Move to Jagran APP

उज्ज्वला योजना की किश्त आई, मगर नहीं कराई गैस की बुकिंग

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन माह तक मुफ्त रसोई गैस मुहैया कराना भी शामिल था। दून में अभी तक इस योजना के 25 फीसद लाभार्थियों ने रसोई गैस की बुकिंग नहीं कराई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 08 May 2020 03:56 PM (IST)Updated: Fri, 08 May 2020 03:56 PM (IST)
उज्ज्वला योजना की किश्त आई, मगर नहीं कराई गैस की बुकिंग
उज्ज्वला योजना की किश्त आई, मगर नहीं कराई गैस की बुकिंग

देहरादून, जेएनएन। देश में लॉकडाउन लागू करने के साथ ही प्रधानमंत्री ने आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए कुछ सहायता योजनाओं की भी घोषणा की थी। इसमें प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को तीन माह (अप्रैल, मई और जून) तक मुफ्त रसोई गैस मुहैया कराना भी शामिल था। जिस पर अमल करते हुए केंद्र सरकार अप्रैल की किश्त सभी लाभार्थियों के खाते में भेज चुकी है। बावजूद इसके दून में अभी तक इस योजना के 25 फीसद लाभार्थियों ने रसोई गैस की बुकिंग नहीं कराई है।

loksabha election banner

अप्रैल में बुकिंग कराने वालों को नहीं मिलेगी मई की किश्त

इस योजना के तहत रसोई गैस खरीदने के लिए केंद्र सरकार की ओर से सीधे लाभार्थी के खाते में पैसे भेजे जा रहे हैं। जिससे वह गैस एजेंसी को भुगतान कर सिलेंडर प्राप्त कर सके। जिन उपभोक्ताओं ने अप्रैल में सिलेंडर की बुकिंग नहीं की है, उन्हें मई में मुफ्त रसोई गैस का लाभ नहीं मिलेगा। अब ये लोग मई में गैस बुक कराकर जून की किश्त प्राप्त कर सकते हैं।

15 मई तक लेंगे सिलेंडर तो आएगा अगले महीने का पैसा

अप्रैल में गैस बुक करने वाले जिन लाभार्थियों ने अब तक सिलेंडर नहीं लिया है, वह 15 मई तक हर हाल में सिलेंडर ले लें। ऐसा न करने पर मई की किश्त खाते में नहीं आएगी। क्योंकि, इस योजना के तहत तीन (माह में अधिकतम एक) घरेलू गैस के सिलेंडर ही मुफ्त में दिए जाएंगे। साथ ही नया सिलेंडर बुक करने के लिए कम से कम 15 दिन का गैप रखना है।

अमित कुमार ( एरिया सेल्स मैनेजर, एचपीसीएल) का कहना है कि उज्ज्वला योजना के जिन लाभार्थियों ने अप्रैल में गैस बुक नहीं की, उनके खाते में मई की किश्त नहीं आएगी। इस महीने बुकिंग करने पर अगले माह की किश्त मिलेगी। इसके अलावा जिन लोगों ने अप्रैल में गैस बुक कराई थी, लेकिन सिलेंडर उन तक नहीं पहुंचा। वो लोग 15 मई तक सिलेंडर ले लें। तभी मई की किश्त खाते में आएगी।

यह  भी पढ़ें: नई कीमत अंकित होने तक शराब की गोदाम से निकासी पर रोक, पढ़िए

खास बातें

  • 75 फीसद ने कराई बुकिंग, 25 फीसद ने नहीं दिखाई दिलचस्पी
  • 41 हजार 400 कनेक्शन हैं जिले में उज्ज्वला योजना के तहत तीनों तेल कंपनियों आइओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल के मिलाकर
  • 31 हजार 100 कनेक्शनधारकों ने ही कराई अप्रैल में गैस की बुकिंग
  • 100 फीसद लाभार्थियों को बीपीसीएल ने गैस डिलीवरी की, अप्रैल में बुकिंग कराने वालों को
  • 25 फीसद लोगों के खाते में नहीं आएगी मई की किश्त, जिन्होंने अप्रैल में नहीं कराई बुकिंग

यह भी पढ़ें: आढ़त बाजार में सामान लोडिंग-अनलोडिंग का समय तय, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.