देहरादून, जेएनएन। दिल्ली के अक्षरधाम पार्क की तर्ज पर देहरादून के गांधी पार्क में भी अगले माह से म्यूजिकल फाउंटेन की ध्वनि सुनाई देगी और रंग-बिरंगी लहरें उठती हुई दिखेंगी। अमृत योजना के तहत डेढ़ करोड़ की लागत से पार्क में फाउंटेन लगाने के साथ ही योगा पार्क और ग्रीन-पॉथ का काम अंतिम चरण में है।

राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत इसका लोकार्पण के इसे जनता को समर्पित करेंगे। सोमवार को महापौर सुनील उनियाल गामा ने पार्क का निरीक्षण कर म्यूजिकल फाउंटेन का ट्रायल किया, जो सफल रहा। योजना के पहले चरण में डेढ़ करोड़ की लागत से चिल्ड्रन पार्क पहले ही तैयार हो चुका है, जबकि अब दूसरे चरण का कार्य पूरा होने वाला है। 

अमृत योजना के तहत दूसरे चरण में चल रहे कार्य का महापौर सुनील उनियाल गामा ने सोमवार शाम नगर निगम के अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। इस दौरान म्यूजिकल फाउंटेन का कार्य देखा गया, जो पूरा हो चुका है। महापौर द्वारा पहले चरण में बनाए गए चिल्ड्रन पार्क का निरीक्षण भी किया गया, जो फिलहाल कोरोना काल के चलते बंद है।

महापौर ने नगर आयुक्त को निर्देश दिए कि म्यूजिकल फाउंटेन शुरू होने के बाद पार्क में प्रवेश के लिए पीपीपी मोड पर प्रस्ताव तैयार किया जाए, ताकि इसके रख-रखाव में परेशानी न आए। इसके लिए पार्क के प्रवेश द्वार पर टिकट-घर के साथ ही प्रवेश द्वार के सौंदर्यीकरण का कार्य जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए गए। महापौर ने प्रवेश द्वार का सामरिक महत्व कायम रखने के निर्देश भी दिए। इस दौरान नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय समेत नगर निगम और अमृत योजना के अधिकारी मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: सूबे के पर्यटन उद्योग को साथी एप से जोड़ने पर जोर

घंटाघर का भी किया निरीक्षण 

महापौर गामा ने घंटाघर के सौंदर्यीकरण कार्य का निरीक्षण भी किया। पहले चरण में घंटाघर की नींव को दुरुस्त किया जा चुका है और अब सौंदर्यीकरण का काम अंतिम चरण में है। घंटाघर पर भी गांधी पार्क की तर्ज पर रंग-बिरंगी लाइटें और म्यूजिकल फाउंटेन लगाया जा रहा है।

इसके लिए ओएनजीसी ने बजट दिया गया है। इसी कार्य के तहत यहां छह नई डिजिटल घड़ियां भी सात माह पहले लगाई जा चुकी हैं। महापौर ने सभी कार्य नौ नवंबर से पहले पूरा करने के निर्देश दिए। नौ नवंबर को मुख्यमंत्री इसका भी लोकार्पण करेंगे।

यह भी पढ़ें: घने जंगल के बीच स्थित है खूबसूरत हटकुणी, हिमालय की बर्फीली वादियों के भी होते हैं दीदार; जानें- कहां है स्थित

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021