Move to Jagran APP

इस मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालो और स्मार्ट कार्ड में रकम पाओ

देहरादून स्मार्ट सिटी लि. कंपनी ने तहसील चौक पर प्लास्टिक बोतल क्रसर की ऐसी मशीन स्थापित की जिसमें प्लास्टिक की बोतल या एल्यूमिनियम के डिब्बे डालने से रकम मिलेेेगी।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 03 Oct 2019 08:58 AM (IST)Updated: Thu, 03 Oct 2019 08:40 PM (IST)
इस मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालो और स्मार्ट कार्ड में रकम पाओ
इस मशीन में प्लास्टिक की बोतल डालो और स्मार्ट कार्ड में रकम पाओ

देहरादून, जेएनएन। देहरादून स्मार्ट सिटी लि. कंपनी ने सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे के निस्तारण की दिशा में नई पहल की है। कंपनी ने तहसील चौक पर प्लास्टिक बोतल क्रसर की ऐसी मशीन स्थापित की है, जिसमें प्लास्टिक की बोतल या एल्यूमिनियम के डिब्बे डालकर प्रति बोतल 60 पैसे प्राप्त किए जा सकते हैं। इसके लिए बस दूनवासियों को एक स्मार्ट कार्ड बनाना होगा और यह राशि कार्ड में जुड़ती चली जाएगी। स्मार्ट कार्ड आधारित यह देश की पहली क्रसर मशीन भी है।

loksabha election banner

राजपुर रोड क्षेत्र के विधायक खजान दास ने प्लास्टिक बोतल क्रसर मशीन का उद्घाटन किया। उन्होंने इसे बेहतर पहल बताते हुए कहा कि इससे प्लास्टिक कचरे के निस्तारण को लेकर दूनवासियों के व्यवहार में भी परिवर्तन आएगा। वहीं, स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि प्लास्टिक की बोतल के बदले नकद राशि प्राप्त करने के लिए लोगों को निर्धारित केंद्रों से एक स्मार्ट कार्ड प्राप्त करना होगा।

यह स्मार्ट कार्ड एक तरह का भुगतान कार्ड भी होगा। इसके माध्यम से देशभर में तमाम तरह के बिलों का भुगतान कर कैश बैक भी प्राप्त किया जा सकता है। जो बोतल मशीन में जमा होगी, उसे रिसाइकल किया जाएगा। इससे बड़े पैमाने पर दून के कचरे पर भी अंकुश लग पाएगा। इस अवसर पर अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक रुहेला आदि उपस्थित रहे।

दो महीने में जारी होंगे 10 हजार कार्ड 

कंपनी के सीईओ डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि अगले दो माह में दून में 10 हजार कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। कार्ड जारी करने के लिए विभिन्न स्थानों पर स्टॉल लगाए जाएंगे।

अभी यहां बनेंगे स्मार्ट कार्ड

-प्रमोद कुमार अग्रवाल, हाउस नंबर 28/38 डीएवी कॉलेज रोड।

-इंद्रेश आनंद, अपोजिट पीएनबी, पटेलनगर

-मान बहादुर लिंबू, 131 प्रभु कॉलोनी, अमर भारती पित्थूवाला।

-नेटजोन कम्युनिकेशन, 10 दर्शनलाल चौक।

-पुरानी तहसील, पलटन बाजार।

 यह भी पढ़ें: प्लास्टिक मुक्ति को हो जाएं तैयार, पर असमंजस बरकरार; पढ़िए पूरी खबर 

इस तरह बनाएं स्मार्ट कार्ड

कार्ड प्राप्त करने के लिए निर्धारित केंद्रों में व्यक्तिगत पहचान पत्र जैसे-पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि में से किसी एक दस्तावेज की छायाप्रति एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ जमा करानी होगी।

60 पैसे के अलावा भुगतान पर एक फीसद कैश बैक

क्रसर मशीन में प्रति बोतल 60 पैसे तो प्राप्त होंगे ही, साथ ही यदि संबंधित स्मार्ट कार्ड से जो भी भुगतान किए जाएंगे, उस पर कार्डधारक को कुल भुगतान पर एक फीसद कैश बैक भी प्राप्त होगा।

यह भी पढ़ें: सिंगल यूज प्लास्टिक पर ठिठके, 2017 के आदेश पर लौटे; पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.