Move to Jagran APP

पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की बढ़ी आमद से मसूरी पैक, दून में भी जाम का झाम

मौजूदा समय मसूरी पूरी तरह पैक है। होटल और लॉज फुल हैं और बड़ी संख्या में लोगों सिर छिपाने की जगह तक नहीं मिल रही है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sun, 02 Jun 2019 09:06 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 08:30 PM (IST)
पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की बढ़ी आमद से मसूरी पैक, दून में भी जाम का झाम

देहरादून, जेएनएन। पहाड़ों की रानी मसूरी में गरमी की छुट्टियों का आनंद उठाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपको आगाह करने वाली है। नहीं तो घूमने-फिरने का मजा किरकिरा भी हो सकता है। मौजूदा समय मसूरी पूरी तरह पैक है। होटल और लॉज फुल हैं और बड़ी संख्या में लोगों सिर छिपाने की जगह तक नहीं मिल रही है। इतना ही नहीं पर्यटकों और चारधाम की यात्रा पर निकले तीर्थयात्रियों की बढ़ रही आमदरफ्त से देहरादून शहर की सड़कों पर हर ओर जाम की स्थिति देखने को मिल रही है।

loksabha election banner

मैदानी क्षेत्रों में पड़ रही बेतहाशा गरमी से बचने के लिए अधिकांश लोग हिल स्टेशनों का रुख करने लगे हैं। स्कूल की छुट्टियां होने से भी लोग पहले से घूमने-फिरने की प्लानिंग कर चुके हैं। जहां तक पहाड़ों की रानी मसूरी की बात है तो यह दिल्ली, पंजाब, हरियाणा से लेकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों की सबसे पसंदीदा जगह है। शनिवार से शुरू हुए वीकेंड पर तो अचानक मसूरी जाने वाले पर्यटकों की संख्या काफी बढ़ गई है, जिसके चलते शनिवार दोपहर से ही वहां के सभी होटल-लॉज फुल गए। मसूरी में सड़कों पर गाड़ियां रेंग कर चल रही हैं। मॉल रोड, क्रिकेंग चौक से लेकर कैम्पटी रोड पर सड़कों के किनारे सैकड़ों की संख्या में गाड़ियां खड़ी हैं। 

पर्यटकों को यहां चंद किलोमीटर का सफर तय करने में ही हलकान हो जाना पड़ रहा है। वहीं, मसूरी पहुंचने से पहले देहरादून शहर को पार करने में ही काफी पसीना बह जा रहा है। दरअसल, पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की बढ़ रही आमदरफ्त से हरतरफ जाम की स्थिति है। सहारनपुर चौक से घंटाघर होते हुए मसूरी डायवर्जन तक पहुंचने में ही नाको चने चबाने पड़ जा रहे हैं।

संदीप साहनी (अध्यक्ष उत्तराखंड होटल एसोसिएशन) का कहना है कि होटलों में सत्तर फीसद से अधिक बुकिंग चल रही है। शनिवार और रविवार में तो किसी होटल में जगह मिलना मुश्किल है। असुविधा से बचने के लिए बेहतर होगा कि मसूरी आने से पूर्व होटलों में कमरे की बुकिंग करा ली जाए।

फोर्स की कमी बनी चुनौती

पर्यटकों और तीर्थयात्रियों को रही दिक्कतों का कारण उनकी बढ़ी संख्या भले हो, लेकिन सड़कों पर पुलिस की मौजूदगी न होने से भी ट्रैफिक पूरी तरह से अव्यस्थित हो गया है। पुलिस अधिकारियों की मानें तो चारधाम यात्र और सोमवती अमावस्या के स्नान को देखते हुए आधी के करीब फोर्स अन्य जनपदों को चली गई है। इस वजह से भी दिक्कतें सामने आ रही हैं। वहीं रविवार को संघ लोक सेवा आयोग की 53 केंद्रों परीक्षा होनी है। इसमें में अच्छी-खासी फोर्स लगानी पड़ रही है। ऐसे में सड़कों पर पुलिस की मौजूदगी बेहद कम हो गई है।

एसएसपी निवेदिता कुकरेती का कहना है कि पर्यटकों और तीर्थयात्रियों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए मसूरी और चारधाम यात्र मार्ग पर प्राथमिकता के आधार पर फोर्स लगाई गई है। पार्किंग और ट्रैफिक को सुचारू बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर से केदारनाथ आने का है प्लान, तो 15 जून तक टाल दें; ये है वजह

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा में तेजी, 174 बसों से 5682 यात्री धामों को रवाना

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.