Move to Jagran APP

Kedarnath मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने के लिए चांदी हटाई, तीर्थपुरोहितों से विरोध न करने पर बनी सहमति

Kedarnath Dham केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह से चांदी हटाने का कार्य पूरा हो गया है। सोना की परत चढ़ाने को नाप लेने के लिए अब तांबे लगाने का कार्य शुरू हुआ है। मंदिर समिति के कार्याधिकारी का दावा है कि तीर्थपुरोहितों से विरोध न करने पर सहमति बनी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2022 08:24 PM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2022 08:24 PM (IST)
Kedarnath मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने के लिए चांदी हटाई, तीर्थपुरोहितों से विरोध न करने पर बनी सहमति
Kedarnath Dham: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने के लिए चांदी हटाने का कार्य पूरा हो गया है।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: Kedarnath Dham: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित (Gold Plating of Kedarnath Walls) करने के लिए चांदी हटाने का कार्य पूरा हो गया है। चांदी निकालकर मंदिर के भंडारगृह में सुरक्षित रख दिया है। वहीं तांबे की प्लेट लगाने का कार्य भी शुरू कर दिया है। मंदिर समिति का कहना है कि इस संबंध में तीर्थपुरोहितों से वार्ता सार्थक रही है।

loksabha election banner

चांदी को हटाने का कार्य हुआ पूरा

केदारनाथ मंदिर ( Kedarnath Temple ) के गर्भगृह व चार खंभों को स्वर्णमंडित करने को लेकर यहां लगे चांदी को हटाने का कार्य तीन दिन पूर्व शुरू किया था। मंदिर समिति के अधिकारियों की मौजूदगी में चांदी को हटाने के बाद शनिवार को इसे मंदिर के भंडार गृह में सुरक्षित रख दिया।

तांबा चढ़ाने के बाद लिया जाएगा नाप

अब चांदी के स्थान पर तांबा लगाने का कार्य शुरू किया है। गर्भगृह की दीवारों पर तांबा चढ़ाने के बाद नाप लिया जाएगा और फिर से इस तांबे को निकालकर वापस महाराष्ट्र ले जाया जाएगा, जहां तांबे की परत के नाम पर सोने की परत (Gold Plating of Kedarnath Walls) तैयार की जाएगी, जो मंदिर के गर्भगृह, चारों खंभों व स्वयंभू शिवलिंग के आसपास की जलहरी में लगाई जाएगी।

कोई विरोध न करने पर सहमति बनी : आरसी तिवारी

मंदिर समिति के कार्याधिकारी आरसी तिवारी का कहना है कि मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित (Gold Plating of Kedarnath Walls) करने को लेकर तीर्थपुरोहितों से वार्ता की गई है और दावा किया कि उनसे कोई विरोध न करने पर सहमति बनी है। उन्होंने कहा कि मंदिर के गर्भगृह में सोना लगना मंदिर समिति के साथ ही सभी के लिए शुभ कार्य है। इसका विरोध नहीं किया जाना चाहिए।

दानदाता पहले हमसे बात करे : विनोद शुक्ला

वहीं, तीर्थपुरोहित व केदारसभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला ने कहा कि जो दानदाता केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोना (Gold Plating of Kedarnath Walls) लगाना चाहता है, वह आकर तीर्थपुरोहितों से वार्ता करे। उन्होंने कहा कि पौराणिक परंपराओं के खिलाफ मंदिर में छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Kedarnath Dham: केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह की दीवारों पर सोने की परत चढ़ाने का कार्य विरोध के बावजूद जारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.