देहरादून, [जेएनएन]: ऋषिकेश में मार्च के पहले सप्ताह में दो अलग-अलग योग महोत्सव आयोजित किए जाएंगे। गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन ) एक से आठ मार्च तक गंगा तट पर यह आयोजन करेगा। 

इसके लिए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को न्योता भेजा गया है। योगा फेस्ट में अध्यात्म जगत की प्रमुख हस्तियों के अलावा योग गुरु बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण भी शामिल होंगे। देश के नामी 29 योगाचार्यों ने फेस्ट के लिए अपनी सहमति दे दी है। दूसरी ओर ऋषिकेश के परमार्थ निकेतन में भी एक से सात मार्च तक योगा फेस्ट का आयोजन किया जाएगा। इसमें उप राष्ट्रपति वेकैंया नायडू तीन मार्च को शिरकत करेंगे।   

जीएमवीएन की ओर से इस साल भी एक से आठ मार्च तक ऋषिकेश स्थित गंगा रिसॉर्ट में इंटरनेशनल योगा फेस्टिवल आयोजित किया जा रहा है। निगम की प्रबंध निदेशक ज्योति नीरज खैरवाल ने बताया कि इसमें शामिल होने के लिए निगम ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह व पर्यटन मंत्री समेत सामाजिक, धार्मिक हस्तियों को आमंत्रित किया है। उधर, परमार्थ निकेतन में भी एक से सात मार्च तक योगा फेस्टिवल का आयोजन होगा। इसमें भी देश-दुनिया से ख्याति प्राप्त लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। 

योगा फेस्ट के आकर्षण 

योगा फेस्ट में योग के अलावा गंगा आरती, भजन संध्या, सांस्कृतिक कार्यक्रम व आध्यात्मिक ज्ञान के अलावा प्रतिदिन योगाचार्य, वैज्ञानिक व डॉक्टरों साधकों से संवाद करेंगे। 

यह भी पढ़ें: योग से आप जीवन में करेंगे परमानंद की अनुभूति

यह भी पढ़ें: वॉक फॉर योगा के जरिये दिया स्वस्थ्य रहने का संदेश

 

By Raksha Panthari