देहरादून, जेएनएन। शहर में पॉलीथिन व प्लॉस्टिक के विरुद्ध अभियान चला रहे नगर निगम को बाजार की सच्चाई शुक्रवार को पता चली, जब महापौर सुनील उनियाल गामा ने पलटन बाजार, धामावाला व मोती बाजार का औचक निरीक्षण किया। मोती बाजार सब्जी मंडी में पॉलीथिन प्रयोग होते देख महापौर का पारा चढ़ गया। इससे व्यापारियों में हड़कंप मच गया। महापौर ने पॉलीथिन इस्तेमाल करने वालों को चेतावनी दी और भविष्य में प्रति पॉलीथिन पांच सौ रुपये का चालान करने की बात कही।

पॉलीथिन पर प्रतिबंध को लेकर नगर निगम गत 27 अगस्त से अभियान चला रहा है। अभी जागरुकता कार्यक्रम कराए जा रहे हैं और पांच नवंबर के बाद प्रवर्तन की कार्रवाई की जाएगी। इसी सिलसिले में महापौर गामा, पार्षदों व निगम अफसरों के साथ शुक्रवार को घंटाघर पहुंचे। महापौर ने पलटन बाजार, धामावाला, हनुमान चौक व मोती बाजार सब्जी मंडी में औचक निरीक्षण कर पॉलीथिन प्रयोग की स्थिति देखी। इस दौरान ज्यादातर व्यापारियों ने पॉलीथिन छुपा ली लेकिन मोती बाजार में खुलकर प्रयोग होता दिखा। इस दौरान पार्षद अजय सिंघल समेत दर्जाधारी जितेंद्र रावत मोनी व अनिल डबराल आदि मौजूद रहे।

18 ड्रोन से मानव श्रृंखला की निगरानी

पॉलीथिन और प्लॉस्टिक के विरुद्ध पांच नवंबर को शहर में बनाई जा रही 50 किमी लंबी मानव श्रृंखला की निगरानी पुलिस के साथ ही 18 ड्रोन भी करेंगे। नगर आयुक्त ने बताया कि चूंकि मानव श्रृंखला बेहद बड़ी है और इसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अहम है। इसके साथ ही निगम मान रहा है कि ये मानव श्रृंखला देश में अब तक पॉलीथिन के विरुद्ध सबसे बड़ी श्रृंखला होगी। गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड्स और लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में भी इसे दर्ज कराने की तैयारी हो रही है।

अतिक्रमण की स्थिति भी देखी

बाजार में पॉलीथिन के साथ महापौर ने फुटपॉथ व सड़क पर अतिक्रमण की स्थिति भी देखी। हालांकि, पलटन बाजार, सर्राफा बाजार धामावाला और पीपलमंडी आदि में व्यापारियों ने पहले ही सामान अंदर कर लिया था।

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ रैली निकाल किया जागरूक

एमपीजी कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने बाजार में सिंगल यूज प्लास्टिक के विरोध में रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया। शुक्रवार को छात्रों ने प्रधानाचार्य डॉ. एसपी जोशी के नेतृत्व में किंक्रेंग से बाहरकैंची मार्ग, तिलक मार्ग होते हुए कुलड़ी से अपर मालरोड लंढौर एमडीडीए पार्किंगतक सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ  रैली निकाली। इस दौरान छात्रों ने प्लास्टिक को हटाना है मसूरी को बचाना है। सुदंर मसूरी, ग्रीन मसूरी आदि नारे लगाकर लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभाव बताए।

इस मौके पर प्रधानाचार्य डॉ. एसपी जोशी ने कहा कि प्लास्टिक से पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है। जिसके लिए लोगों को जागरूक होना होगा। इस मौक पर डॉ. सुनील पंवार, छात्रसंघ अध्यक्ष प्रिंस आदि शामिल रहे।

दुकानदारों को वितरित किए जूट के बैग

सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ  स्कूली बच्चों व सामाजिक संस्था के लोगों ने रैली निकाली। इस दौरान दुकानदारों व अन्य लोगों को जूट के बैग वितरित किए गए।

यह भी पढ़ें: प्लास्टिक मुक्ति को हो जाएं तैयार, पर असमंजस बरकरार; पढ़िए पूरी खबर 

विधायक गणेश जोशी के नेतृत्व में विभिन्न स्कूलों के बच्चों और सामाजिक संस्थाओं ने एमडीडीए पार्किंग से सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ निकाली। इस मौके पर उन्होंने राह चलते लोगों व दुकानदारों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया। साथ ही तीन सौ से अधिक जूट के बैग वितरित किए। रैली एमडीडीए पार्किंग से कुलड़ी शहीद भगत सिंह चौक, मालरोड, शहीद स्थल होते हुए गांधी चौक तक निकाली गई। विधायक गणेश जोशी ने कहा कि हम सभी को सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए संकल्प लेना चाहिए। इस मौके पर नगर पालिका अधिशासी अधिकारी एमएल शाह, व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल, भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, नेहा जोशी, मुकेश धनाई, सभासद सरिता, जसोदा शर्मा आदि शामिल रहे।

 यह भी पढ़ें: सिंगल यूज प्लास्टिक पर ठिठके, 2017 के आदेश पर लौटे; पढ़िए पूरी खबर

Posted By: Sunil Negi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप