Move to Jagran APP

BJP Core Committee Meeting: भाजपा ने मंत्री और विधायकों के लिए तय किया अनुशासन का दायरा, जानें- और क्या कुछ रहा खास

भाजपा ने मंत्रियों विधायकों व पार्टी पदाधिकारियों के लिए अनुशासन का दायरा तय कर दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय सह महामंत्री संगठन शिवप्रकाश की मौजूदगी में हुई पार्टी की प्रांतीय कोर कमेटी की बैठक में मंत्री-विधायकों व पार्टी पदाधिकारियों को हिदायत दी गई कि वे अनुशासन की सीमा न लांघें।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 11:09 AM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 09:49 PM (IST)
BJP Core Committee Meeting: भाजपा ने मंत्री और विधायकों के लिए तय किया अनुशासन का दायरा, जानें- और क्या कुछ रहा खास
बैठक में आगामी कार्यक्रमों पर भी मुहर लगाई गई

राज्य ब्यूरो, देहरादून। भाजपा ने मंत्रियों, विधायकों व पार्टी पदाधिकारियों के लिए अनुशासन का दायरा तय कर दिया है। भाजपा के राष्ट्रीय सह महामंत्री संगठन शिवप्रकाश की मौजूदगी में हुई पार्टी की प्रांतीय कोर कमेटी की बैठक में मंत्री-विधायकों व पार्टी पदाधिकारियों को हिदायत दी गई कि वे अनुशासन की सीमा न लांघें। यदि किसी मसले पर कोई शिकायत है तो पहले इसे पार्टी फोरम में रखा जाए, न कि किसी अन्य स्थान पर। यदि इसका उल्लंघन किया जाता है तो इसे अनुशासनहीता माना जाएगा।

loksabha election banner

जिलों के प्रभारी मंत्रियों से यह भी कहा गया कि जिलों के भ्रमण के दौरान अनिवार्य रूप से जिला समन्वय कमेटियों के साथ बैठक करें। बैठक में आगामी कार्यक्रमों पर भी मुहर लगाई गई।बीजापुर गेस्ट हाउस में राष्ट्रीय महामंत्री शिवप्रकाश और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की मौजूदगी में हुई प्रांतीय कोर कमेटी की बैठक में तमाम विषयों पर मंथन किया गया। प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत की अध्यक्षता में हुई बैठक में हालिया दिनों में मंत्री, विधायकों व पार्टी पदाधिकारियों द्वारा अनुशासन की सीमा लांघने के प्रकरणों पर भी चर्चा हुई। दो टूक कहा गया कि पार्टी में अनुशासन तोडऩे की किसी को इजाजत नहीं है। यदि किसी विषय पर कोई नाराजगी है तो उसे पहले पार्टी फोरम में रखा जाए। ऐसे मामलों के निस्तारण के लिए पार्टी कदम उठाएगी। लिहाजा, ऐसा कोई कदम न उठाया जाए, जिससे सरकार और संगठन की छवि पर असर पड़े।आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर भी चर्चा की गई। बैठक में मंत्री, विधायकों और पार्टी पदाधिकारियों से यह अपेक्षा की गई कि वे ज्यादा से ज्यादा जनसंवाद पर जोर दें। साथ ही राज्य और केंद्र सरकार की उपलब्धियों की जानकारी जनसामान्य को दें, ताकि विपक्ष के दुष्प्रचार का जवाब दिया जा सके।

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत के अनुसार बैठक में जिलों के प्रभारी मंत्रियों से कहा गया कि वे माह में कम से कम एक बार अपने-अपने जिलों का दौरा करें। वहां रात्रि विश्राम करने के साथ ही जिला समन्वय कमेटियों की बैठक में भागीदारी करें और अधिकाधिक कार्यकर्त्ताओं से मुलाकात करें। इसके बाद ही प्रशासनिक बैठकें की जाएं।

कार्यसमिति व मोर्चा पदाधिकारियों की घोषणा आज से

प्रदेश अध्यक्ष भगत के अनुसार बैठक में पार्टी की प्रदेश कार्यसमिति और विभिन्न मोर्चों के पदाधिकारियों के संबंध में भी चर्चा की गई। तय हुआ कि 105 सदस्यीय प्रदेश कार्यसमिति और सभी सात मोर्चों के पदाधिकारियों के नामों की घोषणा का क्रम सोमवार से शुरू किया जाएगा। इस बारे में होमवर्क पूरा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: मंत्री हर माह अनिवार्य रूप से करेंगे जिलों का दौरा, विस चुनाव से पहले भाजपा ने कसी कमर

नड्डा करेंगे नए कार्यालय का भूमिपूजन

देहरादून में रिंग रोड पर बनने वाले भाजपा के नए प्रदेश कार्यालय का भूमिपूजन और शिलान्यास 17 अक्टूबर को होगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली से वर्चुअली यह शिलान्यास करेंगे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री, मंत्री, सांसद, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

जिलों की प्रशिक्षण कार्ययोजना बैठकें पांच से

प्रदेश अध्यक्ष भगत ने बताया कि पांच से 10 अक्टूबर तक जिलों की प्रशिक्षण कार्ययोजना बैठकें होंगी। 28 अक्टूबर से 10 नवंबर तक सभी 252 मंडलों में प्रशिक्षण वर्ग होंगे। इसके लिए 31 समूह बनाए गए हैं। मंडलों में प्रशिक्षण वर्ग दो दिन के होंगे, जिनमें आठ विषयों पर चर्चा होगी। ये विषय संबंधित प्रशिक्षण प्रमुखों को दे दिए गए हैं।

समन्वय समितियों का प्रशिक्षण 16 को

भगत ने जानकारी दी कि भाजपा की जिला समन्वय समितियों के सदस्यों का एक दिनी प्रशिक्षण 16 अक्टूबर को देहरादून में होगा। प्रत्येक समन्वय समिति में जिलाध्यक्ष व महामंत्री और एक वरिष्ठ कार्यकर्त्ता शामिल है। संबंधित विधायक व सांसद शामिल समिति के पदेन सदस्य होंगे।

बैठक में ये रहे मौजूद

भाजपा के राष्ट्रीय सह महामंत्री संगठन शिवप्रकाश, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, प्रदेश अध्यक्ष बंशीधर भगत, सांसद अजय भट्ट, माला राज्यलक्ष्मी शाह, अजय टम्टा व तीरथ सिंह रावत, कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक, राज्यमंत्री डॉ.धन सिंह रावत, प्रदेश महामंत्री संगठन अजेय कुमार, प्रदेश महामंत्री राजेंद्र भंडारी व कुलदीप कुमार, पूर्व महामंत्री नरेश बंसल।

यह भी पढ़ें: निशंक बोले, कृषि सुधार विधेयकों पर कांग्रेस का दोगला व छल कपट भरा चरित्र हुआ उजागर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.