Move to Jagran APP

इन क्षेत्र में है समस्याओं का अंबार, नगर निगम बना है लाचार

धर्मपुर क्षेत्र के माता मंदिर रोड और इससे लगे इलाकों में सीवर लाइन बड़ी समस्या है। यहां करोड़ों रुपये खर्च कर डाली गई सीवर लाइन में अब तक कनेक्शन नहीं जोड़े गए हैं।

By BhanuEdited By: Published: Wed, 16 Jan 2019 10:24 AM (IST)Updated: Wed, 16 Jan 2019 07:53 PM (IST)
इन क्षेत्र में है समस्याओं का अंबार, नगर निगम बना है लाचार
इन क्षेत्र में है समस्याओं का अंबार, नगर निगम बना है लाचार

देहरादून, जेएनएन। धर्मपुर क्षेत्र के माता मंदिर रोड और इससे लगे इलाकों में सीवर लाइन बड़ी समस्या है। यहां करोड़ों रुपये खर्च कर डाली गई सीवर लाइन में अब तक कनेक्शन नहीं जोड़े गए हैं। इससे घरों का सीवर नाली और नाले में बहाया जा रहा है। इसके अलावा मुख्य सड़कें और नालियों की स्थिति जर्जर है। आवाजाही के दौरान भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वार्ड के सड़कों और नालियों सफाई न होने से हर तरफ गंदगी के ढेर लगे हैं। 

loksabha election banner

रेसकोर्स और नेहरू कॉलोनी जैसे पॉश इलाके से लगे धर्मपुर क्षेत्र में भी समस्याएं कम नहीं हैं। इस वार्ड में हरिद्वार रोड, माता मंदिर रोड, सुमननगर, अमन विहार, ओम विहार, अजबपुर, मस्जिद वाली गली आदि क्षेत्र आता है। 

मुख्य सड़कों को छोड़ दें तो यहां विकास की गति अभी धीमी रफ्तार से आगे बढ़ रही हैं। पुराना इलाका होने से यहां संकरी गली, टूटी नाली और गंदगी आम बात है। पानी और बिजली की समस्या से लोग यहां अक्सर परेशान रहते हैं। 

कॉलोनी में सीवर लाइन की समस्या सबसे बड़ी है। यहां सीवर लाइन तो बिछाई गई, लेकिन घरों से कब जुड़ेगी, इसका जवाब सीवर डालने वाली  संस्था के पास भी नहीं है। इसके लिए विधायक से लेकर मेयर और मंत्री तक लोग सिफारिश लगा चुके हैं। 

सीवर लाइन से घरों के कनेक्शन न जुड़ने के कारण यहां कई गलियों की नालियों में सीवर बहाया जा रहा है। खासकर सुमननगर इलाके में नाली और नाले में सीवर बहने से लोग ज्यादा परेशान हैं। माता मंदिर रोड पर इन दिनों अमृत योजना से पानी की लाइन बिछाई जा रही है। इसके लिए सड़क को बिना प्लानिंग के खोदा दिया गया है। इससे लोगों की आवाजाही तक मुश्किल हो गई है। 

रेलवे फाटक के जाम से परेशान 

माता मंदिर रोड की चौड़ाई डबल लेन है। यहां पर रेलवे फाटक होने से अक्सर ट्रेन के आने-जाने के दौरान जाम लग जाता है। इसलिए लोग यहां पर फुट ओवर ब्रिज, अंडर पास बनाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन इस दिशा में कोई कार्रवाई नहीं हुई।  

मांगे गए हैं प्रस्ताव 

जिलाधिकारी एसए मुरूगेशन के अनुसार नगर निगम को सभी वार्डों की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा गया है। स्ट्रीट लाइटें भी ठीक कराई जा रही है। सीवर और दूसरे बड़ी समस्या के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं। प्राथमिकता के आधार पर समस्याओं का समाधान होगा। 

बनाई जाएगी ठोस कार्ययोजना 

क्षेत्रीय पार्षद अनूप नौडियाल के मुताबिक सीवर लाइन वार्ड की सबसे बड़ी समस्या है। सफाई कर्मचारी न आने के कारण गंदगी फैली रहती है। इस समस्या के कारण लोग परेशान है। इस संबंध में नगर निगम को प्रस्ताव दिया गया है। बोर्ड बैठक के बाद सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाई जाएगी। 

स्थानीय लोगों का तर्क 

सुमन नगर निवासी बीआर बड़ोनी के अनुसार सड़कें जर्जर है। नाली गंदगी से भरी हैं। साफ-सफाई नहीं होती है। पानी और बिजली की अनियमित आपूर्ति से भी परेशानी उठानी पड़ती है। धर्मपुर निवासी कमलेश उनियाल का कहना है कि पुलिस की गश्त कभी नहीं दिखती। सड़क और नाली की सफाई न होने से गंदगी रहती है। टूटी सड़कें और गड्ढे भरी सड़कों पर आवाजाही दुर्घटना को न्योता देना है।  

प्रदीप थपलियाल के मुताबिक संकरी गलियों में वाहन पार्क किए जाते हैं। कई जगह पर लोगों ने घरों के बाहर अतिक्रमण कर रखा है जिससे आवाजाही में दिक्कतें आती है। विजयलक्ष्मी के अनुसार सफाई कर्मी वार्ड में दिखाई नहीं देते सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। कूड़े उठाने के एवज में पैसे दिए जाते हैं। नाली और सड़क टूटी पड़ी है। 

सुमननगर निवासी संगीता नौटियाल का कहना है कि सीवर लाइन शो पीस बनी हुई हैं। लोग नाली और नाले में सीवर को बहाने को मजबूर हैं जिससे दुर्गंध के कारण रहना मुश्किल हो गया है। लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। माता मंदिर रोड निवासी विकास राणा के अनुसार माता मंदिर पर तेज रफ्तार वाहन दुर्घटना को न्योता देते हैं। सड़क पर मेन होल और गड्ढे दुर्घटना का कारण बन रहे हैं। कई बार शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं होती। 

अजबपुर निवासी प्रभा जोशी कहती हैं कि अतिक्रमण के बाद चहारदीवारी तोड़ दी। इससे घरों में चोरी होने, अनजान लोगों के घुसने का खतरा बना है। पिल्लर न लगने से लोग चहारदीवारी नहीं बना पा रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: नगर निगम के इस क्षेत्र में टूटी नालियां और गंदगी बढ़ा रही परेशानी

यह भी पढ़ें: खुदी सड़क और गंदगी से परेशान हैं इन कालोनियों के लोग

यह भी पढ़ें: दून की इस कॉलोनी में खुले में शौच करने को मजबूर हैं महिलाएं 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.