Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना के खिलाफ अब ये होंगे नए योद्धा, सरकार ने जारी किए निर्देश

धार्मिक नेता सिविल सोसाइटीज एनजीओ एनसीसी कैडेट और एनएसएस के स्वयंसेवक कोरोना से जंग में नए योद्धा होंगे। इनकी मदद से कोरोना के आतंक को परास्त किया जाएगा।

By Bhanu Prakash SharmaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 01:06 PM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 01:06 PM (IST)
Coronavirus: कोरोना के खिलाफ अब ये होंगे नए योद्धा, सरकार ने जारी किए निर्देश

देहरादून, रविंद्र बड़थ्वाल। धार्मिक नेता, सिविल सोसाइटीज, एनजीओ, एनसीसी कैडेट और एनएसएस के स्वयंसेवक कोरोना से जंग में नए योद्धा होंगे। इनकी मदद से अब विकराल हो रहे कोरोना के आतंक को परास्त किया जाएगा। वहीं प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्धों और देश के विभिन्न हिस्सों से गांवों, कस्बों और बस्तियों में पहुंचने वाले लोगों पर अब अब ग्राम प्रधान और नगर निकायों के पार्षद नजर रखेंगे। सरकार ने इस संबंध में जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सरकार को जिस तरह समाज के कुछ तबकों से सहयोग नहीं मिल रहा है, उससे कोरोना पर काबू पाने की कोशिशों के सामने नई चुनौती खड़ी हो गई है। हालात को नियंत्रण से बाहर रोकने को अब सख्त कदम उठाए जाएंगे। साथ ही कोरोना से लड़ाई में समाज की व्यापक भागीदारी की रणनीति बनाई गई है। 

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण में मामलों को छिपाने और क्वारंटाइन किए जा रहे लोगों की ओर से सहयोग नहीं किए जाने का मामला पेचीदा हो रहा है। हालात गंभीर न हो, इसे देखते हुए सरकार हर मुमकिन कोशिश में जुट गई है। इस मामले में अब धार्मिक-सामाजिक नेताओं, स्वैच्छिक संगठनों का सक्रिय सहयोग लिया जाएगा। इन संगठनों को सक्रिय करने के लिए आइटी सचिव रमेश कुमार सुधांशु को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि कोरोना की रोकथाम के लिए इनकी मदद से आम जनता के साथ ही विभिन्न तबकों को जागरूक किया जाएगा। विभिन्न धमोर्ं के नेताओं की मदद भी ली जाएगी। विभिन्न थानों को ऐसे नेताओं और सिविल सोसाइटीज और एनजीओ के साथ बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं। 

इसके साथ ही अब ग्राम प्रधानों और नगर निकायों के पार्षदों की सहायता से गांवों, शहरी व अर्द्धशहरी बस्तियों पर नजर रखी जाएगी। खासतौर पर क्वारंटाइन किए गए लोगों को सरकार और स्वास्थ्य विभाग की मदद के लिए प्रेरित किया जाएगा। कोरोना के संदिग्धों पर भी इनके माध्यम से नजर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: पहली पांत के पहले सेनापति हैं डॉ. सुबेग सिंह, दिनरात कर रहे हैं सेवा

इस संबंध में जिलाधिकारियों और पुलिस कप्तानों को सक्रियता से कार्य करने की हिदायत दी गई है। थानों के स्तर पर समाज के विभिन्न तबकों की बैठक बुलाकर कोरोना के प्रति आम लोगों को जागरूक करने की व्यापक पहल करने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि एनसीसी कैडेट और एनएसएस स्वयंसेवकों की मदद कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ली जाएगी। इन्हें समाज को नियंत्रित करने की अहम जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Coronavirus: कोरोना से जंग की खातिर पुलिस ने परिवार से बना ली दूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.