देहरादून, जेएनएन। पति की लंबी उम्र के लिए रखा जाने वाला करवाचौथ का व्रत इसबार महासंयोग लेकर आ रहा है। 70 सालों बाद करवाचौथ पहली बार रोहिणी नक्षत्र का योग बन रहा है। पंडित वंशीधर नौटियाल ने बताया कि इस बार व्रत रखने की समय अवधि 13 घंटे 56 मिनट है। इस बार करवाचौथ इसलिए भी खास है, क्योंकि रोहिणी नक्षत्र के साथ मंगलयोग बन रहा है। जो दांपत्य जीवन के लिए मंगलकारी सिद्ध होगा। 

सुहागिन महिलाएं हर साल करवाचौथ का बेसब्री से इंतजार करती हैं। ये दिन उनके लिए बेहद ही खास होता है। पति की लंबी उम्र के लिए रखे जाने वाले और पति-पत्नी के प्रेम को दर्शाने वाले इस व्रत के लिए महिलाएं कुछ दिन पहले से ही तैयारियों में लग जाती है। ऐसे में बाजारों में भी महिलाओं के लिए ढेर सारे ऑफर्स निकाले गए हैं।   

करवाचौथ पर ऑफर्स की भरमार 

हर बार की तरह इस बार भी करवाचौथ से दो दिन पहले से ही बाजार की रौनक देखते ही बन रही है। पूरा दिन दुकानों पर महिलाओं की भीड़ लग रही है। मेहंदी लगाने वालों ने दाम बढ़ा दिए हैं। हालांकि पार्लरों में खूब डिस्काउंट दिए जा रहे हैं, जिनका दून की महिलाएं लाभ भी उठा रही हैं। 

999 रुपये में होगा लाइट मेकअप 

सईद मोहल्ला स्थित हेयर ट्रिक्स की मालिक सना ने बताया कि महिलाएं अपने बजट में रहकर बढिय़ा मेकअप करवा सकें, इसके लिए 999 रुपये में लाइट मेकअप किया जा रहा है। इसके अलावा हेयर रिवोडिंग दो हजार रुपये मे की जा रही है। जबकि 499 रुपये के पैक में फ्रूट फेशियल, बेक पॉलिशिंग, फ्रूट फेस बलीच और थ्रेडिंग का फायदा मिलेगा। वहीं, 699 रुपये के पैक में ओजोन फेशियल, फेस ब्लीच ओजोन, आर्म बैक्स, बैक स्क्रबिंग, थ्रेडिंग शामिल है। 999 रुपये के पैक में पर्ल मिंट फेशियल, आर्म बैक्स, हॉफ लैग बैक्स, ओएक्सडी ब्लीच, हेड मसाज, हेड वॉश और थ्रेडिंग भी है।  इसके अलावा 1499 रुपये, 1999 रुपये, 2499 रुपये का पैक शामिल है। 

300 रुपये में लगाई जाएगी कलाई तक मेहंदी 

मनोज मेहंदी आर्ट के मालिक मनोज ने बताया कि इस बार मेहंदी के लिए भी स्पेशल ऑफर उपलब्ध हैं। 300 रुपये में दोनों हाथों की कलाई तक, 500 रुपये में हॉफ बाजू और एक हजार रुपये में वन थर्ड आर्म मेहंदी लगाई जा रही है।   

लेस वाला करवा और छननी पहली पसंद 

इस बार कलरफुल करवा के साथ-साथ मार्केट में कलर फुल दीये भी उपलब्ध हैं। जिसकी शुरुआती कीमत 60 रुपये है। इसके अलावा मार्केट में बिना कलर वाला करवा 40 रुपये का है। 

पलटन बाजार स्थित स्वादिष्ट मिष्ठान भंडार के मालिक सुशील कुमार ने बताया कि इस बार मार्केट में लेस वाला स्पेशल करवा और छननी उपलब्ध हैं। इन करवों पर करवाचौथ लिखा है। लेस की क्वालिटी के हिसाब से इनकी कीमत तय की गई है। 

पूजा के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री  

पंडित बताया कि पूजा के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में मिट्टी का करवा, पानी का लोटा, गंगाजल, दीपक, रुई, अगरबत्ती, चंदन, कुमकुम, रोली, अक्षत, फूल, कच्चा दूध, दही, देसी घी, शहद, चीनी, हल्दी, चावल, मिठाई, चीनी का बूरा, मेहंदी, महावर, सिंदूर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, छलनी, आठ पूरियों का अठावरी, हलुआ, दक्षिणा के पैसे शामिल रखे। व्रत रखने का समय- सुबह छह बजकर इक्कीस मिनट से रात के आठ बजकर अठारह मिनट तक।  

करवाचौथ मेले में महिलाओं ने प्रस्तुति से जमाया रंग 

दून संस्कृति लेडीज क्लब की ओर से मंगलवार को कमला पैलेस में करवाचौथ मेले का आयोजन किया गया। जिसमें महिलाओं ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से रंग जमा दिया। 

महिलाओं ने बोले चूड़ियां..., मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां हैं...., सजना है मुझे सजना के लिए...गानों पर शानदार प्रस्तुति दी। इस दौरान महिलाएं रंग-बिरंगे परिधानों में नजर आई। कार्यक्रम के दौरान करवाचौथ क्वीन प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें 55 प्लस कैटेगरी में विनिता गौतम करवाचौथ क्वीन, रेखा पहले और इंगिता पुजारी दूसरे स्थान पर रहीं। वहीं 35 वर्ष से कम कैटेगरी में शिवानी क्वीन, टीना पहले, स्वाति दूसरे, अपटू 55 कैटेगरी में पूजा करवाचौथ क्वीन, सरिता पहले और सविता अग्रवाल दूसरे स्थान पर रहीं। क्लब की अध्यक्ष रमा गोयल ने बताया कि कार्यक्रम में जज की भूमिका नीना नौटियाल, मंजू कटारिया, निति सक्सेना, अमिता चौहान ने निभाई। 

यह भी पढ़ें: Karva Chauth 2019: करवाचौथ को सज चुके हैं बाजार, जानिए इस बार आपके लिए क्या है खास

करवाचौथ की छुट्टी के लिए सीएम को भेजा पत्र 

उत्तरांचल बैंक एंप्लाइज यूनियन ने करवाचौथ पर सार्वजनिक अवकाश की मांग करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को पत्र लिखा है। 

उत्तरांचल बैंक एंप्लाइज यूनियन के महामंत्री जगमोहन मेंदीरत्ता ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर करवाचौथ पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा करने की अपील की है। मेंदीरत्ता ने बताया कि करवाचौथ हिंदूसमाज का मुख्य त्योहार है, इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं, ऐसे समय में व्रत के साथ बैंकिंग कार्य करने में उन्हें असुविधा होती है। ऐसे में पिछले साल की तरह इस साल भी सार्वजनिक छुट्टी देने की घोषणा की जाए। 

यह भी पढ़ें: Karva Chauth 2019: करवाचौथ में पति भी रखेंगे व्रत, ऐसे बनाएंगे दिन को और भी खास

Posted By: Raksha Panthari

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप