Move to Jagran APP

मंत्री रेखा आर्य बोलीं महिलाओं के उत्थान को गंभीर है सरकार

बाल विकास परियोजना के माध्यम से सभावाला क्षेत्र के शेरपुर आंगनबाड़ी केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करते हुए महिला सशक्तिकरण व बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने पौधरोपण किया। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 12:57 PM (IST)Updated: Sat, 03 Oct 2020 12:57 PM (IST)
शेरपुर आंगनबाड़ी केंद्र पर बाल विकास विभाग के कार्यक्रम में बच्चे के जन्मदिन पर केक खिलातीं काबिना मंत्री रेखा आर्य।

विकासनगर (देहरादून), जेएनएन। बाल विकास परियोजना के माध्यम से सभावाला क्षेत्र के शेरपुर आंगनबाड़ी केंद्र में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करते हुए महिला सशक्तिकरण व बाल विकास मंत्री रेखा आर्य ने पौधरोपण किया। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है। राज्य सरकार के माध्यम से महिलाओं व बच्चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं से काफी संख्या में महिलाएं लाभान्वित भी हो रही हैं।

loksabha election banner

प्रदेश की राज्यमंत्री रेखा आर्य ने कहा कि कुपोषण से बचाव के लिए प्रदेश स्तर पर सफल अभियान चलाया जा रहा है। इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों में कुपोषण से जूझ रहे बच्चों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के स्वास्थ्य से लेकर उन्हें स्वरोजगार के क्षेत्र में सुदृढ़ करने के लिए सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। आंगनबाड़ी केंद्र पर गांधी जयंती व विभाग की स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में पहुंची राज्यमंत्री रेखा आर्य ने आंगनबाड़ी केंद्र पर सहजन का पौधा रोपित किया।

उन्होंने यहां मौजूद महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन व कुपोषित बच्चों को प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्री वितरित की। कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को साफ-सफाई रखने का संदेश दिया। मंत्री ने आंगनबाड़ी केंद्र पर केक काटकर बच्चे को केक खिलाकर विभाग का स्थापना दिवस भी मनाया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्रा, बाल विकास परियोजना अधिकारी तरुणा चमोला, देवेंद्र थपलियाल, सोनी जुयाल, विधु गुलाटी, नीलम जसवाल, ब्रह्मी तोमर, किरण वर्मा, गायत्री रावत आदि उपस्थित रहे। 

नशामुक्ति को ग्रामीणों ने चलाया जागरुकता अभियान

उत्तराखंड राज्य के अंतिम छोर में बसे फेडिज गांव में सामाजिक जागरूकता लाने को ग्रामीणों ने फेडिज-कपसाड़ वेलफेयर एसोसिएशन का गठन किया है। एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. पूजा गौड़ के नेतृत्व में ग्रामीणों ने पुलिस के सहयोग से सीमांत क्षेत्र में नशामुक्ति व साइबर क्राइम की घटना से बचने को जागरूकता अभियान चलाया। कहा कि नशे की बुरी आदत से कई परिवार व युवा पीढ़ी का भविष्य चौपट हो रहा है। जिससे बचने के लिए ग्रामीणों को सजग रहना होगा।

एसोसिएशन की अध्यक्ष डॉ. पूजा गौड़, उपाध्यक्ष मेहरचंद गौड़ व कोषाध्यक्ष अंकित गौड़ को बनाया गया। पदाधिकारियों ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र में नशामुक्ति के लिए सामाजिक जागरूकता बेहद जरूरी है। इस मौके पर वैज्ञानिक नरेश गौड़, अंकित गौड़, संदीप रावत, लोकेंद्र चौहान, वरुण राणा आदि मौजूद रहे। 

यह भी पढ़ें: Hathras Case: राहुल प्रियंका गांधी सेना ने फूंका योगी सरकार का पुतला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.