Move to Jagran APP

उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा- उत्तराखंड में भी खुलेंगे एकेडमिक क्रेडिट्स खाते

उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत एकेडमिक क्रेडिट्स बैंक की स्थापना उत्तराखंड में भी की जाएगी। उच्च शिक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के एकेडमिक क्रेडिट्स खाते खोले जाएंगे। इस कदम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए जा सकेंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 30 Jul 2021 03:22 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jul 2021 03:22 PM (IST)
उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा उत्तराखंड में भी खुलेंगे एकेडमिक क्रेडिट्स खाते।

राज्य ब्यूरो, देहरादून। उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत एकेडमिक क्रेडिट्स बैंक की स्थापना उत्तराखंड में भी की जाएगी। उच्च शिक्षा में अध्ययनरत विद्यार्थियों के एकेडमिक क्रेडिट्स खाते खोले जाएंगे। डा रावत ने केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के तहत यूजीसी की ओर से एकेडमिक क्रेडिट्स बैंक की स्थापना और संचालन की अधिसूचना जारी होने पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि इस कदम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए जा सकेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह क्रांतिकारी फैसला लिया है। इसके लागू होने से देशभर में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कई अहम बदलाव आएंगे। विद्यार्थी स्वेच्छा से पाठ्यक्रम चुन सकेंगे।

loksabha election banner

राज्य में कार्ययोजना बनाने के निर्देश

उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में उच्च शिक्षा की कार्ययोजना राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत तैयार करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं। एकेडमिक क्रेडिट खाते खुलने के बाद विद्यार्थी अध्ययन किए गए पाठ्यक्रमों से अर्जित शैक्षणिक क्रेडिट्स को स्टोर और ट्रांसफर कर सकेंगे। इन्हीं स्कोर के आधार पर विश्वविद्यालय अथवा स्वायत्त महाविद्यालय विद्यार्थियों को डिग्री, डिप्लोमा या प्रमाणपत्र प्रदान करेंगे। विद्यार्थी यदि कालेज बीच में छोड़ देता है तो उसकी पढ़ाई बेकार नहीं जाएगी। वह दोबारा पढ़ाई शुरू करना चाहता है तो उसकी व्यवस्था भी नई शिक्षा नीति के अंतर्गत की गई है।

बैंक के जमा खाते की तरह होगा क्रेडिट बैंक

डा रावत ने कहा कि क्रेडिट बैंक एकदम बैंक के जमा खाते की तरह ही होगा, जिसमें छात्रों को क्रेडिट सत्यापन, क्रेडिट संचयन, क्रेडिट हस्तांतरण या इन्हें भुनाने के साथ एकेडमिक अवार्ड के प्रमाणीकरण जैसी सेवाओं का लाभ मिलेगा।

------------------ 

केंद्रीय मंत्री ने शौर्य स्थल के लिए भेंट किया बिल्व पत्र

केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने देहरादून के चीड़बाग में बन रहे शौर्य स्थल युद्ध स्मारक के लिए पवित्र बिल्व पत्र का पौधा भेंट किया। उन्होंने यह पौधा पूर्व सांसद व युद्ध स्मारक निर्माण समिति के अध्यक्ष तरुण विजय को सौंपा। उन्होंने शौर्य स्थल स्मारक के लिए अपनी शुभकामनाएं भी दीं।

यह भी पढ़ें:- सीएम धीमी बोले, नए भारत का निर्माण करेगी नई शिक्षा नीति; युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से भी जोड़ेगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.