मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

विंटर ओलंपिक में मिलेगा औली स्कीइंग का फायदा

जेएनएन, मसूरी। विंटर गेम्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष एवं आइटीबीपी के सेवानिवृत्त डीआइजी एसपी चमोली ने कहा कि चमोली जिले के औली में आगामी 15 से 21 जनवरी तक आयोजित होने वाली फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल स्कीइंग रेस की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हैं। इस प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर ही फरवरी में दक्षिण कोरिया में आयोजित होने वाले विंटर ओलंपिक के लिए प्रतिभागी क्वालीफाई कर पाएंगे। बताया कि इंटरनेशनल रेसेस के साथ ही राष्ट्रीय जूनियर व सीनियर स्कीइंग प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए समितियों के गठन के साथ ही बजट भी स्वीकृत हो चुका है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

2.कार्बेट के पाखरो गेट पर एनटीसीए की मुहर का इंतजार

राज्य ब्यूरो, देहरादून। बात भले ही अजीब लगे, लेकिन है सोलह आने सच। विश्व प्रसिद्ध कार्बेट नेशनल पार्क के जिस पाखरो गेट को खुलवाने में राज्य सरकार को 17 साल का वक्फा लग गया, वह विभागीय चूक के चलते ही बंद था। हालांकि, अब विभाग ने भूल सुधार करते हुए इस गेट को कार्बेट के टाइगर एक्शन प्लान में शामिल करने का प्रस्ताव राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) को भेजा है। जल्द ही एनटीसीए की टीम पाखरो ट्रैक का निरीक्षण करेगी। यानी इस पर उसकी मुहर लगनी अभी बाकी है। कार्बेट के सोनानदी अभ्यारण्य को जोड़ने वाला यह ट्रैक पाखरो से वतनवसा (रथुवाढाब) गेट को जोड़ता है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

3.हुक्के के धुएं में गुम हो रहा है 'भविष्य'

जेएनएन, देहरादून। प्रदेश की भावी पीढ़ी में हुक्के का चलन तेजी से बढ़ रहा है। पहले उनमें सिगरेट का चलन था और वो जहां-तहां सिगरेट के धुएं का छल्ला बनाते नजर आते थे। लेकिन, अब भावी पीढ़ी अपना अधिकतर समय हुक्का गुड़गुड़ाते बिता रहे हैं। हालांकि स्वास्थ्य के लिहाज से ये दोनों शौक खतरनाक हैं, लेकिन बड़ी समस्या यह है कि कइयों को इस शौक के खतरे का अंदाजा तक नहीं है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

4.मस्ती की पाठशाला पर शिक्षकों ने बनाई डाक्यूमेंट्री

जेएनएन, बागेश्वर। गरुड़ तहसील के राष्ट्रपति और ग्लोबल अचीवर अवार्ड से सम्मानित राजकीय जूनियर हाईस्कूल मटेना के प्रधानाध्यापक डीएल वर्मा और राजकीय आदर्श  जूनियर हाईस्कूल उड़खुली के प्रधानाध्यापक शंकर टम्टा ने बच्चों के लिए मस्ती की पाठशाला पर लघु शैक्षिक डाक्यूमेंट्री फि‍ल्म बनाई है। इसे शैक्षिक पोर्टल पर भी अपलोड किया गया है। दोनों प्रधानाध्यापकों के इस प्रयास पर विधायक चंदन राम दास ने उन्हें पांच हजार रुपये का चैक और प्रशस्ति देकर सम्मानित किया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

5.रुद्रपुर में हर्ष फायरिंग में किशोर घायल

जेएनएन, उधमसिंह नगर। क्षेत्र के दिनेशपुर में विवाह समारोह में हुई हर्ष फायरिंग में किशोर घायल हो गया। उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दिनेशपुर निवासी 10 साल का जितेश पुत्र शिव कुमार सोमवार की रात परिजनों के साथ विवाह समारोह में गया हुआ था। विवाह समारोह में हर्ष फायरिंग हो रही थी। इसी बीच हुई फायरिंग से जितेश के दांए जांघ में गोली लग गई। इससे वह लहुलूहान हो गया। यह देख बरात में अफरातफरी मच गई। आनन फानन में जितेश को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

उत्तराखंड की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप