Move to Jagran APP

Coronavirus: 24 घंटे में छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, तीन मृतकों की रिपोर्ट पॉजीटिव

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स ऋषिकेश में पिछले 24 घंटे में छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से तीन लोगों की विभिन्न दुर्घटनाओं में मृत्यु हो चुकी है।

By Edited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 08:34 AM (IST)
Coronavirus: 24 घंटे में छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि, तीन मृतकों की रिपोर्ट पॉजीटिव

ऋषिकेश, जेएनएन। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश में पिछले 24 घंटे में छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें से तीन लोगों की विभिन्न दुर्घटनाओं में मृत्यु हो चुकी है। हरिद्वार निवासी मृतकों के अंतिम संस्कार में शामिल 100 को चिह्नित किया गया जिसमें से 70 लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है। 

loksabha election banner

एम्स के जनसंपर्क अधिकारी हरीश मोहन थपलियाल ने बताया कि संस्थान में की गई कोरोना सैंपलिंग में छह लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दो दिन पूर्व ऋषिकेश-बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर हुई सड़क दुर्घटना में हरिद्वार निवासी दो लोगों की मौत हो गई थी। दोनों के शव पोस्टमार्टम के लिए एम्स ऋषिकेश लाए गए थे, इनमें एक 17 वर्षीय युवक पीठ बाजार, सेक्टर एक, रानीपुर हरिद्वार जबकि दूसरा व्यक्ति 42 वर्षीय गली नंबर-एक, ज्वालापुर हरिद्वार का निवासी था। 

तीसरा मामला रायवाला, ऋषिकेश क्षेत्र का है। बीते मंगलवार को बीईजी मार्ग, रायवाला निवासी एक 33 वर्षीय व्यक्ति का शव पोस्टमार्टम के लिए एम्स लाया गया था। इस व्यक्ति की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनके अलावा अमितग्राम गुमानीवाला, ऋषिकेश निवासी 31 वर्षीय व्यक्ति जो 22 जून को दिल्ली से लौटा था और उसे उसी दिन से गढ़वाल मंडल विकास निगम के बाईपास मार्ग ऋषिकेश स्थित भरतभूमि विश्रामगृह में क्वारंटाइन किया गया था। उक्त व्यक्ति का 23 जून को एम्स ओपीडी में कोरोना सैंपल गया, जिसकी रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव पाई गई है। 

चौथा मामला हरिपुर, हरिद्वार क्षेत्र का है। एक 24 वर्षीया गर्भवती महिला जो कि 23 जून को रक्तस्त्राव की शिकायत लेकर एम्स की इमरजेंसी में और भर्ती किया गया। महिला का सैंपल लिया गया था वह पॉजिटिव आया है था। महिला एसिम्टोमेटिक (जिसमें रोग के लक्षण नहीं दिखाई पड़ते) हैं। एक अन्य मामले में शाहगंज, आगरा, यूपी निवासी एक 70 वर्षीय बुजुर्ग व्यक्ति सांस लेने में तकलीफ व खांसी की शिकायत लेकर बीती 22 जून को एम्स की इमरजेंसी में आए थे। जहां इनका कोविड सेंपल लिया गया था, जांच में इसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

गौरतलब है कि इस बुजुर्ग का कोविड पॉजिटिव पुत्र व पुत्रवधु पहले से ही एम्स के कोविड वार्ड में उपचाराधीन है। अंत्येष्टि में शामिल लोगों को क्वारंटाइन करना चुनौती रायवाला: रायवाला ग्राम सभा में बीते 22 जून को फांसी लगाकर आत्महत्या करने वाले युवक की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन के सामने उन लोगों की पहचान करने की चुनौती बढ़ गई है, जो उसके अंतिम संस्कार में शामिल हुए।

दरअसल जांच रिपोर्ट आने से पहले ही युवक का रायवाला में गंगा तट पर अंतिम संस्कार कर दिया गया। नियमानुसार कोरोना पॉजिटिव की मौत होने पर उसका अंतिम संस्कार पुलिस प्रशासन की देखरेख में ही होता है। वहीं युवक की अंत्येष्टि में न केवल बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए बल्कि उसके स्वजनों को सांत्वना देने घर पर भी काफी लोग पहुंचे। इसमें ज्यादातर लोग नजदीकी रिश्तेदार व दूसरे जिलों से थे। युवक के पैतृक गांव लक्सर से भी काफी लोग अंत्येष्टि क्रिया में पहुंचे थे। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: चिकित्सा अधीक्षक समेत चार कर्मियों के भेजे सैंपल Dehradun News

रायवाला के थानाध्यक्ष हेमंत खंडूरी ने बताया कि युवक के माता-पिता व भाई को जांच के लिए एम्स ले जाया गया है। उसकी पत्नी दो बच्चों सहित मायके गई हुई है। अंत्येष्टि में शामिल रिश्तेदारों को होम क्वारंटाइन में रहने के लिए कहा गया है। वहीं युवक की कोई ट्रेवल हिस्ट्री भी नहीं है। वहीं हरिपुरकलां स्थित देव संस्कृति विश्वविद्यालय के आवासीय परिसर में निवास करने वाली एक महिला की कोविड जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद प्रशासन ने आवासीय परिसर को सील कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.