देहरादून, जेएनएन। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर नगर निगम टाउन हॉल में आयोजित कवि सम्मेलन एवं मुशायरा शहीदों के नाम रहा। जिसमें कवियों और शायरों ने अपनी-अपनी रचनाओं से नगर निगम प्रेक्षागृह में देश के ज्‍वलंत मुद्दों पर बेबाकी से बात कही। साथ ही कविताओं व रचनाओं के माध्यम से देश सेवा का संदेश दिया।

संस्कृति विभाग की ओर से आयोजित कवि सम्मेलन एवं मुशायरा का उद्घाटन संस्कृृति, साहित्य एवं कला परिषद के उपाध्यक्ष घनानंद गगोड़ियां, पदमश्री लीलाधर जगूड़ी आदि ने दीप प्रच्वलित कर किया। कवियत्री डॉ. प्रेरणा कौशिक ने दिग दिगंत में गूंज रहा है भारत माता तेरा गान, करते हैं अराधन तेरा, तुझसे है ये देश महान, इंद्र सिंह नेगी ने मै काई, चिंगाट भरी, होईना कामू खास, शंकर दत्त जोशी ने कु माउंनी कविता, पोरा जो नई साल आ वपनुआ बता धें रे की प्रस्तुति देकर जमकर तालियां बटोरी। वहीं डॉ. अतुल शर्मा ने जिस जगह पानी बहुत हो कम और पानीदार होते हम, जिस जगह रोशनी हो कम, उस जगह पर आग बोते हम से जहां वर्तमान परिदृश्य पर कटाक्ष किया वहीं बीना बेंजवाल ने सेल लाया नि सकद गिफ्ट पैक, झूट तैं नि बेचि सकद सच बथैक की प्रस्तुति देकर उपस्थित लोगों की जमकर तालियां बटोरी।

इसके बाद प्रसिद्घ कवि श्रीकांत शर्मा ने शहीदों के शहादत को कभी बदनाम नहीं करना, उठो देश के भक्तो वीरों,दुश्मन ने ललकारा है, महौल को देशभक्ति के जच्बे से भर दिया। वहीं जहां की औषधि ने लखन के प्राण बचाए हैं की प्रस्तुति देकर उत्तराखंड के महत्व को भी उपस्थित लोगों को मंत्रगुग्ध कर दिया।  अंत में पद्दम श्री लीलाधर जगुड़ी ने मुझे काम है सरल भाषा बोलता, सरल भाषा बोलना बहुत कठिन काम है, जैसे रचनाओं से साहित्य और शब्द और कविता के महत्व को बताया। इस दौरान निदेशक संस्कृति विभाग बीना भट्ट, भाजपा महानगर अध्यक्ष सीताराम भट्ट सहित बड़ी संख्या में कवि और श्रोतागण मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: अभिनेत्री जेनिफर विंगेट ने परमार्थ निकेतन में की गंगा आरती

झंकार में नन्हे मुन्नों ने मचाई धूम

नुपुर डांस ऐकेडमी की ओर से आयोजित झंकार कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों के नन्हे मुन्नों बच्चों ने शानदार नृत्य प्रस्तुति देकर मन मोह लिया। यमुना कालोनी स्थित ऑफिसर्स क्लब में नुपुर डांस ऐकेडमी के वार्षिकोत्सव पर झंकार कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि भाजपा के वरिष्ठ नेता नरेश बंसल ने किया। चार वर्गों में आयोजित नृत्य प्रतियोगिता में विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने शानदार नृत्य की प्रस्तुति देकर अपनी प्रतिभा का परिचय दिया। संस्था की संस्थापक नूपुर गुप्ता ने कहा कि कार्यक्रम का उद्देश्य नृत्य में रुचि रखने वाले कलाकारों को मंच प्रदान करना है। समापन पर प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को पुरस्कृत किया गया। इस दौरान रागिनी गुप्ता, आराध्य कुमार, कुसुमलता शर्मा, वीणा गुप्ता, अनिल गुप्ता समेत अन्य मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: मसूरी की हसीन वादियों के दीवाने हुए लव के फंडे फेम शालीन भनोट

 

Posted By: Sunil Negi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस