़ें: Recruitment Process: उत्तराखंड में भर्ती प्रक्रिया में आएगी तेजी, अब प्राविधिक बोर्ड को भी जिम्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.