देहरादून, जेएनएन। उत्तराखंड में इस बार मानसून की बारिश 107 दिन हुई। 11 अक्टूबर को राज्य से मानसून विदा हो जाएगा। मानसून की बारिश इस बार सामान्य आंकी गई। मानसून की विदाई के दौरान छिटपुट बारिश हो रही है। साथ ही बदरीनाथ सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी से तामपान में गिरावट भी आ गई। 

गुरुवार को गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्र में सुबह से ही धूप खिल गई। वहीं, बुधवार को कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई। बदरीनाथ और हेमकुंड की चोटियों में तो बर्फबारी भी हुई। इससे प्रदेश में सर्दी का अहसास होने लगा है।

बारिश की बात करें तो राज्य में नौ अक्टूबर तक कुल बारिश 1199.2 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी, जबकि इस अवधि में 990.6 मिलीमीटर बारिश हुई जो सामान्य से 16.97 फीसद कम है। राहत की बात यह है कि सामान्य से कम बारिश का आंकड़ा 19 फीसद से नीचे रहा। इसे तकनीकी रूप से राज्य में सामान्य बारिश कहा जाएगा। 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि बुधवार से देश में राजस्थान से मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है। 11 अक्टूबर को उत्तराखंड समेत उत्तर भारत से मानसून विदाई लेगा। प्रदेश में इस बार कुल 107 दिन मानसून सक्रिय रहा है। 

विदित हो कि 24 जून को मानसून के उत्तराखंड में प्रवेश करने के बाद एक सप्ताह के दौरान पूरे प्रदेश में सर्वाधिक बारिश 25 सितंबर से दो अक्टूबर के बीच हुई। इस अवधि में सभी 13 जिलों में बारिश सामान्य से अधिक हुई।

राजधानी देहरादून में नौ अक्टूबर तक 1122.9 मिलीमीटर, जबकि पिथौरागढ़ में 1456.9 मिलीमीटर बारिश हुई। प्रदेश में 24 जून से नौ अक्टूबर के बीच करीब 107 दिनों में उत्तराखंड में बारिश का औसत आंकड़ा मानइस 16.97 फीसद रहा था। मानसून की सामान्य बारिश तब कही जाती है, जब बारिश सामान्य से 19 फीसद प्लस या मानइस हो। यानि शत फीसद से 10 फीसद कम या अधिक बारिश सामान्य गिनी जाती है। चालू वर्ष में नौ अक्टूबर तक प्रदेश में बारिश सामान्य से मानइस 16.97 फीसद रही जिसे सामान्य बारिश में गिना जाएगा। 

देहरादून, पिथौरागढ़ और चमोली में खूब बरसे मेघ 

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, उत्तराखंड में दो से नौ अक्टूबर के बीच सप्ताह के दौरान औसत 8.2 मिलीमीटर बारिश हुई, जबकि इस अवधि में सामान्य बारिश का औसत 10.8 मिलीमीटर है। उत्तराखंड में मानसून की बारिश का औसत मानइस 19 फीसद से कम रहा। इससे कहा जा सकता है कि राज्य में इस बार मानूसन की सामान्य बारिश हुई है। विशेषकर देहरादून, पिथौरागढ व चमोली जिलों में अच्छी बारिश हुई। 11 अक्टूबर को प्रदेश से मानसून विदा हो जाएगा। 

यह भी पढ़ें: पहली बार सामान्य नीचे गिरा पारा, 21 से चार जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बदरीनाथ धाम की चोटियों व हेमकुंड में बर्फबारी

मानसून के विदाई से पहले बुधवार को चमोली में बदरीनाथ धाम की चोटियों एवं हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई। साथ ही देहरादून के कई इलाकों में शाम के समय हल्की बूंदाबांदी हुई। इससे क्षेत्र में ठंड बढ़ गई है। उत्तराखंड में मौसम निरंतर करवट बदल रहा है। बुधवार को बदरीनाथ धाम की चोटियों व हेमकुंड साहिब में बर्फबारी हुई, जबकि निचले इलाकों में बारिश से तामपान में गिरावट दर्ज की गई है। 

यह भी पढ़ें: दून में झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी से लोगों को राहत Dehradun News

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप