Move to Jagran APP

Karva Chauth 2019: करवाचौथ को सज चुके हैं बाजार, जानिए इस बार आपके लिए क्या है खास

करवाचौथ के लिए दून के बाजार अभी से दुल्हन की तरह सज गए हैं। इसबार बाजारों में महिलाओं के लिए बहुत कुछ खास है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sun, 13 Oct 2019 04:42 PM (IST)Updated: Sun, 13 Oct 2019 09:21 PM (IST)
Karva Chauth 2019: करवाचौथ को सज चुके हैं बाजार, जानिए इस बार आपके लिए क्या है खास
Karva Chauth 2019: करवाचौथ को सज चुके हैं बाजार, जानिए इस बार आपके लिए क्या है खास

देहरादून, जेएनएन। 17 अक्टूबर को करवाचौथ पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा। इसे लेकर दून के बाजार अभी से दुल्हन की तरह सज गए हैं। पलटन बाजार, तहसील बाजार, इंद्रा मार्केट समेत अन्य स्थानों पर सुबह से ही लोग खरीदारी को उमड़ रहे हैं। कहीं, दुकानों में महिलाएं कपड़े और गहने और पूजा का सामान खरीदती नजर आ रही हैं तो कहीं पुरुष अपनी पत्नियों को खुश करने के लिए तरह-तरह के गिफ्ट खरीदते दिख रहे हैं। इससे बाजार में काफी रौनक देखने को मिल रही है और व्यापारियों के भी चेहरे खिले हुए हैं। 

prime article banner

पर्स वाली साड़ी और प्लाजो सूट महिलाओं की पहली पसंद 

पलटन बाजार स्थित अंबिका साड़ी सेंटर के संचालक पवन ने बताया कि अधिकतम महिलाएं पर्स वाली साड़ी की मांग कर रही हैं। जिसकी शुरुआती कीमत एक हजार रुपये हैं। इसके अलावा मार्केट में बनारसी साड़ी, चंदेरी, रियॉन, कॉटन और जॉर्जट साड़ी की डिमांड भी की जा रही है। जिनमें लोग फिरोजी, लाल, रानी, पीला, नारंगी और नीले रंग की साड़ी खरीदना पसंद कर रहे हैं। इसकी शुरुआती कीमत पंद्रह सौ रुपये है। वहीं, कियासा शोरूम के मैनेजर मोहित उनियाल ने बताया कि सूट में ग्राहक प्लाजो सूट की डिमांड कर रहे हैं, जो ट्रेंडी भी है और रोजाना पहना भी जा सकता हैं। प्लाजो सूट की शुरुआती कीमत दो हजार रुपये हैं। 

करवाचौथ को लेकर टॉप ब्रांड ने दी 50 फीसद छूट 

करवाचौथ को लेकर बड़े ब्रांड ने कपड़े, गिफ्ट आइटम पर 50 फीसद छूट दी है। कियासा शोरूम के मैनेजर मोहित उनियाल ने बताया कि उनके  शोरूम में प्लोवर और मोतियों वाले हैंड मेड हैंड बैग पर 50 फीसद छूट दी गई है। इनकी शुरुआती कीमत दो हजार पांच सौ रुपये है। 

पारंपरिक गहने लगाएंगे आपकी पत्नी की सुंदरता में चार चांद 

राजपुर रोड स्थित कांशी ज्वेलर्स के मालिक सुनील मैसोन ने बताया कि पति पत्नी को करवाचौथ पर पारंपरिक गहने गिफ्ट कर सकते हैं। बाजार में गढ़वाल तिमन्या, हसली पैटर्न, नेपाली तिलरी, गुलबंद, रेडियम वर्क वाले नेकलेस, कुंदन हार, शॉर्ट और लांग मंगलसूत्र उपलब्ध हैं। इसकी शुरुआती कीमत बीस हजार रुपये है। इसके अलावा चांदी के लोटे के साथ-साथ पूजा की थाली भी उपलब्ध है, जिसकी शुरुआती कीमत छह हजार रुपये है। सुनील मैसोन ने बताया कि उनके शोरूम में रिंग, ब्रेसलेट, और चांदी के सिक्के  और पायल भी उपलब्ध हैं। वाइल्ड लाइफ प्रेमियों के लिए वाइल्ड लाइफ सीरीज और वर्ड सीरीज में सिक्के उपलब्ध हैं, जिनकी शुरुआती कीमत ढाई सौ रुपये है। 

आर्टिफिशियल गहने बचाएंगे पति का खर्च 

अगर आप अपनी पत्नी को सोने के गहने गिफ्ट में नहीं दे पा रहे हैं, तो परेशान मत होईए। आपके लिए भी बाजार में बहुत कुछ खास है। जैसे आप आर्टिफिशियल गहने उपहार में दे सकते हैं। पलटन बाजार स्थित गिफ्ट शॉप के मालिक समीर ने बताया कि उनके पास कुंदन हार से लेकर चूड़ियां, झुमके तक किफायती दामों में उपलब्ध हैं, जिनकी शुरुआती कीमत 250 रुपये है। उन्होंने कहा कि इन गहनों की खासियत यह है कि इन पर गोल्ड रंग की परत चढ़ी है, जो आसानी से नहीं उतरती। 

यह भी पढ़ें: नवरात्र व्रत के दौरान बहा करती संयम, ध्यान और पूजा की त्रिवेणी

उपहार में जूट का बैग देकर देंगे संदेश 

चंद्र हैंडीक्राफ्ट के मालिक निशांत भाटिया ने बताया कि इस बार उनकी दुकान में अधिकतम पति जूट के बेग खरीद रहे हैं। उनका मानना है कि तोहफा बड़ा होने की बजाय इस्तेमाल आने वाला होना चाहिए। इससे पर्यावरण सरंक्षण का संदेश भी जाएगा और प्लास्टिक की बजाय सामान लाने के लिए जूट बेग के इस्तेमाल को भी बढ़ावा मिलेगा। जूट बैग की शुरुआती कीमत सौ रुपये है, जबकि कॉटन बैग की शुरुआती कीमत 150 रुपये है। 

यह भी पढ़ें: त्योहारों का खजाना लेकर आई शरद ऋतु, इसका सौंदर्य शरद पूर्णिमा में देखते ही बनता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK