जागरण संवाददाता, देहरादून। रसोई गैस के दामों को लेकर गैस कंपनियों की ओर से फेंकी गई बाउंसर से आम लोग अभी संभल भी नहीं थे कि गैस कंपनियों ने दोबारा एक झटका दे दिया है। सोमवार को घरेलू गैस के दामों में फिर से 25 रुपये की बढ़ोत्तरी हो गई। पिछले चार दिन में रसोई गैस के दाम 50 रुपये बढ़ गए हैं। वहीं, पिछले 26 दिन में 100 एवं 60 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो दाम 225 रुपये बढ़ गए हैं। मार्च महीने में घरेलू गैस 838.50 रुपये एवं व्यावसायिक सिलिंडर 1649 रुपये के दाम पर मिलेंगे।

महंगाई को लेकर जनता में बढ़ रहे आक्रोश के बीच रसोई गैस के दाम में उछाल जारी है। जनवरी एवं फरवरी में लगातार 100- 100 रुपये दाम बढ़ने के बाद मार्च की पहली तारीख को घरेलू गैस के दाम फिर से 25 रुपये बढ़ गए हैं, जबकि चार दिन पहले ही 25 फरवरी को भी 25 रुपये दाम बढ़े थे। आर्थिक रूप से कमजोर तबके पर यह बढ़ोत्तरी सबसे ज्यादा भारी पड़ रही है। पिछले तीन माह में घरेलू गैस सिलिंडर का मूल्य 225 रुपये बढ़ाया जा चुका है। दिसंबर में घरेलू गैस सिलिंडर 613.50 रुपये का था। वहीं व्यावसायिक सिलिंडर का दाम भी 97 रुपये बढ़कर 1649 पर पहुंच गया है।

लगातार दाम बढ़ने से गैस एजेंसियों के संचालक भी अचंभित हैं। गोविंदगढ़ निवासी पूजा शर्मा ने कहा कि रसोई गैस एवं पेट्रोल के दाम इतनी तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे आम आदमी का रसोई का बजट बिगड़ गया है। सफर करना भी मंहगा होता जा रहा है। सरकार को आम लोग की परेशानी समझनी चाहिए। 

पेट्रोल भी 90 के करीब

रसोई गैस के साथ पेट्रोल-डीजल के दाम भी लगातार ऊंचाई की ओर बढ़ रहे हैं। पिछले डेढ़ महीने में पेट्रोल एवं डीजल दोनों ही करीब छह रुपये महंगा हुआ है। हालांकि, पिछले तीन दिन से इनके दाम में कोई उछाल नहीं आया। सोमवार को दून में पेट्रोल 89.89 रुपये और डीजल 82.12 रुपये प्रति लीटर की दर से मिल रहा है। वहीं, प्रीमियम पेट्रोल का दाम 92.22 रुपये है। दून पेट्रोल पंप वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव सचिन गुप्ता ने बताया कि एक जनवरी को एक लीटर पेट्रोल 84.25 रुपये और डीजल 74.58 रुपये का था।

यह भी पढ़ें-गैस के दामों में बढ़ोत्तरी का कांग्रेस ने किया कड़ा विरोध, केंद्र सरकार के पुतले को किया आग के हवाले

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021