Move to Jagran APP

भविष्य में रेल से जुड़ सकता है आपका ये पसंदीदा हिल स्टेशन, जानिए

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने कहा कि जब लेह को रेल से जोड़ा जा सकता है तो मसूरी तक भी रेल पहुंचाई जा सकती है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 02 Jun 2019 03:38 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 08:31 PM (IST)
भविष्य में रेल से जुड़ सकता है आपका ये पसंदीदा हिल स्टेशन, जानिए

मसूरी, जेएनएन। उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह ने कहा कि इन दिनों लेह को रेल से जोड़ने के लिए सर्वे का कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि जब लेह को रेल से जोड़ा जा सकता है तो मसूरी तक भी रेल पहुंचाई जा सकती है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन के निर्माण कार्य की प्रगति पर उन्होंने संतोष जताया। कहा कि आने वाले दिनों में रेलवे में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। 

loksabha election banner

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह शनिवार को मसूरी स्थित रेलवे के ओकग्रोव स्कूल के स्थापना दिवस कार्यक्रम में भाग लेने आए थे। इस दौरान मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा कि बीती सदी के दूसरे व तीसरे दशक में अंग्रेजों ने देहरादून-मसूरी रेल परियोजना पर काम शुरू किया था, लेकिन शायद कुछ तकनीकी कारणों के कारण यह अंजाम तक नहीं पहुंच सकी। उन्होंने कहा कि वरना दार्जिलिंग और शिमला ट्रेन जा सकती थी तो मसूरी क्यों नहीं। 

रेलवे में चल रही आधुनिकीकरण को लेकर उन्होंने कहा कि रेलवे ने कुछ योजनाएं बनाई हैं। इनके लिए 100 से लेकर 1000 दिन तक की समय सीमा निर्धारित की गई है। इसी के तहत 130 और 160 किमी प्रतिघंटा रफ्तार से चलने वाली ट्रेनों के ट्रैक तैयार करने पर भी काम चल रहा है। कहा कि मुंबई-पूना के बीच चलने वाली डेकन क्वीन एक्सप्रेस का समय भी लगभग 40 मिनट कम करने में कामयाबी मिली है। 

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों हरिद्वार में महाकुंभ के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेन चलाने पर विचार कर रहा है। पिछले दिनों देहरादून में शटिंग के दौरान ट्रेनों के पटरी से उतरने के मामले में उन्होंने कहा कि देहरादून रेलवे स्टेश पर प्लेटफार्म अभी छोटा है, जो लंबी ट्रेन के लिए अनुकूल नहीं है। प्लेटफॉर्म को अपग्रेड कर बड़ा करने की कोशिश की जा रही है और यार्ड मॉडिफिकेशन किया जा रहा है। राजाजी नेशनल पार्क में हादसे का शिकार हो रहे हाथियों को लेकर उन्होंने कहा कि एलीफेंट कॉरीडोर क्षेत्र में ट्रेनों के लिए गति सीमा तय कर दी गयी है। इससे हादसों पर अंकुश लग सकेगा। इस मौके पर डीआरएम मुरादाबाद तरुण प्रकाश तथा ओकग्रोव स्कूल के प्रिंसिपल जेपी पांडे भी मौजूद थे। 

यह भी पढ़ें: हेलीकॉप्टर से केदारनाथ आने का है प्लान, तो 15 जून तक टाल दें; ये है वजह

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra: केदारनाथ के लिए जीएमवीएन ने शुरू की हेली सेवा बुकिंग

यह भी पढ़ें: चारधाम यात्रा में तेजी, 174 बसों से 5682 यात्री धामों को रवाना

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.