Move to Jagran APP

होम स्टे को भू उपयोग बदलना जरूरी नहीं: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि अब होम स्टे के लिए भू उपयोग (लैंड यूज) परिवर्तन की जरूरत नहीं होगी। सरकार जल्द ही ऐसी नीति लाने जा रही है।

By Edited By: Published: Sat, 07 Sep 2019 08:55 PM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 08:38 AM (IST)
होम स्टे को भू उपयोग बदलना जरूरी नहीं: मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह

देहरादून, जेएनएन। अब होम स्टे के लिए भू उपयोग (लैंड यूज) परिवर्तन की जरूरत नहीं होगी। सरकार जल्द ही ऐसी नीति लाने जा रही है। यह बात मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक सम्मान समारोह में कही। इस दौरान उन्होंने पर्यटन के सतत विकास के लिए सरकार की ओर से हो रहे सार्थक प्रयासों की भी जानकारी दी।

loksabha election banner

शनिवार को राजपुर रोड स्थित एक होटल में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की ओर से आयोजित तीन दिवसीय हिमालय टूरिज्म सम्मान समारोह का उद्घाटन सीएम रावत ने दीप प्रज्वलित कर किया। उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के विकास को विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। यहां पर्यटन की दृष्टि से कनेक्टिविटी सुलभ कराने पर भी जोर दिया जा रहा है। जिसके लिए हवाई, रेल व सड़क मार्ग को और मजबूत बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

कहा कि दून की लगभग सभी राज्यों से एयर कनेक्टिविटी है। अब रुड़की-देवबंद-मुजफ्फरनगर ट्रेन रूट पर काम किया जा रहा है, इससे महज साढ़े चार घंटे में दून से दिल्ली पहुंचा जा सकेगा। सहारनपुर और बागपत से भी एक्सप्रेस वे बनाया जा रहा है। वहीं उड़ान के जरिये पंतनगर और पिथौरागढ़ को जोड़ा गया है। ऑल वेदर रोड के लिए भी 80 फीसद अनापत्ति मिल गई हैं, जल्द ही कार्य की गति तेज हो जाएगी। उन्होंने कहा कि सस्ती हेली सर्विस शुरू करने की तैयारी कर रहे हैं, ताकि पर्यटकों को नए-नए दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचाया जा सके। तभी पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने पर्यटन के नए-नए सुझावों पर काम करने के लिए पड़ोसी मित्र राष्ट्र नेपाल से आए अधिकारियों को भी शुभकामना दी। नेपाल के वन्य एवं पर्यावरण के अनु सचिव हेमराज बिष्ट ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आपसी सहयोग की जरूरत है। दोनों देशों के लोग एक-दूसरे के यहां आ कर परंपराओं, संस्कृति को समङोंगे तो दूसरे मुल्क भी हिमालयी राज्य और देशों की ओर आकर्षित होंगे। पीएचडी सीसीआइ के रीजनल डायरेक्टर अनिल तनेजा ने बताया कि तीन दिवसीय समारोह में हिमालय टूरिज्म के लिए काम कर रहे लोगों को सोमवार को सम्मानित किया जाएगा। समारोह में एसपी कोचर, वीरेंद्र कालरा, योजना आयोग के मुख्य संयोजक मनोज पंत, यूएनडीपी की स्टेट हेड रश्मि बजाज, इंडो यूएस सेंटर की हेड शालिनी गोयल भल्ला, सागर रिमल, पार्थ जोशी, मेजर योगेंद्र यादव आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में देश के पहले हेलीकॉप्टर समिट का आयोजन, पढ़िए पूरी खबर

स्टॉलों के जरिये दे रहे परंपरागत उत्पादों को प्रोत्साहन

हिमालय टूरिज्म सम्मान समारोह में भारत और नेपाल के परंपरागत उत्पादों के प्रोत्साहन के लिए स्टॉल भी लगाए गए हैं। इनमें नेपाल से आए लोगों ने भी स्टॉल लगाए हैं। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने होटल में लगाई प्रदर्शनी और स्टॉलों का भी निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें: डिजिलॉकर उत्‍तराखंड में है मान्य, बेफिक्र हो गाड़ी चलाएं, पढ़ि‍ए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.