Move to Jagran APP

समग्र शिक्षा अभियान के तहत समन्वयकों के रिक्त 84 पदों पर भर्ती को मेरिट तैयार, अपने जिले में लेनी होगी नियुक्‍ति

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम और समग्र शिक्षा अभियान राज्य परियोजना के निदेशक एवं शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी को बीते चार अप्रैल को इन पदों को भरने के निर्देश जारी किए थे।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 19 May 2022 02:38 PM (IST)Updated: Thu, 19 May 2022 02:38 PM (IST)
समग्र शिक्षा अभियान के तहत समन्वयकों के रिक्त 84 पदों पर भर्ती को मेरिट तैयार, अपने जिले में लेनी होगी नियुक्‍ति
मेरिट में आए शिक्षकों को अपने जिले में नियुक्ति लेनी होगी।

जागरण संवाददाता, देहरादून: समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत समन्वयकों के रिक्त 84 पदों को प्रतिनियुक्ति के माध्यम से भरा जा रहा है। नियुक्ति के लिए मेरिट तैयार हो चुकी है। शिक्षा निदेशालय एक-दो दिन के भीतर अपनी वेबसाइट पर मेरिट जारी कर देगा। मेरिट में आए शिक्षकों को अपने जिले में नियुक्ति लेनी होगी।

loksabha election banner

प्रदेश में समन्वयकों के रिक्त 84 पदों में 83 पद राज्य एवं जिला स्तर के हैं और एक पद राज्य समन्वयक (विधि) का शामिल है। प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत ने शिक्षा सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम और समग्र शिक्षा अभियान राज्य परियोजना के निदेशक एवं शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी को बीते चार अप्रैल को इन पदों को भरने के निर्देश जारी किए थे। शासन स्तर से इन पदों पर भर्ती की स्वीकृति मिलने के बाद शिक्षा निदेशालय ने आनलाइन आवेदन मांगे थे। समग्र शिक्षा अभियान के परियोजना निदेशक बंशीधर तिवारी ने बताया कि इन पदों के लिए एक हजार से अधिक शिक्षकों ने शिक्षा विभाग के पोर्टल पर आवेदन किया था। समन्वयकों की मेरिट शैक्षिक गुणांक के आधार पर तैयार की गई है।

यहां इतने समन्वयक होंगे नियुक्त

समग्र शिक्षा अभियान राज्य परियोजना कार्यालय में 10, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, पिथौरागढ़, हरिद्वार, टिहरी व पौड़ी में सात-सात, चमोली, उत्तरकाशी व अल्मोड़ा में छह-छह, देहरादून में पांच और चम्पावत, बागेश्वर व रुद्रप्रयाग में तीन-तीन पदों पर समन्वयक नियुक्त किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Chardham Yatra 2022 : गुरुवार को दूसरे दिन भी आफलाइन पंजीकरण बंद, आनलाइन की सुविधा जारी

दूसरे चरण में बीआरसी-सीआरसी किए जाएंगे नियुक्त

शिक्षा विभाग दूसरे चरण में ब्लाक रिसोर्स पर्सन (बीआरसी) के 285 और संकुल रिसोर्स पर्सन (सीआरसी) के 670 रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू करेगा। इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। शासन से मंजूरी मिलने के बाद नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- अंत्योदय परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर देने का आदेश जारी, मुख्‍यमंत्री ने 12 को मंत्रिमंडल की बैठक में लिया था फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.