Move to Jagran APP

दो अगस्त से खुलेंगे जनाधार केंद्र, बनेंगे प्रमाण पत्र; इन नंबरों पर फोन कर लें अप्वाइंटमेंट

136 दिन बाद दो अगस्त से जनाधार केंद्र जनता के लिए खोल दिए जाएंगे। एक केंद्र पर एक दिन में 25 प्रमाण पत्रों के लिए ही अप्वाइंटमेंट (केंद्र पहुंचने का निर्धारित समय) दिए जाएंगे।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 02:58 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 02:58 PM (IST)
दो अगस्त से खुलेंगे जनाधार केंद्र, बनेंगे प्रमाण पत्र; इन नंबरों पर फोन कर लें अप्वाइंटमेंट
दो अगस्त से खुलेंगे जनाधार केंद्र, बनेंगे प्रमाण पत्र; इन नंबरों पर फोन कर लें अप्वाइंटमेंट

देहरादून, जेएनएन। जिले की सात तहसीलों में 136 दिन बाद दो अगस्त से जनाधार केंद्र जनता के लिए खोल दिए जाएंगे। हालांकि, कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए एक केंद्र पर एक दिन में 25 प्रमाण पत्रों के लिए ही अप्वाइंटमेंट (केंद्र पहुंचने का निर्धारित समय) दिए जाएंगे। इसके लिए फोन पर टोकन प्राप्त करना जरूरी होगा। जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि अनलॉक शुरू होने के बाद तमाम कार्य किए जाने लगे हैं। ऐसे में विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग प्रमाण पत्रों की जरूरत पड़ रही है। 

loksabha election banner

लोगों को प्रमाण पत्र बनाने में हो रही असुविधा को देखते हुए जनाधार और ई-डिस्ट्रिक्ट केंद्रों की सेवा को बहाल करने का निर्णय लिया गया है। लिहाजा, दो अगस्त से कुछ प्रतिबंधों के साथ सभी सात तहसीलों के केंद्रों को खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। जनाधार केंद्रों पर भीड़ न बढ़े, इसके लिए टोकन व्यवस्था की गई है। एक केंद्र पर एक दिन में 25 टोकन जारी किए जाएंगे और इसके लिए भी पहले फोन पर अप्वाइंटमेंट बुक कराना होगा। बुकिंग के लिए नोडल अधिकारी भी तहसीलवार तैनात कर दिए गए हैं। प्रमाण पत्र बनाने का काम सुचारू रखने के लिए सभी को एक पंजिका तैयार करने को कहा गया है। पंजिका में टोकन प्राप्त करने वाला का विवरण और अप्वाइंटमेंट का समय दर्ज किया जाएगा।

एक वक्त पर पांच लोग रहेंगे

जनाधार केंद्र पर एक समय में पांच लोग ही खड़े हो सकेंगे। आवेदन सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। इसके बाद दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक आवेदनों का पंजीकरण/निस्तारण किया जाएगा। यदि किसी क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया जाता है, तो ऐसे क्षेत्र के व्यक्ति का अप्वाइंटमेंट स्वत: निरस्त माना जाएगा।

यह भी पढ़ें: High Speed Network Connectivity: डिग्री कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में हाई स्पीड नेटवर्क कनेक्टिविटी

यहां बुक कराएं अप्वाइंटमेंट

तहसील, कार्मिक का नाम और नंबर

देहरादून सदर, दीवान सिंह-8630799414

डोईवाला, सुमित बडोनी-9720814118

ऋषिकेश, लक्ष्मी सेमवाल-9568769619

विकासनगर, दीपक भंडारी-9758005978

कालसी, सुहेब-7902020206

चकराता, विपिन तोमर-7895447055त्यूणी, जसपाल सिंह-9410174880

यह भी पढ़ें: New Education Policy: केंद्र की नई शिक्षा नीति वैश्विक नेतृत्व की दिशा में बढ़ता कदम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.